For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    सबसे ज्यादा हिट फिल्में देकर धर्मेंद्र बन गये बॉलीवुड के हीमैन, फिल्मी करियर में है यह अजीब इत्तेफाक

    |

    बॉलीवुड के हीमैन और सबसे ज्यादा हैंडसम एक्टर के तौर पर अपनी खास पहचान बनाने वाले धर्मेंद्र का जन्म पंजाब के एक गांव में हुआ था। उनके पिता स्कूल में हेडमास्टर थे। धर्मेंद्र बॉलीवुड के उन चुनिंदा एक्टर्स में हैं, जिन्होंने बतौर लीड 100 से ज्यादा हिट फिल्में दी है। धर्मेंद्र अपने 6 बच्चों और 12 नाती-पोते के साथ अपना 87वां बर्थडे 8 दिसंबर को सेलिब्रेट कर रहे हैं। लाइमलाइट से दूर धर्मेंद्र का ज्यादातर समय अब अपने फार्म हाउस पर ही बीतता है। उन्होंने बॉलीवुड में अपने कॅरियर की शुरुआत एक एक्टिंग टैलेंट शो जीतकर किया था। धर्मेंद्र के फिल्मी करियर में एक ऐसा अजीब इत्तेफाक भी है, जो शायद और किसी भी एक्टर के फिल्मी करियर में नहीं है।

    आइए Birthday Special में आपको बताते हैं धर्मेंद्र से जुड़े कुछ खास किस्से

    टैलेंट हंट जीतकर आए बॉलीवुड :

    टैलेंट हंट जीतकर आए बॉलीवुड :

    किसी भी आम बच्चे की तरह धर्मेंद्र भी बचपन में अपनी मां से स्कूल ना भेजने की जिद्द करते थे जिसके लिए उन्हें हमेशा अपने पिता से डांट खानी पड़ती थी। हालांकि धर्मेंद्र की मां ने अपने बेटे को एक्टर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। धर्मेंद्र ने अपनी किस्मत आजमाने के लिए फिल्मफेयर के न्यू टैलेंट हंट में अपनी तस्वीरों समेत फोटो भेजी। धर्मेंद्र यह टैलेंट हंट जीत गये और पंजाब से मुंबई काम की तलाश में आ गये। धर्मेंद्र बॉलीवुड के उन चुनिंदा एक्टर्स में से हैं, जिन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान सबसे ज्यादा हिट फिल्में दी है। धर्मेंद्र ने 100 से ज्यादा हिट फिल्में बतौर लीड एक्टर दी है।

    दो शादी, 6 बच्चे और 12 नाती-पोते :

    दो शादी, 6 बच्चे और 12 नाती-पोते :

    धर्मेंद्र की पहली शादी 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर से हुई थी। धर्मेंद्र को अपनी पहली शादी से 4 बच्चे हुए, बेटे सनी और बॉबी द्योल और बेटियां विजीता और अजीता द्योल। इसके बाद धर्मेंद्र को बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी से प्यार हुआ। हेमा मालिनी से शादी के लिए धर्मेंद्र ने अपना धर्म बदला और नाम दिलावर रखा। हेमा मालिनी से धर्मेंद्र की दो बेटियां हैं, ईशा और आहना द्योल। धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया है। धर्मेंद्र को अपने सभी बच्चों 6 से कुल 12 नाती-पोते मिले। उनके 6 बच्चों में से सिर्फ 3, सनी, बॉबी और ईशा द्योल ही फिल्मों में सक्रिय हैं। इसके अलावा धर्मेंद्र के भतीजे अभय द्योल भी फिल्मों में सक्रिय हैं।

    धर्मेंद्र की फिल्मों के सुपरहिट डायलॉग :

    धर्मेंद्र की फिल्मों के सुपरहिट डायलॉग :

    धर्मेंद्र ने अपने करियर में ढेरों फिल्मों अभिनय किया है और कई फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया है। करियर के 6 दशकों में उन्होंने कुल 301 फिल्मों में काम किया लेकिन बतौर एक्टर उन्होंने 237 से ज्यादा फिल्में की। इनमें से करीब 93 फिल्में सुपरहिट साबित हुई और कई फिल्में हिट या औसत रही। धर्मेंद्र की फिल्में के कुछ डायलॉग ऐसे हैं, जो आज भी युवाओं के जुबान पर छाये रहते हैं। उनकी फिल्में के सुपरहिट डायलॉग 'बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना' (शोले), 'एक एक को चुन चुनकर मारुंगा' (शोले), 'मर्द का खून और औरत के आंसू जब तक ना बहे...उनकी कीमत नहीं लगायी जा सकती है' (धरम वीर), 'इलाका कुत्तों का होता है, शेर का नहीं' (यमला पगला दिवाना) हैं।

    फिल्मी करियर में ऐसा अजीब इत्तेफाक :

    फिल्मी करियर में ऐसा अजीब इत्तेफाक :

    धर्मेंद्र के फिल्मी करियर में एक अजीब इत्तेफाक है। उन्होंने एक ही नाम की दो फिल्में कुछ सालों के अंतराल पर की हैं और ऐसा 1 या 2 नहीं बल्कि 4 बार हुआ है। धर्मेंद्र स्टारर एक ही नाम की दो फिल्में 'पत्थर और पायल (1974)' और 'पत्थर और पायल (2000)', 'बेगाना (1963)' और 'बेगाना (1986)', 'बाजी (1968)' और 'बाजी (1986)', 'लोहा (1987)' और 'लोहा (1997)' हैं। इनमें से कुछ फिल्में सुपरहीट साबित हुई थी, जबकि कुछ सुपरफ्लॉप। इनमें से ज्यादातर फिल्मों में धर्मेंद्र ने बतौर एक्शन हीरो काम किया था।

    फिटनेस में यंगस्टर को देते हैं मात :

    फिटनेस में यंगस्टर को देते हैं मात :

    उम्र के इस पड़ाव पर पहुंच कर जहां आमतौर पर बड़े-बुजूर्ग अपना ज्यादातर समय बिस्तर पर आराम करते हुए ही बिताते हैं लेकिन धर्मेंद्र इस उम्र में भी काफी एक्टिव हैं। धर्मेंद्र की फिटनेस का एक मुख्य कारण वॉटर एरोबिक्स है। इस बारे में उन्होंने पिछले साल ही एक वीडियो शेयर कर जानकारी दी थी। वह रोज 30 मिनट तक वर्कआउट करते हैं। धर्मेंद्र बढ़ती उम्र में फिट रहने के लिए पूरी तरह से प्रकृति पर निर्भर करते हैं और यहीं वजह है कि वह शहर के चहल-पहल से दूर अपना ज्यादा समय फार्महाउस पर बिताते हैं। धर्मेंद्र अपनी डायट को लेकर काफी सजग हैं और किचन गार्डेन में उगने वाली हरी सब्जियां ही खाते हैं।

    English summary
    Dharmendra is one of the few Bollywood actors who has given more than 100 hit films as a lead. Dharmendra is called the He-man of Bollywood. Dharmendra is celebrating his 87th birthday on 8 December. Dharmendra has worked as an actor in about 237 films so far.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X