For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    शहनाई- आजाद भारत की पहली फिल्म, 15 अगस्त 1947 को रिलीज हुई इस फिल्म ने की थी जमकर कमाई, जानें डिटेल्स

    |

    इस साल देश आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशियां मना रहा है। हर तरफ 'आजादी के अमृत महोत्सव' की धूम है। फिल्म इंडस्ट्री भी इस साल दो बड़ी फिल्मों की रिलीज के साथ तैयार है। 11 अगस्त को लाल सिंह चड्ढा और रक्षाबंधन सिनेमाघरों में दस्तक देगी। बहरहाल, इस मौके पर हम उस फिल्म को याद कर रहे हैं, जो आजाद भारत की पहली बॉलीवुड फिल्म थी। फिल्म का नाम था शहनाई।

    जब देश आजादी के जश्न में डूबा था, पीएल संतोषी द्वारा लिखित और निर्देशित फिल्म 'शहनाई' सिनेमाघरों में दिखाई जा रही थी। बता दें, हिंदी फिल्मों को क्रेज उस वक्त भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता था। शहनाई ने बॉक्स ऑफिस पर खूब सफलता पाई थी।

    INTERVIEW: डार्लिंग्स, हॉलीवुड डेब्यू और फिल्मों में 10 सालों के सफर पर आलिया भट्टINTERVIEW: डार्लिंग्स, हॉलीवुड डेब्यू और फिल्मों में 10 सालों के सफर पर आलिया भट्ट

    15 अगस्त को उसके बाद कई बड़ी फिल्में रिलीज की गई हैं। 1975 में शोले से लेकर एक था टाइगर, मिशन मंगल, तेरे नाम, सिंघम रिटर्न्स जैसी कई फिल्मों ने कमाई के रिकॉर्ड बनाए हैं। 'शहनाई' की बात करें तो यह उस साल की पांचवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही थी। 1947 की सबसे सफल फिल्म रही थी ऐलान।

    शहनाई

    शहनाई

    फिल्म को पी.एल. संतोषी ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में किशोर कुमार, इंदूमती, राधाकृष्णा, वीएच देसाई और रेहाना अहम भूमिकाओ में थे। सी रामचंद्र ने इसका संगीत दिया था। फिल्म के गाने बहुत पॉपुलर रहे थे।

    ऐसे थे किरदार

    ऐसे थे किरदार

    फिल्म में किशोर कुमार ने पुलिस इंस्पेक्टर को रोल किया था। इंदूमति बनीं थीं जमींदार की बेटी और राधाकृष्णा जमींदार के सेक्रेटरी।फिल्म 133 मिनट लंबी थी।शहनाई की कहानी चार बहनों और उनके संबंधित प्रेमी के इर्द-गिर्द घूमती है।

    फिल्म के गाने

    फिल्म के गाने

    फिल्म का एल्बम काफी चर्चित रहा था, जिसमें छुक छुक छैय्या छैय्या, तिरछी टोपी वालों से.. लेकिन एक कृष्ण भजन और आजी आओ मोहब्बत जैसे रोमांटिक युगल गीत शामिल थे। फिल्म के गानों को शमशाद बेगम, मीना कपूर, गीता दत्त, अमीरबाई कर्नाटकी और बिनापानी मुखर्जी जैसे सिंगर्स ने आवाज दी थी।

    शुक्रवार को रिलीज हुई थी फिल्म

    शुक्रवार को रिलीज हुई थी फिल्म

    इसे आप इत्तेफाक कहें या कुछ और.. लेकिन 15 अगस्त 1947 के दिन शुक्रवार पड़ा था। लिहाजा, आजादी के मौके पर सिनेमाघरों में भी "शहनाई" बज रही थी। फिल्म को देखने के लिए थियेटर्स के बाहर लंबी कतार लगी होती थी।मुंबई, दिल्ली, लखनऊ, कानपुर और कराची जैसे शहरों में इसने सिल्वर जुबली मनाई थी।

    राज कपूर की एंट्री

    राज कपूर की एंट्री

    उस साल अन्य चर्चित फिल्म में से एक थी नील कमल.. जिससे 23 साल के राज कपूर और 16 साल की मधुबाला का परिचय हुआ। फ्लॉप होने के बावजूद उस फिल्म से फिल्म इंडस्ट्री को दो चमकते सितारे मिले थे।

    निर्देशक पीएल संतोषी

    निर्देशक पीएल संतोषी

    निर्देशक पीएल संतोषी की बात करें तो बता दें कि उन्होंने शहनाई के अलावा बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में दीं। उन्होंने बरसात की रात, दिल ही तो है, सरगम, हम एक हैं, पहली रात, कव्वाली की रात और विद्या जैसी फिल्में बनाई हैं।

    English summary
    Know interesting facts about Shehnai, a Bollywood film which released on the day India became independent, 15th August 1947. Film starring Kishore Kumar and Rehana.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X