»   » एमी वाइनहाइस की मौत ने परवीन बॉबी की याद दिलाई

एमी वाइनहाइस की मौत ने परवीन बॉबी की याद दिलाई

By: अंकुर शर्मा
Subscribe to Filmibeat Hindi
कहते हैं ग्लैमर की दुनिया बेहद ही चका-चौंध भरी होती है। चमकते स्टेज और दूधिया रोशनी में नहाये सितारे जब अपने खूबसूरत अंदाज से लोगों का दिल जीतते हैं तो दौलत और शौहरत इन सितारों पर पानी की तरह बरसते हैं।

लेकिन वो ही सितारे फिर क्यों किसी काले दंश का शिकार हो जाते है और गुमनामी के अंधेरे में खो जाते है, ये यक्ष प्रश्न हर किसी के दिल में कौंध रहा होगा जिसने ये सुना होगा कि हॉलीवुड की मशहूर पॉप गायिका एमी वाइनहाउस लंदन में स्थित अपने घर में मृत अवस्था में पायी गयी।

बहुत कम उम्र में लोगों के दिलों पर राज करने वाली इस पॉप गायिका के बारे में लोग कह रहे हैं कि वो नशीले पदार्थों का सेवन बहुत ज्यादा करती थीं जिसके चलते वो मौत की शिकार हो गयीं। लेकिन सोचने वाली बात ये हैं कि आखिर एमी के पास किस चीज की कमी थी जिन्हें भूलने के लिए वो नशीले पदार्थों का सेवन करने लगी थीं।

एमी की कहानी बहुत कुछ हमारी बॉलीवुड की दिंवगत तारिका परवीन बॉबी से मिलती जुलती है। एमी की तरह परवीन बॉबी भी 22 जनवरी 2005 में अपने फ्लैट में मृत अवस्था में पायी गयी थी। वो भी अपने आखिरी दिनों में एमी की तरह अकेली थीं, ना तो उनके आगे और ना ही उनके पीछे कोई रोने वाला था।

वो भी एमी की तरह लंबे समय से नशीले पदार्थों का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करती थीं। जब तीन दिन तक उनके कमरे के आगे पड़े अखबार और दूध के पैकेट नहीं उठे तो उनके सोसायटी के लोगों ने पुलिस को फोन किया। जिसके बाद पुलिस ने उनके घर का दरवाजा तोड़ा और उनका शव बरामद किया। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था कि जिस समय परवीन बॉबी की बॉडी उनके घर से बरामद की गई तब भी उनके हाथ में शराब का गिलास का था।

अपने समय की बेहद हसीन और हॉट कलाकारों में से एक परवीन बॉबी ने बहुत कम समय में ही बहुत कुछ पा लिय़ा था। अपने समय में उन्होंने कई ब्लाक ब्लास्टर फिल्में दी, लोग उन्हें आज भी बेहद हॉट मानते हैं। नाम, पैसा और शौहरत, इन्ही  तीन चीजों के पीछे तो इंसान दिन-रात भागता रहता है, लेकिन इन चीजों के अलावा शायद अपनों का साथ और प्यार इंसान के लिए मायने रखते है जिनके चलते इंसान पैसा और शोहरत सब कुछ छोड़ देता है।

उम्र के एक पड़ाव पर आकर इंसान को किसी ना किसी सहारे के रूप में साथी की जरूरत होती है और जब वो चीजें उसकी पहुंच से दूर होती हैं तो इंसान गलत चीजों जैसे की नशे का सहारा ले लेता है। और शायद यही कारण रहा हो कि परवीन बॉबी और एमी वाइनहाउस ने अपने गम को कम करने के लिए पीना शुरू कर दिया, गम तो कम नहीं हुआ लेकिन शराब ने अपना असर दिखा दिया जिसका भुगतान दोनों को मौत से चुकाना पड़ा।

जबकि साल 2008 में पांच ग्रैमी अवार्ड जीतने वाली हॉलीवुड गायिका एमी वाइनहाउस भी साल 2009 में अपने पति से अलग हो गयी थीं। उनके और उनके पति का साथ भी बहुत अच्छा नहीं रहा। बेहद ही कम उम्र में एमी ने भी सफलता की वो मंजिल पा ली थी जिसे पाने के लिए इंसान की पूरी जिंदगी भी कम पड़ती है। लेकिन शायद एमी को भी पैसे से ज्यादा अपनों की जरूरत थी जिसकी पूर्ति ना होने पर उन्होंने भी शराब और ड्रग्स को अपना साथी बना लिया था।

दो महीने पहले भी उन्हें लंदन के एक फुटपाथ पर बहुत ही हैरत अंगेज रूप में देखा गया था। वो बदहवास अवस्था में सड़कों पर घूंम रही थी। उन्होंने सिर्फ जींस और अंतवस्त्र पहने हुए थे। जिसके बाद पुलिस ने उन्हें पकड़कर उन्हें घर छोड़ा था। ये हालत इतना तो बताने के लिए काफी है कि उनकी मनोदशा अच्छी नहीं थी तभी तो उन्हें अपने बारे में सुध-बुध नहीं है। शायद उसी समय अगर उन्हें समझ लिया गया होता तो एमी आज हमारे बीच में होती।

अब एमी के साथ क्या हुआ, उन्होंने आत्महत्या की या फिर उनकी हत्या हुई, इसके बारे में तो अभी भी कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन इतना तो तय है कि नाम-शौहरत और ग्लैमर की ये दुनिया वाकई में अंदर से काफी खोखली है जिसकी तह में बहुत सारी जिंदगियां दम तोड़ देती है।

English summary
Amy Winehouse's Death just like Actress Parveen Babi's Death. Hollywood singer Amy Winehouse has been found dead in her apartment in London. Bollywood glamorous Actress Parveen Babi was also found dead in her Mumbai apartment on 22 January 2005. After rumours about Babi and Amy Winehouse are dead because they overdosed on drugs or alcohol.
Please Wait while comments are loading...