आमिर खान जीवनी

    आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन ओर उनकी मां का नाम जीनत हुसैन है। आमिर खान के एक भाई भी हैं जिनका नाम फैजल खान है। आमिर खान की बहनों का नाम फरहत खान और निखत खान है। उनके परिवार के कई सदस्‍य फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े रहे हैं। उनके पिता ताहिर हुसैन फिल्‍म निर्माता थे। उनके अंकल नासिर हुसैन निर्माता-‍निर्देशक थे। उनके भांजे इमरान खान भी मौजूदा वक्‍त में हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के अभिनेता हैं।

    पढ़ाई-

    आमिर खान की शुरूआती पढ़ाई जे.बी.पेटिट स्कूल से हुई थी। इसके बाद आठवीं कक्षा तक वे सेंट ऐनी हाईस्कूल में पढ़े और नवीं और दसवीं कक्षा की पढ़ाई बाम्बे स्काटिश स्कूल, माहिम से की। उन्होंने बारहवीं कक्षा की पढ़ाई नारसी मूंजी कॉलेज से पूरी की।

     

    शादी-

    आमिर खान की पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी जिनसे उनके दो बच्चे हैं। लड़के का नाम जुनैद और लड़की का नाम इरा है। रीना दत्ता से तलाक होने के बाद उनकी शादी किरन राव से हुई। 5 दिसंबर 2011 को इस दंपत्ति ने घोषणा की कि उनके घर आजाद राव खान का जन्म हुआ है।

    करियर-

    मुख्य अभिनेता के तौर पर उन्होंने फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से शुरूआत की जो कि उस समय की बड़ी हिट फिल्मों में से एक है। इसके बाद आमिर ने कई फिल्में की जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए पैमाने बनाए।

    प्रसिद्ध फिल्में-

    कयामत से कयामत तक, दिल, दिल है कि मानता नहीं, जो जीता वही सिकंदर, अंदाज अपना अपना, रंगीला, राजा हिंदुस्तानी, गुलाम, सरफरोश, लगान, दिल चाहता है, रंग दे बसंती, फना, तारे जमीं पर, गजनी, 3 इडियट्स, धूम 3, पीके, दंगल, सीक्रेट सुपरस्‍टार आदि हैं।

    आने वाली फिल्‍में-

    उनके फैंस उनकी आने वाली फिल्‍म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आमिर की आने वाली फिल्म लाल सिंह चढ़ा है। 

    पुरस्‍कार- 

    आमिर खान को उनके शानदार अभिनय के लिये कई पुरस्‍कार दिये जा चुके हैं उनमें से भारत सरकार द्वारा उन्‍हें 2003 में पद्मश्री, 2010 में पद्म भूषण पुरस्‍कार दिये गये हैं जो प्रमुख हैं इसके अलावा उन्‍हें 2013 में मौलाना आजाद राष्‍ट्रीय उर्दू विश्‍वविद्यालय द्वारा डॉक्‍टरेट की उपाधि भी दी जा चुकी है। आमिर खान की फिल्‍मों को चीन में भी काफी पसंद किया जाता है फिल्‍मों में उनके बेहतरीन अभिनय की वजह से 2017 में चीन की सरकार ने उन्‍हें नेशनल ट्रीजर ऑफ इंडिया के सम्‍मान से सम्‍मानित किया।

     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X