For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    कमांडो फिल्म मुझे अपनी काबिलियत के बल पर मिली- मनन शाह

    By सोनिका मिश्रा
    |

    मुंबई- 'सावन बैरी' गाने ने रिलीज होते ही इंरनेट की दुनिया में धूम मचा दी है। कमांडो फिल्म का ये गाना पिछले हफ्ते से टॉप 5 गानों की लिस्ट में बना हुआ है। इस गाने के जरिये संगीत की दुनिया में एक मकाम हासिल कर रहे म्यूसिक डायरेक्टर मनन शाह ने वनइंडिया की रिपोर्टर सोनिका मिश्रा से बातचीत के दौरान कमांडो फिल्म के संगीत से जुड़ी कई छोटी-छोटी और बहुत ही मनोरंजक बातें शेयर कीं। मनन शाह यूं तो निर्माता विपुल शाह के रिश्तेदार हैं और इत्तिफाकन कमांडो फिल्म जो कि मनन शाह की पहली फिल्म है उसके निर्माता भी। लेकिन मनन शाह का साफ कहना है कि ये फिल्म विपुल शाह ने उन्हें सिर्फ रिश्तेदार के नाते नहीं दी बल्कि मनन शाह ने अपनी काबिलियत और अपने संगीत को लेकर समझ के चलते हासिल की है। मनन शाह ने कमांडो फिल्म के गानों के बारे में कई सारी बातें शेयर की हैं। मनन शाह के इंटरव्यू की कुछ झलकियां यहां पेश हैं।

    कमांडो फिल्म आपको कैसे मिली?

    दिलीप सर जो कि फिल्म के निर्देशक हैं ने मुझे फिल्म की पूरी कहानी सुनाई। उनके दिमाग में फिल्म को लेकर कुछ अलग ही आइडिया था और उन्हें लगा कि मैं उनकी सोच को अपने संगीत में ढ़ाल पाउंगा। मैं इससे पहले प्रीतम को असिस्ट करता था और उनके साथ एक साल काम करने के बाद मुझे संगीत के कई बेसिक्स भी पता चले। प्रीतम के साथ काम करते-करते ही मैं खुद भी कंपोजिंग करने लगा था। मैंने विपुल शाह और दिलीप सर के लिेए गानों का एक बैंक बनाया और उसमें से कई गाने उन्होंने अपनी फिल्म कमांडो के लिए सेलेक्ट किये।

    कमांडो फिल्म के गाने किस तरह बाकी गानों से अलग हैं?

    कमांडो फिल्म के दो गाने लुट जावां और लेना देना बहुत ही अलग हैं। बहुत ही कम एक्शन फिल्मों में पंजाबी गाने होते है और कमांडो फिल्म उन फिल्मों में से एक है। फिल्म में थोड़ा और ड्रामा और इमोशन लाने के लिए हमने सावन बैरी जैसा रोमांटिक गाना भी फिल्माया है।

    आपने कब फैसला किया कि आपको म्यूसिक डायरेक्टर बनना है?

    हमेशा से मेरे मन में एक बात थी, आंखों में एक सपना था कि मैं एक दिन अच्छा म्यूसिक कंपोज करूं। मेरे अंदर एक सपना और एक चाहत थी की मैं एक बेहतरीन संगीतकार बनूं। लेकिन मुझे यकीन नहीं था कि मैं मात्र 25 साल की उम्र में ही म्यूसिक डायरेक्टर बन जाउंगा। (हंसते हुए) म्यूसिक डायरेक्टर आम तौर पर 30 की उम्र में अपना करियर शुरु करते हैं लेकिन मेरी उम्र मात्र 25 साल ही है।

    आपने कमांडो फिल्म के संगीत को अलग बनाने के लिए क्या किया?

    कमांडो फिल्म के गीतों के शब्द, उनका संगीत काफी अलग है क्योंकि फिल्म मे पूरी तरह से लाइव म्यूसिक है। संगीतकारों ने फिल्म में लाइव म्यूसिक दिया है। जैसे कि अगर आप सावन बैरी गाने को सुनें तो इस गाने में बांसुरी और सारंगी की धुन काफी बेहतरीन तरीके से डाली गयी है। मुझे लगता है कि लाइव संगीत एक जादू पैदा करता है। लेना देना एक पंजाबी गाना है जिसमें हमने शहनाई की धुन यूज की है और ये धुन टिपिकल इंडियन क्लासिक शहनाई है ना कि शादियों में यूज की जाने वाली शहनाई। हमने ढुलकी का भी प्रयोग किया है।

    आपको क्यों लगता है कि कमांडो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस करेगी?

