For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    वॉर्डरोब मालफंक्शन : इस ‘शिकार’ के लिए जिम्मेदार कौन?

    By कन्हैया कोष्टी
    |

    अहमदाबाद। वॉर्डरोब मालफंक्शन। सामान्यतः यह शब्द हमें बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुड़ी खबरों में पढ़ने को मिलता है और इस शब्द से जुड़ी खबरों में प्रकाशित-प्रसारित फोटो या वीडियो भी लोग खूब दिलचस्पी के साथ देखा करते हैं। ऐसे समाचारों की विशेषता यह होती है कि जिस व्यक्ति से जुड़ी यह खबर होती है, उसे शिकार हुईं/शिकार हुआ के रूप में दर्शाया जाता है और इसमें अधिकांशतः महिला ही होती है और वो भी अभिनेत्रियाँ हीं, क्योंकि आम जनजीवन में कोई भी सामान्यतः इस तरह शिकार बनता ही नहीं है।

    क्या है यह वॉर्डरोब मालफंक्शन? और क्यों अभिनेत्रियों या सेलिब्रिटियों के साथ इस शब्द के जुड़ने पर उन्हें शिकार के रूप में प्रचारित-प्रसारित किया जाता है? शाब्दिक अर्थ की गहराई में जाएँ, तो वॉर्डरोब मालफंक्शन का मतलब होता है अलमारी में खराबी। अब सोचिए जरा कि अलमारी में खराबी हो, तो उसके लिए जिम्मेदार किसे ठहराना चाहिए? अलमारी में खोट हो और उसमें से चोरी हो जाय, तो जिम्मेदार अमलारी को ठहराया जाना चाहिए या चोर को?

    अब हम मुद्दे की बात पर आते हैं। सामान्यतः बॉलीवुड और हॉलीवुड जगत से जुड़े समाचारों में किसी अभिनेत्री के वॉर्डरोब मालफंक्शन का शिकार होने की खबरें सुर्खियाँ बन जाती हैं। वे पढ़ी भी खूब जाती हैं। इसमें भी हाल ही में जी सिने अवॉर्ड्स समारोह मां यामी गौतम नामक मॉडल-सह-अभिनेत्री वॉर्डरोब मालफंक्शन का शिकार बनीं। यामी कोई नई या पहली शिकार नहीं हैं। इससे पहले भी हॉलीवुड की पामेला एन्डर्सन से लेकर बॉलीवुड की मल्लिका शेरावत सहित अनेक अभिनेत्रियाँ इस वॉर्डरोब मालफंक्शन का शिकार हो चुकी हैं।

    परंतु ऐसी घटनाओं में अभिनेत्रियों का शिकार होने जैसी क्या बात है? अभिनेत्रियाँ या सेलिब्रिटियाँ यदि ऐसे किसी वॉर्डरोब मालफंक्शन का शिकार बनती हैं, तो इसके लिए जिम्मेदार कौन है? वॉर्डरोब मालफंक्शन को लेकर सामान्यतः यह भी कहा जाता है कुछ सेलिब्रिटियाँ पब्लिसिटी स्टंट के लिए जान-बूझ बोझ कर ऐसा शिकार बनने को आतुर होती हैं, तो कुछ अनजाने में भी इस तरह का शिकार बन जाती हैं, परंतु बात फिर वहीं आती है कि इसके लिए जिम्मेदार कौन है? यह सबसे बड़ा प्रश्न है।

    फिर एक बार वॉर्डरोब मालफंक्शन के शाब्दिक अर्थ के साथ वास्तविकता को जोड़ते हैं। स्पष्ट है कि अलमारी में खराबी हो या खोट हो और फिर चोरी हो, तो जिम्मेदार चोर को नहीं ठहराया जा सकता। कोई यह नहीं कह सकता कि अलमारी चोर या चोरी का शिकार बनी। हमें अलमारी में सुधार कर लेना चाहिए।

    हाँ, यदि अलमारी में खामी न हो और चोरी हो जाए, तो हम पुलिस व कानून-व्यवस्था को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं, परंतु अलमारी में ही खोट हो, तो पहले हमें अलमारी की खामी को सुधार लेना चाहिए।

