होमbredcrumbसेलेबbredcrumbआमिर खान
    आमिर खान

    आमिर खान

    (aka) Mr.Perfectionist,
    Actor/Producer/Director
    Born : 14 Mar 1965
    Birth Place : मुंबई
    आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन ओर उनकी मां का नाम जीनत हुसैन है। आमिर खान के एक भाई भी हैं जिनका नाम फैजल खान है। आमिर खान की बहनों का नाम फरहत खान और निखत खान है। उनके परिवार के कई सदस्‍य फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े... ReadMore
    Famous For

    आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन ओर उनकी मां का नाम जीनत हुसैन है। आमिर खान के एक भाई भी हैं जिनका नाम फैजल खान है। आमिर खान की बहनों का नाम फरहत खान और निखत खान है। उनके परिवार के कई सदस्‍य फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े रहे हैं। उनके पिता ताहिर हुसैन फिल्‍म निर्माता थे। उनके अंकल नासिर हुसैन निर्माता-‍निर्देशक थे। उनके भांजे इमरान खान भी मौजूदा वक्‍त में हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के अभिनेता हैं।

    पढ़ाई-

    आमिर खान की शुरूआती पढ़ाई जे.बी.पेटिट स्कूल से हुई थी। इसके बाद आठवीं कक्षा तक वे सेंट ऐनी हाईस्कूल में पढ़े और नवीं और दसवीं कक्षा की पढ़ाई बाम्बे स्काटिश स्कूल, माहिम से की। उन्होंने बारहवीं...

    Read More
    • 1
      1 - आमिर हिन्‍दी सिनेमा के प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर किसी फिल्‍म में आमिर खान हैं तो उस फिल्‍म में जरूर कुछ खास होगा और फिल्‍म की कहानी काफी दमदार होगी।
    • 2
      2 - वे अपने दमदार अभिनय के लिए मशहूर हैं। वे किसी भी फिल्‍म को साइन करने से पहले उसकी कहानी को पढ़ते-समझते हैं और जब वे महसूस करते हैं कि यह फिल्‍म उनके लिए बिल्‍कुल परफेक्‍ट है या उससे समाज में कोई अच्‍छा संदेश जाएगा तभी वे उस फिल्‍म के लिए हामी भरते हैं।
    • 3
      3 - वे साल-दो साल में केवल 1 फिल्‍म में ही दिखते हैं और उसी एक फिल्‍म के लिए वे जी-जान से काम करते हैं।
    • 4
      4 - फिल्‍मों को लेकर वे काफी प्रयोग करते हैं और उसके पीछे काफी रिसर्च वर्क करते हैं। वे किसी भी फिल्‍म को साइन करने के बाद उसी में डूब जाते हैं और किरदार में ऐसे घुस जाते हैं कि फिर फिल्‍म रिलीज हो जाने के बाद भी वे कई दिनों तक वैसे ही रहते और व्‍यवहार करते हैं जैसा कि उस फिल्‍म में वे कर चुके होते हैं। यही कारण है कि ज्‍यादातर उनकी फिल्‍में हिट रहीं हैं और कमाई करने के साथ साथ दर्शकों और आलोचकों को भी पसंद आईं हैं।
    • 5
      5 -वे 8 साल की उम्र में पहली बार फिल्‍म 'यादों की बारात' के एक गाने में छोटे से किरदार में दिखे थे। उसके बाद उन्‍होंने अपने पिता के ही प्रोडक्‍शन की फिल्‍म 'मदहोश' में महेन्‍द्र संधु के बचपन के किरदार को निभाया था।
    • 6
      6 - आमिर खान का बचपन काफी मुश्किलों भरा र‍हा था क्‍योंकि उनके पिता जिनका फिल्‍म प्रोडक्‍शन असफल रहा था, को काफी आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ा। स्‍कूल की फीस ना भर पाने के कारण आमिर को हमेशा स्‍कूल से निकाले जाने का डर लगा रहता था।
    • 7
      7 - उनका परिवार उन्‍हें फिल्‍मों में जाने के बजाए इंजीनियर या डॉक्‍टर के रूप में देखना चाहता था क्‍योंकि उन्‍हें फिल्‍म लाइन से काफी बुरा अनुभव हुआ था लेकिन आमिर ने फिल्‍मों को ही अपने करियर के रूप में चुना।
    आमिर खान कमेंट
     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X