    मुझे ऐसा लगता है क्योंकि इस फिल्म में नया टैलेंट है। पूजा चोपड़ा और विद्धुत ने फिल्म में बेहतरीन काम किया है। मैं विद्धुत का तब से फैन हो गया जब मैंन उन्हें पहली बार फोर्स फिल्म में देखा और उनकी दो साउथ इंडियन फिल्म देखी जिनमें उन्होंने बेहतरीन काम किया है। ये एक बेहतरीन फिल्म है और लोग इसे जरुर पसंद करेंगे।

    कमांडो फिल्म के बारे में कुछ बताइये। ये फिल्म किस तरह से दूसरी फिल्मों से अलग है?

    कमांडो फिल्म एक एक्शन फिल्म है। विद्धुत का एक्शन ही फिल्म की यूएसपी है। फिल्म में 7-8 बड़े फाइट सीन हैं जिनमें विद्धुत ने कालारिपायुत्तु (दक्षिण भारतीय मार्शल आर्ट फॉर्म) यूज की है। ये बहुत पुरानी मार्शल आर्ट फॉर्म है और कहा जाता है कि इसी से मार्शल आर्ट का जन्म हुआ था। इसके अलावा फिल्म में रोमांस बी है और निगेटिव शेड्स भी हैं। कमांडो एक ऐसी फिल्म है जिसमेमं हीरो और हिरोईन के ऊपर दो गाने फिल्माए गये हैं और इसके अलावा विलेन पर भी दो गाने शूट हुए हैं। लेना देना और मुंगड़ा (जो कि एक आइटम सॉंग है) गाने फिल्म के विलेन पर शूट किये गये हैं। दोनों गानों में निगेटिव शेड्स हैं जैसा कि फिल्म सत्या में 'सपने में मिलती है कुड़ी मेरी' गाना शूट किया गया था।

    मनन शाह ने कमांडो फिल्म से जुडी़ और कौन सी बातें शेयर कीं ये जानने के लिए पढ़िये आगे की स्लाइड्स-

    लोगों का मानना है कि आपको कमांडो फिल्म इसलिेए मिली क्योंकि विपुल शाह आपके चाचा हैं। इस बात में कितनी सच्चाई है?

    लोगों का मानना है कि आपको कमांडो फिल्म इसलिेए मिली क्योंकि विपुल शाह आपके चाचा हैं। इस बात में कितनी सच्चाई है?

    फिल्म इंडस्ट्री में अपने कदम जमाने के लिेए एक मेंटर एक गॉडफादर की जरुरत हर किसी को पड़ती है। लेकिन जहां तक बात है कमांडो फिल्म में ब्रेक मिलने की तो ये मुझे मेरे टेलेंट के बल पर मिला है। विपुल शाह ने मेरी काबिलियत को देखा और इसलिेए मुझे चांस दिया। विपुल शाह मेरे साथ भी काफी कड़ाई से पेश आते हैं। उन्होंने कभी भी मरे साथ एक मेंटर या गॉडफादर या रिलेटिव की तरह नहीं बर्ताव नहीं किया। ये सच है कि हम रिश्तेदार हैं और लेकिन जहां तक बात है काम की तो कभी भी काम को लेकर हमारा रिश्ता बीच में नहीं आया। विपुल शाह ने हर कदम पर मेरा साथ दिया लेकिन और जिस तरह उन्होंने हर एक स्थिति में मेरा साथ दिया वो बेहतरीन है।

    कमांडो फिल्म में काम करने का आपका एक्सपीरियंस कैसा रहा?

    कमांडो फिल्म में काम करने का आपका एक्सपीरियंस कैसा रहा?

    कमांडो फिल्म में काम करना एक बहुत ही अलग तरह का एक्सपीरियंस था। दिलेर मेंहदी, सुनिधी चौहान जैसे बडी़ और सीनियर आर्टिस्ट के साथ काम करना एक बहुत ही बेहतरीन एक्सपीरियंस रहा। उन्होंने मेरे गानों को एक अलग ही लेवल पर पहुंचा दिया।

    कमांडो फिल्म से जुडी कोई रोचक घटना जो कि आज भी आपको याद हो?

    कमांडो फिल्म से जुडी कोई रोचक घटना जो कि आज भी आपको याद हो?

    (हंसते हुए) ये बहुत मनोरंजक और फनी घटना है। मुझे दिलेर मेंहदी के साथ लेना देना गाना शूट करना था और हमें इसकी रिकॉर्डिंग दिल्ली में करनी थी। दिलेर मेंहदी ने मुझे पूरा गाना फोन पर उन्हे्ं सुनाने के लिेए कहा और मैंने पूरा गाना फोन पर गाया। चूंकि ये गाना बहुत ही हाई पिच का था तो फोन पर कई बार मेरी आवाज फटने लगती और मुझे लगा कि आखिर ऐसे वो गाना कैसे समझ पाएंगे। लेकिन गाना सुनने के बाद दिलेर मेंहदी ने मुझसे कहा कि वो ये गाना गाएंगे भले ही मैं उन्हें इसके लिए पैसे ना दूं लेकिन वो गाना जरुर गाएंगे। फिर वो दिल्ली आए अपने गैंग के साथ और हमने ये गाना रिकॉर्ड किया। उन्होंने इस गाने की रिकॉर्डिंग के दौरान साढ़े तीन घंटे में पूरे 400 बेस्ट टेक दिये और मैं बाद में काफी उलझ गया कि कौन सा उनका बेस्ट टेक है।

    आपकी आने वाली फिल्में कौन सी हैं?

    आपकी आने वाली फिल्में कौन सी हैं?

    फिल्हाल तो मैं सिर्फ कमांडो फिल्म पर ध्यान दे रहा हूं। मुझे कमांडो फिल्म के रिलीज होने का इंतजार है। और इसके रिलीज होने के बाद ही मैं कोई और प्रोजेक्ट लूंगा। मुझे कई निर्माताओं की तरफ से ऑफर्स आ रहे हैं लेकिन मेरा इस वक्त पूरा ध्यान कमांडो फिल्म पर है।

    इंटरनेट पर अगर सर्च किया जाए तो मनन शाह के नाम से जुड़ी ज्यादा जानकारियां नहीं मिलतीं। यानी मनन शाह कौन है इस सवाल का जवाब नही मिलता। आखिर आप खुद की ब्रांडिग क्यों नहीं कर रहे हैं?

    इंटरनेट पर अगर सर्च किया जाए तो मनन शाह के नाम से जुड़ी ज्यादा जानकारियां नहीं मिलतीं। यानी मनन शाह कौन है इस सवाल का जवाब नही मिलता। आखिर आप खुद की ब्रांडिग क्यों नहीं कर रहे हैं?

    मैं चाहता हूं कि मेरा काम मेरी ब्रांडिग करे। मैं चाहता हूं कि लोग मेरे गाने सुनें और उन्हें पसंद करें ये मेरी सबसे बड़ी जीत होगी। मैं सिर्फ अपने गानों की ब्रांडिग करना चाहता हूं।

    आप वनइंडिया के रीडर्स से कुछ कहना चाहेंगे?

    आप वनइंडिया के रीडर्स से कुछ कहना चाहेंगे?

    मैं सिर्फ इतना ही कहूंगा कि लोग मेरी फिल्म को देखने जाएं और आशा है कि उन्हें ये फिल्म पसंद भी आए। उम्मीद है कि लोगों को फिल्म का संगीत पसंद आएगा और वो कमांडो फिल्म को अपना ढ़ेर सारा प्यार देंगे। 12 अप्रैल को फिल्म रिलीज हो रही है और मुझे पूरा विश्वास है कि लोगों को ये फिल्म अच्छी लगेगी।

    English summary
    Commando movie, starring Pooja Chopra and Vidyut Jamwal, is one kind of action movie that has punjabi songs. Manan Shah, music Director of Commando movie says that in this movie there are two songs that are shot on villain. Mana Shah also said that he got this chance just because of his talent.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X