For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    '2010 में लाइव कॉन्सर्ट का जो नशा चढ़ा था वो आज भी है, 2019 में हमने लगभग 80 शोज किये'- सलीम मर्चेंट

    |

    भारत के सबसे मशहूर जोड़ी संगीतकारों में से एक सलीम - सुलेमान ने 100 से ऊपर फिल्में और करीब 20 टीवी शो में अपने जादुई संगीत, इलेक्ट्रॉनिक तकनीक, लोक संगीत और सूफी से प्रेरित संगीत के साथ लोगों को बेहतरीन गाने दिए हैं। हाल ही में यूट्यूब सेंसेशन कैरीमिनाटी के साथ मिलकर इन्होंने डेट कर ले नाम का नया गाना लॉन्च किया है।

    इसी मौके पर फिल्मीबीट ने सलीम मर्चेंट से खास बातचीत की है, जहां उन्होंने अपने म्यूजिकल सफर पर काफी बातें शेयर की हैं। जिंदगी बदल देने वाले लम्हे को याद करते हुए सलीम मर्चेंट ने साल 2010 का एक किस्सा शेयर किया।

    सलीम मर्चेंट ने कहा, "साल 2010 की बात है, जब मैं इंडियन आइडल कर रहा था। मुझे कॉल आया अफ्रीका से.. कि हमें फीफा के लिए एक एंथम बनाना है। तो मैंने बना दिया गाना। उन्होंने उसमें अफ्रीकन आर्टिस्ट लिये और शूट किया। मैं इधर फिर इंडियन आइडल में लग गया था। बाद में मुझे बताया कि आपका गाना बतौर ऑफिशियल एंथम में से एक सेलेक्ट हो गया है फीफा में.. और आपको वहां परर्फोम करना है। मैं खुशी से पागल हो गया। मैंने इंडियन आइडल वालों से बात की.. फिर सोनी चैनल ने शूटिंग की डेट्स थोड़ी एडजस्ट की। फिर सुलेमान और मैं जोहानबर्ग पहुंच गए।"

    फीफा परफॉर्मेंस का नशा चढ़ गया था

    फीफा परफॉर्मेंस का नशा चढ़ गया था

    सलीम ने आगे बताया- "वहां जब हमारी एंट्री हुई तो 90 हजार लोग स्टेडियम में थे। इसके पहले हमने कभी परर्फोम किया नहीं था। छोटे मोटे कॉन्सर्ट किया था। लेकिन इतने लोगों का प्यार देखकर हमें नशा सा हो गया था। ऐसे माहौल से जब हम लोग मुंबई आए, तो सुलेमान और मैंने प्लान कर लिया कि हम परफॉर्म करेंगे।""

    2019 में हमने 80 शोज किये

    2019 में हमने 80 शोज किये

    कंपोजर ने आगे बताया, "मजे की बात यह है कि दिसंबर में बैंड बाजा बारात रिलीज हुई। उसके बाद चक दे इंडिया, ओ रे पिया, रब ने बना दी जोड़ी.. कई गाने एक के बाद आए और इनका इतना क्रेज हो गया कि हमें लाइव स्टेज पर उतरना ही पड़ा। इवेंट इंडस्ट्री से बहुत प्रेशर आया कि आप लोग लाइव कॉन्सर्ट कीजिए। तो हमने 2010 में हमने कुछ 20 कॉन्सर्ट कर लिये, 2011 में लगभग 30, इस साल तो कोरोना की वजह से काफी फर्क पड़ा.. लेकिन 2019 में हमने 80 शोज किये थे।"

    कैसे बना फैशन का गाना- मरजावां

    कैसे बना फैशन का गाना- मरजावां

    फैशन का पॉपुलर गाना मरजावां से जुड़ा एक किस्सा सुनाते हुए उन्होंने बताया, "12 साल पहले की बात है, मैं मोरक्को में एक फेस्टिवल में था, जहां मैंने इतना अलग अलग म्यूजिक सुना, वहां कई अलग अलग सिंगर्स आए थे। बिल्कुल अलग माहौल था। फिल्म फैशन का जब मैंने गाना लिखा- मरजांवा, तो वो बड़ा सिंपल सा था। लेकिन चूंकि मैं उस वक्त तुरंत तुरंत मोरक्को से आया था, तो मैंने वो अरबी element गाने में डाल दिया। बहुत खूबसूरती से वह उसके साथ मिक्स हो गया। मैंने शुरुआत में इसे अपनी आवाज में डाल दिया था कि बाद में किसी सिंगर से रिकॉर्ड करा लूंगा। लेकिन जब मधुर भंडारकर ने सुना तो उन्हें इतना अच्छा लगा कि उन्होंने जस का तस गाना ले लिया।

    फेवरिट कंपोर्जस

    फेवरिट कंपोर्जस

    अपने फेवरिट म्यूजिक कंपोजर्स के बारें में बताते हुए सलीम मर्चेंट नेलक्ष्मीकांत- प्यारेलाल, शशि- शिवम (मैरी कॉम, सरबजीत), विशाल- शेखर और मिथुन का नाम लिया।

    'कई कलाकार हैं जो सफल हैं लेकिन टैलेंटेड नहीं है, यहां किस्मत का बड़ा खेल है'- सलीम मर्चेंट

    English summary
    In an Interview with Filmibeat, Salim Merchant talks about his and Sulaiman journey as music composers. He revealed, we had done 80 shows in 2019.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X