For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    कौन हैं Gauri Sawant? ट्रांसजेंडर होने पर सुने थे घरवालों के ताने, पिता ने जीते जी कर दिया था अंतिम संस्कार

    |

    बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन अब अपने दमदार किरदार में वेब सीरीज ताली में नजर आएंगी। यह वेब सीरीज गौरी सावंत के किरदार के जीवन पर आधारित है। जब से इस वेब सीरीज का फर्स्ट लुक सामने आया है तब से फैंस के दिमाग में एक ही सवाल है कि आखिर ये गौरी सावंत कौन हैं?

    कौन हैं गौरी सावंत?
    सुष्मिता सेन गौरी सावंत के जीवन को पर्दे पर उतारेंगी। ट्रांसजेंडर गौरी सावंत का जन्म पुणे की एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। वह एक सोशल वर्कर हैं जो कई साल से अनाथ बच्चे और महिलाओं के लिए काम कर रही हैं। गौरी सावंत बिग बी के शो कौन बनेगा करोड़पति में भी दिख चुकी हैं।

    गौरी सावंत के जीवन में आए उतार चढ़ाव
    गौरी सावंत ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे। उन्हें इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि वह एक ट्रांसजेंडर हैं। उन्हें जैसे ही इस बारे में पता चला तो उन्होंने अपने पिता को कभी नहीं बताया। लेकिन, वह जैसे-जैसे बड़ी होती गई उनके परिवार वालों ने भी उन्हें स्वीकार करने से मना कर दिया। गौरी सावंत भी अपने परिवार और पिता की शर्मिंदगी का कारण नहीं बनना चाहती थीं। इसलिए उन्होंने घर छोड़ दिया। उस वक्त गौरी सावंत की उम्र 14 या 15 साल थी।

    गौरी के माता-पिता ने कर दिया था अंतिम संस्कार
    गौरी सावंत ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि, उनके घर से भाग जाने के बाद उनके माता-पिता ने उनका अंतिम संस्कार कर दिया था। उनके पिता ने गौरी से कहा था कि वो उनके लिए अब मर चुकी हैं। यही वजह है कि गौरी ने उसके बाद फैसला किया कि वह अपने जैसी जिंदगी किसी और ट्रांसजेंडर की नहीं होने देंगी।

    गणेश नंदन से ऐसे बदलीं गौरी सावंत
    गौरी सावंत का असली नाम गणेश नंदन था। लेकिन जब उन्होंने अपना घर हमेशा के लिए छोड़ दिया तो वह वहां से गौरी सावंत बन गई। इसके बाद गौरी सावंत ने अपने सफर की शुरूआत हमसफर ट्रस्ट से की जहां से उनकी जिंदगी में कई बदलाव आए। साल 2000 में गौरी सावंत ने दो अन्य लोगों की मदद से 'सखी चार चौगी' की स्थापना की। तभी से वह महिलाओं और बच्चों की मदद करती आ रही हैं। इसके जरिए वह घर से भागे ट्रांसजेंडर लोगों की सहायता करती हैं।

    इस ऐड से चर्चा में आईं गौरी सावंत
    गौरी सावंत सबसे ज्यादा तब चर्चा में आईं जब उन्होंने एक ऐड किया था। इस ऐड में वह एक 6 साल की बच्ची के साथ नजर आईं। ऐड में दिखाया गया है कि कैसे एक बच्ची अपने माता-पिता को खो देती है और फिर गौरी सावंत उसकी देखभाल करती हैं। इस ऐड में गौरी सावंत की एक्टिंग की काफी तारीफ हुई थी।

    गौरी के किरदार में नजर आएंगी सुष्मिता सेन
    अब गौरी सावंत के इन्हीं मुश्किलों भरे जीवन को सुष्मिता सेन पर्दे पर दिखाएंगी। एक्ट्रेस ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर इसका फर्स्ट लुक शेयर किया था। जिसमें वह ताली बजाती हुई नजर आ रही हैं। इस पोस्ट को शेयर कर सुष्मिता ने कैप्शन पर लिखा, 'ताली बजाऊंगी नहीं, बजवाऊंगी', मुझे एक खूबसूरत व्यक्ति के जीवन को चित्रित करने का मौका मिला। इससे सौभाग्य की बात कुछ नहीं हो सकती'।

    English summary
    who is gauri sawant transgender on which sushmita sen play her role
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X