For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    इस Children's day बच्चों को जरूर देखें ये फिल्में, मनोरंजन के साथ मिलेगा भरपूर ज्ञान

    |

    Children's day 14 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन होता है। पंडित जवाहरलाल नेहरू को चाचा नेहरू भी कहा जाता है क्योंकि उन्हें बच्चों से बड़ा लगाव था और बच्चे उन्हें इसी नाम से बुलाते हैं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बच्चों को ध्यान में रखकर अक्सर फिल्में बनती हैं जिनमें बच्चों के मनोरंजन का भरपूर डोज तो होता ही है, साथ ही बच्चों को खेल-खेल में ज्ञान की खूब सारी बातें भी सिखायी जाती हैं।

    इस चिल्ड्रन डे आप भी बच्चों के साथ ये फिल्में जरूर देखें

    आई एम कलाम :

    आई एम कलाम :

    नील माधब पांडा के निर्देशन में 2011 में बनी फिल्म 'आई एम कलाम' ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। यह फिल्म हर बच्चे को देखनी चाहिए। फिल्म की कहानी एक ऐसे छोटे बच्चे की है जो हर हाल में अंग्रेजी सीखना और स्कूल जाना चाहता है। वह बड़ा आदमी बनकर अपने परिवार के काम आना चाहता है। यह फिल्म बच्चों में जीवन में कुछ कर गुजरने की भावना को बढ़ाता है।

    तारे जमींन पर :

    तारे जमींन पर :

    2007 में आयी आमिर खान की फिल्म 'तारे जमीं पर' सिर्फ बच्चों की समस्याओं ही नहीं बल्कि बड़ों के उन्हें ना समझ पाने की समस्या पर भी लोगों का ध्यान आकर्षित करवाती है। इस फिल्म को सभी पेरेंट्स को अपने बच्चों के साथ मिलकर बैठकर देखनी चाहिए। फिल्म में दर्शिल सफारी ने डिस्लेक्सिया से जूझ रहे एक बच्चे का किरदार निभाया है जो ना तो अपनी समस्या दूसरो को समझा पाता है और ना ही कोई शिक्षक या पेरेंट्स उसकी परेशानी को समझ पाते हैं। आमिर ने उसके टीचर निकुंभ सर का किरदार निभाया है जो पढ़ाई और दूसरे कामों में उसकी मदद करते हैं।

     चिल्लर पार्टी :

    चिल्लर पार्टी :

    नितेश तिवारी और विकास बहल निर्देशित फिल्म 'चिल्लर पार्टी' की कहानी अनाथ बच्चों के एक ग्रुप की है। यह फिल्म भी राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी है। फिल्म में दिखाया गया है कि जब बच्चे अन्याय के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करते हैं तो उन्हें कोई नहीं रोक सकता है। फिल्म के लास्ट में रणबीर कपूर का बच्चों के साथ एक सॉन्ग है जो काफी पॉपुलर हुआ था।

    निल बटे सन्नाटा :

    निल बटे सन्नाटा :

    यह फिल्म एक गरीब मां-बेटी की कहानी पर आधारित है। फिल्म 'निल बटे सन्नाटा' में स्वरा भास्कर और पंकज त्रिपाठी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म में दिखाया गया है कि एक मां अपनी बेटी के लिए जी-जान से मेहनत करती है ताकि उसकी बेटी पढ़-लिखकर नाम कमाए। लेकिन बेटी सोचती है कि उसकी मां जो काम करती है, वह भी वहीं करेगी। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक मां अपनी बेटी के मर चुके ख्वाबों को जिंदा करने में जी-जान से लगी हुई है। फिल्म में बताया गया कि हमें किसी भी हालत में अपने सपनों को मरने नहीं देना चाहिए।

    जंगल बुक :

    जंगल बुक :

    2016 में दुनिया भर में कई भाषाओं रिलीज हुई फिल्म 'जंगल बुक' वास्तव में लेखक रुडयार्ड किपलिंग की कहानी पर आधारित थी। मोगली बच्चों का पसंदीदा चरित्र है और फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह मोगली जंगल के जानवरों के साथ घुल-मिलकर एक साथ रहता है। फिल्म के हिंदी डबिंग को प्रियंका चोपड़ा, नाना पाटेकर, ओम पुरी, इरफान खान, शेफाली शाह, राजेश खट्टर ने अपनी आवाज दी थी।

     फ्रोजन 2 :

    फ्रोजन 2 :

    हॉलीवुड की फिल्म ' फ्रोजन 2' को हिंदी डबिंग के साथ 2019 में भारत में रिलीज किया गया था। फिल्म में प्रिंसेस एल्सा को प्रियंका चोपड़ा और एना को परिणीति चोपड़ा ने अपनी आवाज दी थी। यह फिल्म मुश्किल हालातों में हार ना मानने और लड़ने के लिए प्रेरित करता है, ठीक जैसे एल्सा और एना ने किया। भारत में यह फिल्म काफी ज्यादा पसंद की गयी थी।

    English summary
    In the Hindi film industry, films are often made keeping children in mind, in which there is a lot of entertainment for children, along with this, children are also taught a lot of knowledge in sports. Must watch these Bollywood and Hollywood movies with children on Children's Day.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X