For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉलीवुड की इन फिल्मों को विदेशों में झेलना पड़ा है बैन

    |

    हिंदी या फिर साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में बनने वाली फिल्मों का व्यापार सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि समुद्र पार विदेशी देशों में भी खूब होता है। हाल ही में गोल्डन ग्लोब अवार्ड विनर फिल्म 'आरआरआर' ने जापान में काफी अच्छी कमाई की थी। सिर्फ 'आरआरआर' ही नहीं बल्कि कई और फिल्में भी विदेशों में रिलीज हुई हैं और खूब अच्छी कमाई की है। लेकिन कई बार विवादों के कारण या फिर फिल्म के कंटेंट की वजह से कई फिल्मों को कुछ देशों में बैन कर दिया जाता है। आपत्तिजनक कंटेंट की वजह से फिल्में बैन करने वाले देशों में पाकिस्तान, खाड़ी की देशों और सिंगापुर शामिल हैं। सबसे ज्यादा अक्षय कुमार की फिल्मों को बैन झेलना पड़ा है।

    आइए आपको बताते हैं, किन फिल्मों को विदेशों में किया जा चुका है बैन :

    द डर्टी पिक्चर :

    द डर्टी पिक्चर :

    विद्या बालन की फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' को कुवैत समेत कई और देशों में बैन किया गया है। इस फिल्म में विद्या बालन के साथ नसीरुद्दीन शाह, तुषार कपूर और इमरान हाशमी प्रमुख किरदारों में नजर आए थे। दक्षिण भारतीय बोल्ड एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की जीवनी पर बनी इस फिल्म को अपनी बोल्डनेस की वजह से बैन किया गया था।

    ओएमजी :

    ओएमजी :

    अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'ओएमजी ओह माय गॉड' को मिडिल ईस्ट देशों में बैन किया गया है। इस फिल्म में परेश रावल और मिथुन चक्रवर्ती ने प्रमुख किरदार निभाया था। भगवान को लेकर लोगों के मन में बनी हजारों अंधविश्वासों को इस फिल्म के जरिए तोड़ने की कोशिश की गयी। इस फिल्म का ना सिर्फ विदेश में बल्कि भारत में भी काफी विरोध किया गया था।

    बॉम्बे :

    बॉम्बे :

    भारतीय सिनेमा के बेहतरीन फिल्मों में 'बॉम्बे' की गिनती होती है। मुंबई दंगों पर आधारित फिल्म बॉम्बे में मनीषा कोइराला और दक्षिण भारतीय स्टार अरविंद स्वामी ने मुख्य किरदार निभाया था। फिल्म की कहानी एक मुस्लिम लड़की के एक हिंदू लड़के के प्यार में पड़ने की कहानी बताती है। इस फिल्म को अपने कंटेंट की वजह से सिंगापुर में बैन कर दिया गया था।

    बेल बॉटम :

    बेल बॉटम :

    अक्षय कुमार की फिल्म 'बेल बॉटम' को तीन अरब देशों के सेंसर बोर्ड ने बैन कर दिया था। इस फिल्म को एक सीन की वजह से ही बैन किया गया था। फिल्म में लारा दत्ता ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का किरदार निभाया था। इस किरदार में लारा की खूब सराहना हुई थी।

    पैडमैन :

    पैडमैन :

    अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' को पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में ही बैन कर दिया गया था। महिलाओं की मासिक धर्म के विषय में जागरूकता जगाती इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ राधिका आप्टे और सोनम कपूर नजर आयी थी। इस फिल्म को भी भारत में विरोध का सामना करना पड़ा था। हालांकि समीक्षकों ने इस फिल्म की सराहना की थी।

    बेबी :

    बेबी :

    इस लिस्ट में अक्षय कुमार की फिल्म 'बेबी' भी शामिल हैं। बेबी को पाकिस्तान में ही बैन किया गया है। इसके पीछे पाकिस्तान का कहना है कि यह फिल्म उनकी छवि को बिगाड़ने की कोशिश कर रही है। इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ अनुपम खेर, तापसी पन्नू, राणा दग्गुबाती और डैनी ने काम किया था।

    English summary
    Many times due to controversies or due to the content of the film, many films are banned in some countries. Countries that have banned films due to objectionable content include Pakistan, Gulf countries and Singapore. Most of Akshay Kumar's films have had to face the ban.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X