For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    पंकज त्रिपाठी से पहले ये एक्टर्स निभा चुके हैं रियल लाइफ राजनेताओं के किरदार

    |

    भारत में राजनीति और राजनेताओं की अपनी अलग जगह है। राजनीति दूर से जितनी साफ-सुथरी और सुलझी हुई नजर आती है, वास्तव में यह उतना ही गहरा दलदल और उलझी हुई है। इस बात को हिंदी फिल्मों में बखूबी दिखाया गया है। जिस तरह भारतीय राजनीति को लेकर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में फिल्में बनी हैं, ठीक उसी तरह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में रियल लाइफ भारतीय राजनेताओं पर भी फिल्में बनायी जा चुकी हैं। हाल ही में बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई पर बन रही फिल्म 'मैं अटल हूं' में अपने फर्स्ट लुक को जारी किया है। फिल्म में वह स्व. अटल बिहारी वाजपेई का किरदार निभा रहे हैं। पंकज त्रिपाठी से पहले कई एक्टर्स ने रियल लाइफ राजनेताओं के किरदारों को पर्दे पर जिया है।

    आइए आपको ऐसे कुछ एक्टर्स के बारे में बताते हैं जो फिल्मों में निभा चुके हैं राजनेताओं के किरदार :

    कंगना रनौत :

    कंगना रनौत :

    बॉलीवुड की क्वीन कही जाने वाली कंगना रनौत ने तमिलनाडु की सीएम जयललिता के जीवन पर बनी फिल्म 'थलाइवी' में जयललिता का किरदार निभाया था। यह फिल्म हिंदी, तमिल और तेलुगु तीनों भाषाओं में रिलीज हुई थी। फिल्म को ए. एल. विजय ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में जयललिता की फिल्मों में काम करने से लेकर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनने तक के सफर और उनके संघर्षों को दिखाया गया था। अगर कोई जयललिता के बारे में करीब से जानना चाहता है, तो यह फिल्म मददगार साबित हो सकती है।

    नवाजुद्दीन सिद्दीकी :

    नवाजुद्दीन सिद्दीकी :

    महाराष्ट्र के दिग्गज राजनेता बालासाहेब ठाकरे के जीवन पर बनी फिल्म 'ठाकरे' में उनका किरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने निभाया था। बालासाहेब ठाकरे की पत्नी का किरदार अमृता राव ने निभाया था। बालासाहेब ठाकरे अपनी शुरुआती जीवन में बतौर कार्टूनिस्ट काम करते थे। इस फिल्म का निर्देशन अभिजीत पानसे ने किया था। बालासाहेब ठाकरे ने 1966 में शिवसेना की स्थापना की थी। आज भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं लेकिन महाराष्ट्र और इसकी राजनीति पर उन्होंने अमिट छाप छोड़ी है।

    अनुपम खेर :

    अनुपम खेर :

    फिल्म 'एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' में अनुपम खेर ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का किरदार निभाया था। यह फिल्म संजय बारू द्वारा लिखी किताब पर आधारित है। फिल्म में अक्षय खन्ना ने संजय बारू का किरदार निभाया था। इस फिल्म का निर्देशन विजय गुट्टे ने किया था। फिल्म 'एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' में अहाना कुमरा ने प्रियंका वाड्रा, सुजैन बर्नेट ने सोनिया गांधी और दिव्या सेठ ने मनमोहन सिंह की पत्नी गुरशरण कौर का किरदार निभाया था। फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे राहुल गांधी का सपोर्ट करने पर मनमोहन सिंह वंशवाद की दृष्टिकोण का शिकार हुए थे।

    विवेक ओबेरॉय :

    विवेक ओबेरॉय :

    एक चाय बेचने वाले बच्चे से लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री और वहां से फिर नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने तक के सफर पर आधारित फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' में प्रधानमंत्री मोदी का किरदार विवेक ओबेरॉय ने निभाया था। इस फिल्म का निर्देशन ओमंग कुमार ने किया था। फिल्म में नरेंद्र मोदी के जीवन से जुड़ी छोटी-बड़ी कई घटनाओं को दिखाया गया था। फिल्म में बोमन ईरानी ने रतन टाटा, बरखा सेनगुप्ता ने जशोदाबेन मोदी और जरीना वहाब ने नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी का किरदार निभाया था।

    परेश रावल :

    परेश रावल :

    भारत का संविधान लिखने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर आधारित फिल्म 'सरदार' में सरदार वल्लभ भाई पटेल का किरदार परेश रावल ने निभाया था। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे शुरुआत में सरदार पटेल महात्मा गांधी की स्वतंत्रता की लड़ाई का मजाक उड़ाते थे। लेकिन जब सरदार पटेल गांधी जी से मिले तो वह उनसे इतने प्रभावित हुए कि वह भी इस लड़ाई में शामिल हो गये। 1947 में भारत की आजादी के बाद सरदार पटेल भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री बने।

    English summary
    Politics and politicians have their own separate place in India. Just as films have been made in the Hindi film industry about Indian politics, in the same way films have been made on real life Indian politicians in the Hindi film industry. Recently, Bollywood actor Pankaj Tripathi has released his first look in the film 'Main Atal Hoon' being made on former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X