»   » BUDGET 2018: अक्षय कुमार के भरोसे टैक्स का भी सीधा हिसाब - टिको और बिको

BUDGET 2018: अक्षय कुमार के भरोसे टैक्स का भी सीधा हिसाब - टिको और बिको

Written By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

आज सबकी नज़रें केंद्रीय बजट 2018 पर टिकी हैं। और सबको पता है कि मनोरंजन के हिस्से ज़्यादा कुछ आना नहीं है। लेकिन हर बार की तरह इस बार भी बजट से ठीक पहले वही एक मुद्दा सबने उठाया है - मनोरंजन कर। 

मनोरंजन कर को लेकर बॉलीवुड दो हिस्सों में बंट गया है। एक वो जो चाहते हैं कि फिल्मों को टैक्स फ्री होना चाहिए जिनमें काजोल और रिचा चड्ढा जैसे लोग शामिल हैं। 

union-budget-2018-entertainment-industry-debates-on-tax-free-films

वहीं दूसरी तरफ लोगों का मानना है कि मनोरंजन कभी टैक्स फ्री नहीं हो सकता। बॉलीवुड सरकार को सबसे ज़्यादा रेवेन्यू देने वाले इंडस्ट्री में शामिल है। ऐसे में मनोरंजन को टैक्स फ्री नहीं किया जा सकता है। 

दोनों मतों के बावजूद, सिनेमा जगत को सरकार से इतनी उम्मीद ज़रूर है कि फिल्मों पर टैक्स को कम से कम रखा जा सके ताकि ये दर्शकों तक ज़्यादा से ज़्यादा पहुंच सके।

union-budget-2018-entertainment-industry-debates-on-tax-free-films

क्या है पैमाना

बॉलीवुड में फिल्मों को टैक्स फ्री करने का कोई पैमाना नहीं है। जिस राज्य सरकार को जो फिल्म अच्छी लग गई या उसका सामाजिक मुद्दा राज्य के हित में दिखा उसे टैक्स फ्री कर दिया जाता है। वर्तमान समय में तो एक अक्षय कुमार ही हैं जो ये टास्क कर पा रहे हैं।

देखा जाए तो फिल्में के टैक्स फ्री होने का हिसाब सीधा सा है - टिको और बिको। जैसा कि आजकल अक्षय की फिल्में कर रही हैं। इसी कारण, टॉयलेट एक प्रेम कथा यूपी में टैक्स फ्री कर दी गई।

जानिए पिछले कुछ सालों में टैक्स फ्री हुई फिल्मों की लिस्ट -

हिंदी मीडियम

हिंदी मीडियम

इरफान खान - सबा कमर की इस कॉमेडी फिल्म को दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात ने टैक्स फ्री कर दिया था। फिल्म का डायरेक्टर थे साकेत चौधरी और फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन था 69 करोड़।

सचिन - अ बिलियन ड्रीम्ज़

सचिन - अ बिलियन ड्रीम्ज़

इस डॉक्यूमेंट्री - ड्रामा को महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल और छत्तीसगढ़ ने टैक्स फ्री किया था। फिल्म ने 50 करोड़ की कमाई की थी।

 सरबजीत

सरबजीत

उमंग कुमार की इस बायोपिक को उत्तर प्रदेश ने टैक्स फ्री किया था। फिल्म ने केवल 27 करोड़ की कमाई की थी।

दंगल

दंगल

आमिर खान की इस स्पोर्ट्स ड्रामा बायोपिक को दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश ने टैक्स फ्री कर दिया था। नितेश तिवारी की डायरेक्ट की हुई इस फिल्म ने कुल 387 करोड़ की कमाई की थी।

 निल बटे सन्नाटा

निल बटे सन्नाटा

स्वरा भास्कर स्टारर इस फिल्म को उत्तर प्रदेश और दिल्ली सरकार ने टैक्स फ्री किया था। फिल्म ने 5 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म की डायरेक्टर थीं अश्विनी अईयर तिवारी।

नीरजा

नीरजा

सोनम कपूर स्टारर इस बायोपिक को दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र ने टैक्स फ्री कर दिया था। राम माधवानी की बनाई इस फिल्म ने 75 करोड़ का कलेक्शन किया था।

एयरलिफ्ट

एयरलिफ्ट

अक्षय कमार की इस ऐतिहासिक ड्रामे को बिहार और उत्तर प्रदेश ने टैक्स फ्री किया था। फिल्म ने 128 करोड़ की कमाई की थी।

मांझी द माउंटेन मैन

मांझी द माउंटेन मैन

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की इस बायोपिक को बिहार और उत्तराखंड ने टैक्स फ्री किया था। फिल्म ने 12 करोड़ की कमाई की थी।

बाजीराव मस्तानी

बाजीराव मस्तानी

उत्तर प्रदेश सरकार ने संजय लीला भंसाली की इस फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया था। फिल्म ने 184 करोड़ की कमाई की थी।

 मैरी कॉम

मैरी कॉम

प्रियंका चोपड़ा स्टारर उमंग कुमार की इस फिल्म को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और असम ने टैक्स फ्री कर दिया था। फिल्म ने 56 करोड़ की कमाई की थी।

English summary
As Unioon Budget 2018 is announced, Bollywood has two sets of people regarding entertainment tax. Some want films to be tax free while others support a minimum tax theory.

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi