For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    83 बॉक्स ऑफिस: सुशांत सिंह राजपूत - MS Dhoni ओपनिंग को छू नहीं पाएंगे रणवीर सिंह, टॉप क्रिकेट फिल्मों की कमाई

    |

    रणवीर सिंह स्टारर कबीर खान की महत्त्वाकांक्षी फिल्म 83 बॉक्स ऑफिस पर धावा बोलने को तैयार है। 24 दिसंबर को रिलीज़ हो रही इस फिल्म को लेकर हर कोई शानदार बातें बता रहा है और माना जा रहा है कि ये बॉलीवुड के इतिहास की बेस्ट क्रिकेट फिल्म बनने की पूरी तैयारी कर चुकी है।

    लेकिन इतनी तैयारी के बावजूद, 83 हिंदी फिल्मों के इतिहास में बॉक्स ऑफिस पर अब तक की बेस्ट क्रिकेट फिल्म एम एस धोनी की ओपनिंग के आंकड़े पार नहीं कर पाएगी। या यूं कहिए कि रणवीर सिंह की फिल्म, सुशांत सिंह राजपूत की इस फिल्म की ओपनिंग को छू भी नहीं पाएगी।

    हिंदी फिल्मों के इतिहास में बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी ओपनिंग देने वाली फिल्म क्रिकेट फिल्म का शानदार रिकॉर्ड है सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म एमएस धोनी के पास। 30 सितंबर 2016 को रिलीज़ हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 21 करोड़ की ओपनिंग दी थी।

    83 को इस समय बॉक्स ऑफिस पर दक्षिण के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की फिल्म पुष्पा के हिंदी वर्जन और हॉलीवुड फिल्म स्पाईडरमैन नो वे होम से भारी टक्कर मिलेगी और यही कारण है कि ट्रेड पंडितों के कयास की मानें तो 83 लाख कोशिशों के बावजूद बॉक्स ऑफिस केवल 12 - 15 करोड़ की ओपनिंग कर पाएगी।

    हालांकि, ये तय है कि 83 हिंदी फिल्मों के इतिहास में बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली क्रिकेट फिल्म बनने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यहां देखिए हिंदी की चर्चित क्रिकेट फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कमाई

    सबसे बड़ी क्रिकेट फिल्म

    सबसे बड़ी क्रिकेट फिल्म

    बॉलीवुड में अब तक की सबसे बड़ी क्रिकेट फिल्म रही है सुशांत सिंह राजपूत स्टारर एम एस धोनी। पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ज़िंदगी पर बनी ये बायोपिक सुशांत सिंह राजपूत के करियर की बेस्ट फिल्म थी और इस फिल्म की तैयारी में सुशांत ने खुद को झोंक दिया था। इसका असर फिल्म की सफलता पर साफ दिखाई दिया। धोनी ने बॉक्स ऑफिस पर 21 करोड़ की ओपनिंग देने के बाद 66 करोड़ का ओपनिंग वीकेंड दिया था। फिल्म ने कुल 135 करोड़ की कमाई की थी। 104 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाईड 216 करोड़ की कमाई की थी।

    सचिन अ बिलियन ड्रीम्स

    सचिन अ बिलियन ड्रीम्स

    2017 में आई ये फिल्म सचिन तेंदुलकर की ज़िंदगी पर बनी एक डॉक्यूमेंट्री थी। फिल्म ने सचिन तेंदुलकर के सबसे यादगार मैचों के ज़रिए सचिन तेंदुलकर की ज़िंदगी को परदे पर उतारने की एक सफल कोशिश की थी। हालांकि, फिल्म से क्रिटिक्स को और ज़्यादा उम्मीदें थीं और फिल्म सबकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी थी। लेकिन फिर भी चूंकि ये भारतीय क्रिकेट के महानतम खिलाड़ी के बारे में बात करती है, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 51 करोड़ की कमाई की थी। वहीं वर्ल्डवाईड फिल्म ने 76 करोड़ की कमाई की थी।

    फेरारी की सवारी

    फेरारी की सवारी

    2012 में आई ये स्पोर्ट्स ड्रामा बॉक्स ऑफिस पर एक सरप्राइज़ हिट थी। फिल्म में शरमन जोशी एक ऐसे पिता की भूमिका में थे जो मामूली से क्लर्क हैं लेकिन अपने बेटे के क्रिकेटर बनने के सपने को पूरा करने के लिए जी जान लगा देते हैं। 10 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 32 करोड़ की कमाई की थी वहीं वर्ल्डवाईड इस फिल्म ने 44 करोड़ की कमाई की थी।

    लगान

    लगान

    लगान हिंदी फिल्मों के इतिहास की बेस्ट फिल्मों में से एक है। और इस फिल्म का केंद्र था अंग्रेज़ी हुकूमत के खिलाफ एक कर्ज़ में डूबे गांव के नौजवानों का विद्रोह और इन्हीं अंग्रेज़ी लड़कों को उन्हीं के खेल क्रिकेट में हराने की एक सफल कोशिश। 2001 में आई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सनी देओल की गदर से टक्कर ली थी और 30 करोड़ की कमाई की थी। वहीं वर्ल्डवाईड फिल्म ने 65 करोड़ की कमाई की थी।

