For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी ने नेटफ्लिक्स पर बनाया इतिहास, 13 दिन और 22 मिलियन घंटों का सफर

    |

    आलिया भट्ट की संजय लीला भंसाली फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी, पिछले हफ्ते ही नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई है और 13 दिनों में फिल्म ने एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है। गंगूबाई काठियावाड़ी, 13 दिनों से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है और इन दो हफ्तों से ये फिल्म नेटफ्लिक्स इंडिया की लिस्ट पर टॉप पर है।

    इतना ही नहीं, नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ के 13 दिनों के अंदर ही आलिया भट्ट की फिल्म ने 22.1 मिलियन घंटों देखे जाने का रिकॉर्ड बना लिया है। जहां पहले हफ्ते फिल्म को 13.8 मिलियन घंटों देखा गया वहीं दूसरे हफ्ते फिल्म को 8.1 मिलियन घंटों तक देखा गया।

    गंगूबाई काठियावाड़ी, 10 देशों में पच्चीस भाषाओं में स्ट्रीम हो रही है। गंगूबाई के बाद भारत की टॉप टेन लिस्ट में राधे श्याम (हिंदी), थार, 365 Days, मिशन इंपॉसिबल, दसवीं, मैन ऑफ ताई चाई, 83, बधाई दो, After The Sunset शामिल हैं। बात करें आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की तो ये फिल्म लीक होने के बाद भी करोड़ों की कमाई कर चुकी है।

    आलिया भट्ट के लिए थी अग्निपरीक्षा

    आलिया भट्ट के लिए थी अग्निपरीक्षा

    गौरतलब है कि भंसाली की इस फिल्म में आलिया भट्ट की कास्टिंग किसी अग्निपरीक्षा की तरह थी। दरअसल, गंगूबाई, आलिया के लिए बनी ही नहीं थी। इस फिल्म की जगह, आलिया भट्ट, ने संजय लीला भंसाली की इंशाल्लाह साईन की लेकिन सलमान खन ने ये फिल्म रिजेक्ट कर दी। लेकिन सलमान खान के साथ इंशाल्लाह करने के चक्कर में आलिया ने आमिर खान के साथ लाल सिंह चड्ढा भी रिजेक्ट कर दी थी। भंसाली के पास आलिया की एकमुश्त डेट्स थीं जिसे वो जाने नहीं देना चाहते थे और यही कारण था कि उन्होंने आलिया के साथ गंगूबाई काठियावाड़ी बनाने का फैसला ले लिया।

    दीपिका पादुकोण थी गंगू की पसंद

    दीपिका पादुकोण थी गंगू की पसंद

    आलिया भट्ट से पहले ये फिल्म दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा और रानी मुखर्जी को ऑफर हो चुकी थी। सबसे पहले, संजय लीला भंसाली रानी मुखर्जी के साथ ये फिल्म बनाना चाहते थे। लेकिन दोनों के बीच वैचारिक मतभेद हुए और रानी ये फिल्म करने के लिए नहीं मानीं। इसके बाद ये फिल्म पहुंची दीपिका पादुकोण के पास। दीपिका उस समय, विशाल भारद्वाज की फिल्म सपना दीदी फाईनल कर चुकी थीं। सपना दीदी में दीपिका पादुकोण एक गैंग्सटर का किरदार निभाने वाली थीं और उन्होंने भंसाली को गंगूबाई के लिए ना कह दिया।

    राम लीला के बाद प्रियंका हुई थीं फाईनल

    राम लीला के बाद प्रियंका हुई थीं फाईनल

    राम लीला में आईटम करने के बाद प्रियंका चोपड़ा, संजय लीला भंसाली के ज़ेहन में बस गईं। प्रियंका, गंगूबाई के लिए फाईनल थीं बस उनकी डेट्स मिलने का इंतज़ार था। वहीं दूसरी तरफ, भंसाली ने सलमान खान और आलिया भट्ट के साथ ईद 2020 में इंशाल्लाह की रिलीज़ अनाउंस कर दी। लेकिन जब इंशाल्लाह बंद हुई तो आलिया का बहुत नुकसान हुआ और उन्होंने ये बात भंसाली को भी जताई। साथ ही आलिया ने भंसाली को ये भी जताया कि वो उनके अगले प्रोजेक्ट में कितनी बुरी तरह काम करना चाहती हैं।

    भंसाली के लिए पहला ऑडीशन 11 साल की उम्र में

    भंसाली के लिए पहला ऑडीशन 11 साल की उम्र में

    भंसाली भी आलिया की डेट्स को कहीं जाने नहीं देना चाहते थे क्योंकि वो आलिया के टैलेंट को तब से जानते हैं जब से आलिया ने रणबीर के साथ केवल 11 साल की उम्र में भंसाली के लिए बालिका वधू नाम की एक फिल्म का टेस्ट शूट किया था। उस समय रणबीर, 20 साल के थे। आखिरकार, आलिया के हिस्से गंगूबाई काठियावाड़ी आ ही गई। फिल्म में पहली बार भंसाली आलिया भट्ट को एक डार्क किरदार में पेश करते नज़र आएंगे।

    ब्लैक के किरदार के लिए दिया था ऑडीशन

    ब्लैक के किरदार के लिए दिया था ऑडीशन

    वहीं आलिया भट्ट के लिए संजय लीला भंसाली के साथ काम करना किसी सपने से कम नहीं है। आलिया पहले भी दो बार भंसाली की फिल्मों के लिए ऑडीशन दे चुकी हैं लेकिन भंसाली ने आलिया को कास्ट नहीं किया। आलिया भट्ट ने संजय लीला भंसाली की ब्लैक के लिए रानी मुखर्जी के बचपन के रोल का ऑडीशन दिया था। लेकिन भंसाली को आलिया का ऑडीशन इतना पसंद आया कि वो आलिया का डेब्यू इतने छोटे से किरदार से होते नहीं देखना चाहते थे।

    कमाठीपुरा की क्वीन गंगू

    कमाठीपुरा की क्वीन गंगू

    फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी 60 के दशक की माफिया क्वीन पर आधारित है जो कमाटीपुरा में कोठा चलाती है लेकिन वहां की लड़कियों के लिए भगवान थी। फिल्म हुसैन ज़ैदी की किताब माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई पर बनी है। फिल्म कोठों की ज़िंदगी की असली कहानी है। संजय लीला भंसाली की फिल्में अपने सेट डिज़ाइन और आर्ट डायरेक्शन के लिए जानी जाती हैं, गंगूबाई भी उस स्तर पर जादुई दिखती है।

    बॉक्स ऑफिस कमाई

    बॉक्स ऑफिस कमाई

    गंगूबाई काठियावाड़ी, 25 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई। फिल्म ने 10.5 करोड़ की ओपनिंग की थी और फिर बॉक्स ऑफिस पर धीमी पड़ गई। फिल्म ने कुल 128 करोड़ की कमाई की और इसलिए बॉक्स ऑफिस पर कोई मुनाफा नहीं कमा पाई। गंगूबाई काठियावाड़ी, संजय लीला भंसाली की बॉक्स ऑफिस पर सबसे कमज़ोर फिल्म है। फिल्म 180 करोड़ के बजट पर बनी है।

    English summary
    Alia Bhatt's Gangubai Kathiawadi is ruling the Netflix India top 10 list since two weeks and the film has created a record with 22.1 million viewing hours in 13 days.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X