    यह बात बॉलीवुड-हॉलीवुड हस्तियों पर भी लागू होती है। वे यदि सचमुच क्षोभ का अनुभव करती हों और स्वयं शिकार न बनना चाहती हों, तो उन्हें सार्वजनिक समारोहों में धोखा दे जाने वाले कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए। यदि वे ऐसे दगाबाज कपड़े पहन कर सार्वजनिक समारोहों में आती हों, तो फिर वॉर्डरोब मालफंक्शन के लिए इस शब्द के शाब्दिक अर्थ के अनुसार तो उन्हें ही जिम्मेदार ठहराया जा सकता ह। उनकी फोटो खींचने वाले या उन्हें देखने वाले लोगों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। इस प्रकार वॉर्डरोब मालफंक्शन का शिकार बनने जैसे शीर्षक भी असार्थक और अतर्कसंगत ही कहलाएँगे।

    आइए आपको दिखाते हैं वॉर्डरोल मालफंक्शन का कथित शिकार बनी हस्तियों की तसवीरें।

    यामी गौतम

    यामी गौतम

    पहली तसवीर है बॉलीवुड अभिनेत्री यामी गौतम की। जी सिने अवॉर्ड्स समारोह में अचानक यामी गौतम की ड्रेस सरकने लगी और उनके लिए शीर्षक तैयार ही था - यामी गौतम वॉर्डरोब मालफंक्शन का शिकार हुईं। दूसरी तसवीर में मल्लिका शेरावत अपनी फिल्म हिस्स के प्रमोशन के दौरान कुछ इस तरह वॉर्डरोब मालफंक्शन का कथित शिकार हुईं।

    कंगना रणावत

    कंगना रणावत

    हाल ही में आयोजित एक फैशन शो मां बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना राणावत भी रैम्प पर चलते हए कथित रूप से वॉर्डरोब मालफंक्शन का शिकार हुईं। शिकार बनने वाले के प्रति लोगों के हृदय में दयाभाव पैदा होता है, परंतु ये कैसा शिकार बनना है कि लोग दिलचस्पी लेकर शिकार बनने वाले को देखते हैं। कौन है इसके लिए जिम्मेदार?

    अदिति राव

    अदिति राव

    पहली तसवीर में अदिती राव हैदरी हैं, जो इस प्रकार वॉर्डरोब मालफंक्शन का कथित शिकार हुईं, तो दूसरी तसवीर कैटरीना कैफ की है। हालाँकि कैट इस मामले में काफी सावधान रहती हैं। इसके बावजूद वे भी शिकार बनने वालों की सूची में शामिल हो गईं।

    परिणीति चोपड़ा

    परिणीति चोपड़ा

    शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी फिल्म के स्क्रीनिंग में उपस्थित रहने के लिए पहुँचीं अभिनेत्री परिणीती चोपड़ा अपने कपड़ों के प्रति इतनी ज्यादा लापरवाह हो सकती हैं? बड़ा सवाल है, लेकिन क्या कह सकते हैं?

    पूनम पांडे

    पूनम पांडे

    स्वयं को हॉट और सेक्सी कहलवाने में गौरव अनुभव करने वाली पूनम पान्डे का क्या कहना? हाल ही में मुंबई में आयोजित ऑटोकार शो में पूनम पान्डे पैरोट ए. आर. ड्रोन 2.0 लॉन्च करते-करते मानो इंतजार कर रही थीं वॉर्डरोब मालफंक्शन का शिकार बनने का।

    सुष्मिता सेन

    सुष्मिता सेन

    एक समारोह में सुष्मिता सेन को भी वॉर्डरोब मालफंक्शन का कथित शिकार बनना पड़ा था।

    ऐश्‍वर्या राय

    ऐश्‍वर्या राय

    बिग बी खानदान की बहू ऐश्वर्या राय जब रावण फिल्म के म्युजिक लॉन्च फंक्शन में पहुँचीं, तो लोगों की नजर उनके इतने छोटे ब्लाउज पर चिपक गई। अब इसमें शिकार बनने जैसी क्या बात थी?

    प्रियंका चोपड़ा

    प्रियंका चोपड़ा

    सीबीएस चैनल द्वारा आयोजित ग्लैम दिवा एवॉर्ड संबंधी समारोह में प्रियंका चोपड़ा भी कुछ इस तरह वॉर्डरोब मालफंक्शन का कथित शिकार हुईं।

    English summary
    There are many incidents of wardrobe malfunction occurred in fashion as well Bollywood industries. Who is responsible for these wardrobe malfunction?
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X