    पटियाला हाउस

    पटियाला हाउस

    अक्षय कुमार की पटियाला हाउस एक सिख परिवार की कहानी थी जो 1984 के दंगों में इंग्लैंड जाकर बस जाता है। सालों बाद इस परिवार का सिख लड़का, इंग्लैंड की क्रिकेट टीम का हिस्सा बन जाता है लेकिन इस बात से उसके पिता को आपत्ति होती है। माना गया था कि फिल्म में अक्षय कुमार का किरदार, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मॉन्टी पनेसर पर आधारित था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 31 करोड़ की कमाई की थी।

    जन्नत

    जन्नत

    2008 में आई इमरान हाशमी की फिल्म क्रिकेट में जमकर होती सट्टेबाज़ी पर आधारित थी। फिल्म मैच फिक्सिंग की दुनिया से लेकर क्रिकेट में हुए बदलावों को बेहतरीन तरीके से परदे पर उतारने में सफल थी और बॉक्स ऑफिस पर 10 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने 32 करोड़ की कमाई की थी। वहीं वर्ल्डवाईड फिल्म ने 44 करोड़ की कमाई की थी।

    अज़हर

    अज़हर

    पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान मोहम्मद अज़हरूद्दीन की ज़िंदगी पर बनी बायोपिक अज़हर एक बुरी तरह से विफल फिल्म थी। फिल्म ने अज़हरूद्दीन पर लगे मैच फिक्सिंग के आरोप और संगीता बिजलानी के साथ उनकी लव लाईफ पर फोकस किया था लेकिन क्रिटिक्स और दर्शकों ने फिल्म को नकार दिया था। फिल्म में इमरान हाशमी की कास्टिंग को भी मिसफिट करार दिया गया था। हालांकि, फिल्म के अनाउंस होने के बाद से ही ये काफी चर्चा में थी। 35 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने 33 करोड़ की कमाई की थी। वहीं वर्ल्डवाईड फिल्म ने 56 करोड़ की कमाई की थी।

    इक़बाल

    इक़बाल

    क्रिकेट फिल्मों के इतिहास में शायद सबसे प्यारी और बेहतरीन फिल्मों से एक है नागेश कुक्कूनूर की फिल्म इक़बाल। श्रेयस तलपड़े स्टारर ये फिल्म एक गूंगे बहरे की लड़के की कहानी थी जिसका बस एक सपना है - क्रिकेटर बनना। ये सपना पूरा करने में उसकी बहन और कोच उसकी मदद करते हैं। 2005 में आई इस फिल्म का बजट था सवा दो करोड़ और इसने बॉक्स ऑफिस पर 4.5 करोड़ की कमाई की थी। वहीं वर्ल्डवाईड फिल्म ने 5.6 करोड़ की कमाई की थी।

    83 तोड़ेगी रिकॉर्ड्स

    83 तोड़ेगी रिकॉर्ड्स

    देखा जाए तो 83 कोे एक तरफ एम एस धोनी के शानदार रिकॉर्ड्स तोड़ने हैं तो दूसरी तरफ लगान की तरह दुनिया भर में महानतम फिल्मों की लिस्ट। लगान, भारत की इकलौती फिल्म है जो ऑस्कर की टॉप 5 फिल्मों की लिस्ट में शामिल हुई थी और बेस्ट फिल्म की कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी। माना जा रहा है कि रणवीर सिंह इन दोनों ही फिल्मों के रिकॉर्ड आसानी से तोड़ने वाले हैं।

    आने वाली क्रिकेट फिल्में

    आने वाली क्रिकेट फिल्में

    वहीं 83 के बाद कई क्रिकेट फिल्मों की तैयारी हो रही है। जहां 83 के तुरंत बाद ही 31 दिसंबर को शाहिद कपूर स्टारर जर्सी रिलीज़ होगी जो कि तेलुगू फिल्म जर्सी की हिंदी रीमेक है। वहीं तापसी पन्नू भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज की बायोपिक में नज़र आएंगी। इसके अलावा कार्तिक आर्यन भी एक क्रिकेट फिल्म की तैयारी कर रहे हैं तो अनुष्का शर्मा भी पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान झूलन गोस्वामी की बायोपिक की तैयारी कर रही हैं। हाल ही में धर्मा प्रोडक्शन्स ने जान्हवी कपूर - राजकुमार राव के साथ मिस्टर एंड मिसेज़ माही नाम की फिल्म अनाउंस जो कि क्रिकेट खेलने वाले एक कपल की कहानी कही जा रही है।

    English summary
    Ranveer Singh starrer 83 is all set to become the biggest cricket film in the history of Bollywood but it clearly fail to cross opening numbers of MS Dhoni.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X