»   » ग्रामीण परिवारों का संघर्ष 'वेल डन अब्बा'

ग्रामीण परिवारों का संघर्ष 'वेल डन अब्बा'

Subscribe to Filmibeat Hindi
निर्माता: रिलायंस बिग पिक्चर्स
निर्देशक: श्याम बेनेगल
म्यूजिक: शांतनु मोइत्रा
गीतः स्वानंद किरकिरे
कलाकार : बोमन ईरानी, समीर दत्तानी, मिनिषा लांबा, ईला अरुण, सोनाली कुलकर्णी, रजत कपूर, रवि किशन, यशपाल शर्मा

निर्देशक श्याम बेनेगल
बॉलीवुड में निर्देशक श्याम बेनेगल का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। व्यवसायिक सिनेमा को नकारते हुए श्याम बेनेगल ने हमेशा कला फिल्मों और प्रयोगधर्मी सिनेमा से अपनी पहचान बनाई है। उनकी कई फिल्मों को राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म एवॉर्ड मिले हैं। अपनी पिछली फिल्म वेल डन अब्बा से श्याम बेनेगल ने व्यवसायिक फिल्मों के क्षेत्र में भी कदम रखा है।

मिनिषा की अदाकारी
उनकी हालिया रिलीज फिल्म वेल डन अब्बा के लिए फिल्म की अभिनेत्री मिनिषा लांबा को अंतरार्ष्ट्रीय पुरुस्कार मिल चुका है। इससे पहले ऐक्ट्रेस मिनिषा कई कॉमर्शियल फिल्मों में आ चुकी हैं। फिल्म 'यहां' में मिनिषा अपनी अदाकारी के लिए खासी प्रशंसा बटोर चुकीं थीं। अब श्याम बेनेगल के निर्देशन में मिनिषा ने अभिनय की अगली मंजिल तय की है।

फिल्म का विषय
फिल्म अपने नाम से ही प्रयोगधर्मी नजर आती है। वेल डन अब्बा, वेलकम टू सज्जनपुर से आगे की कड़ी लगती है। लेकिन इस फिल्म का विषय बेनेगल की अन्य फिल्मों की तरह सामाजिक तंत्र को बेनकाब करता हुआ काफी मारक लगता है। फिल्म की कहानी आंध्र प्रदेश के एक गांव की है। आंध्र प्रदेश बेनेगल का अपना राज्य है। वहां की भाषा और दृश्य सदैव से बेनेगल की फिल्मों में पूरी जीवंतता के साथ उतरते रहे हैं।

फिल्म की कहानी
पूरी फिल्म बोमन इरानी के माध्यम से खुलती है। असल में यह उनकी और उनके परिवाकी कहानी है। उन्होने एक ड्राइवर का किरदार किया है जो जब अपने मालिक से छुट्टियां लेकर घर पहुंचता है तो उसकी एक महीने की छुट्टी तीन महीने में बदल जाती है। इन तीन महीनों के दौरान उसके सामने पूरी सामाजिक तंत्र बेनकाब हो जाता है। इसी की कहानी वह अपने मालिक को उनके सफर के दौरान सुनाता है। मिनिषा ने बारहंवी में पढ़ने वाली, अपने अधिकारों के लिए लड़ने वाली लड़की का कैरेक्टर प्ले किया है। वह बोमन इरानी की बेटी बनी हैं।

Please Wait while comments are loading...

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi