For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    71 साल पुराना आरके स्टूडियो जमींदोज, बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने कहा 'टूट गया हमारा दिल'

    |

    मुंबई के चेंबूर स्थित 71 साल पुराना आरके स्टूडियो अब कभी नहीं दिखाई देगा। भारतीय सिनेमा के क्लासिक फिल्मों की याद आरके स्टूडियो से जुड़ी हुई है। लेकिन अब 8 अगस्त 2019 को इस स्टूडियो को जमींदोज कर दिया गया है। अब ये स्टूडियो केवल भारतीय सिनेमा के इतिहास में बस गया है।

    स्टूडियो की स्थापना 1948 में एक्टर, डायरेक्टर और निर्माता राज कपूर ने किया था। बता दें कि आर के स्टूडियो को बेचने का ख्याल कुछ साल पहले आया। पिछले साल अगस्त में कपूर खानदान के आरके स्टूडियो को बेचने के प्लान का खुलासा किया था।

    2017 में इस स्टूडियो में आग लग गई थी, इसके बार कपूर खानदान ने मिलकर इसे बेचने का फैसला लिया था। कपूर खानदान की तरफ से बताया गया था कि 2.2 एकड़ ये पूरी जगह है। जिसको मेंटनेंट करने की कीमत काफी अधिक है। ऐसी खबर है कि रियल स्टेट के नामी नाम गोदरेज ने इस एरिया को अपने नाम कर लिया है।

    60 करोड़ में बिका

    60 करोड़ में बिका

    रणधीर कपूर ने कुछ समय पहले कहा था कि चेंबूर स्थित यह संपत्ति हमारे परिवार के लिए बेहद महत्वपूर्ण रही है। बता दें कि ऐसा माना जा रहा कि आरके स्टूडियो को 60 करोड़ के करीब बेचा गया है। हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

    आधुनिक लग्जरी अपार्टमेंट

    आधुनिक लग्जरी अपार्टमेंट

    ऐसी खबर है कि इस जगह अब कोई आधुनिक लग्जरी अपार्टमेंट तथा लग्जरी खुदरा कारोबार क्षेत्र विकसित किया जा सकता है। जल्द इस पर फैसला लिया जाएगा। कंपनी की तरफ से अभी इस पर कोई जानकारी नहीं आयी है।

    मेरा दिल टूट गया

    मेरा दिल टूट गया

    एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि मेरा इस स्टूडियो से कोई व्यक्तिगत जुड़ाव नहीं है लेकिन इस बात से मेरा दिल टूट गया है. आइ‍कॉनिक स्टूडियो! आशा करती हूं कि सरकार इसके संरक्षण के लिए कोई कदम उठाए, आने वाली पीढ़ियों के लिए इसे बचाएं।इस स्टूडियो में बनाई गई फिल्मों का हिंदी सिनेमा में बहुत योगदान है।

    मूवी लेजेंड का हेडक्वार्टर

    मूवी लेजेंड का हेडक्वार्टर

    डायरेक्टर निखिल आडवाणी ने लिखा आरके स्टूडियो पर जानकारी देते हुए कहा है कि 1948 में स्थापित यह स्टूडियो मूवी लेजेंड का हेडक्वार्टर रहा है। राज कपूर , आरके फिल्म्स और बहुत सारी ब्लॅाकबस्टर फिल्मों की यहां शूटिंग हुई है। खासकर 1970 से 80 के दशक के बीच।

    कई हिट फिल्मों की शूटिंग

    कई हिट फिल्मों की शूटिंग

    गौरतलब है कि आरके स्टूडियो में कई हिट फिल्मों की शूटिंग हुई है। सत्यम शिवम सुंदरम,श्री 420, बरसात, आवारा,जिस देश में गंगा बहती है, मेरा नाम जोकर,जागते रहो,प्रेम रोग,राम तेरी गंगा मैली सहित ढेर सारी फिल्मों को आर के स्टूडियो में बनाया गया है।

    English summary
    71 year old RK studio demolished Mera Naam joker and many more films shot here
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X