For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बोल्ड कार्यक्रमों पर चलेगी सेंसर की कैंची

    |

    अगर आप टीवी चैनलों पर दिखाए जा रहे अश्लील कार्यक्रमों से परेशान हो चुकें हैं तो ये खबर अब आपकी परेशानी को दूर कर देगी। सरकार ने अब ऐसे प्रोग्रामों पर लगाम कसने के लिए कुछ कदम उठाएं हैं।

    गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से चैनल्स में रियलिटी शो की भरमार आ गयी है और वो अपनी टीआरपी को बढ़ने के लिए इनके संवादों का ख्याल ना रखते हुए दर्शकों के सामने अपनी मन मानी कर रहें हैं। इसमें और कुछ नहीं बस अश्लीलता और डबल मीनिंग डायलॉग्स ही भरे होते हैं। लेकिन अब मिनिस्ट्री ऑफ इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग ने इस तरह से फैलाई जा रही अश्लीलता पर सख्ती बरतने का फैसला कर लिया है।

    अब ऐसे कार्यक्कम सेंसर बोर्ड की कटघरे में जल्द ही दिखाई देंगे साथ ही टीवी पर दिखाई जाने वाले कार्यक्रमों को भी यू (सभी ऐज ग्रुप के लिए), यू/ए (12 साल से ज्यादा उम्र के दर्शकों के लिए) और एडल्ट (18 साल या ज्यादा उम्र के लिए) कैटगिरी में बांटने का प्रस्ताव दिया है। हो सकता है कि अब जल्द ही इन कार्यक्रमों में भी फिल्मों की तरह सेंसर बोर्ड का सर्टीफिकेट दिखाई दे।

    साथ ही सर्टीफिकेट के अनुसार कार्यक्रमों के प्रसारण में भी समय का खास ख्याल रखा जाएगा। यू सर्टिफिकेट के साथ पास होने वाले कार्यक्रमों को चैनल किसी भी वक्त दिखा सकेंगे, लेकिन यू/ए सर्टिफिकेट वाले प्रोग्राम्स शाम 8 बजे से रात 11 बजे के बीच और ए सर्टिफिकेट वाले प्रोग्राम्स को रात 11 बजे से सुबह 4 बजे के बीच ही दिखाया जा सकेगा। सेंसर का टैंग लग जाने से और समय में बदलाव आ जाने से काफी हद तक ऐसे कार्यक्रमों पर रोक लागाई जा सकती है।

    English summary
    Now Ministry of Information and Broadcasting has decided to make a board on Indian tv serial also.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X