For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आईमैक्स कैमरे से शूट होने वाली भारत की पहली फिल्म है ‘पठान’, यहां जाने डिटेल्स

    |

    शाहरुख खान की इसी हफ्ते रिलीज होने वाली फिल्म 'पठान' को लेकर जितना उत्साह शाहरुख खान में दिख रहा है, उससे कहीं ज्यादा उत्साहित उनके फैंस नजर आ रहे हैं। हर रोज इस फिल्म से जुड़ी कोई ना कोई अपडेट या जानकारी सामने आ रही है। फिल्म में शाहरुख खान पहली बार एक्शन करते नजर आएंगे। करीब 4 सालों के बाद इस फिल्म के साथ शाहरुख खान एक बार फिर से बड़े पर्दे पर दस्तक देने वाले हैं। विदेशों में इस फिल्म की एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है, जबकि 20 जनवरी से भारत में इस फिल्म की एडवांस बुकिंग शुरू होगी। इन सबके बीच अब फिल्म से जुड़ी जो महत्वपूर्ण जानकारी सामने आयी है, उसमें बताया जा रहा है 'पठान' की शूटिंग आईमैक्स कैमरे से की गयी है। बेहद भारी और शानदार कैमरे से शूट होने वाली भारत की पहली फिल्म 'पठान' है। आईमैक्स कैमरे से अब तक हॉलीवुड की फिल्में ही शूट की जाती थी।

    दुनिया भर में बहुत कम है यह कैमरा :

    दुनिया भर में बहुत कम है यह कैमरा :

    आईमैक्स कैमरा दुनिया के बेहतरीन कैमरों में से एक है। दुनियाभर में सिर्फ 26 आईमैक्स कैमरे ही हैं। इस तरह से कहा जा सकता है कि यह कैमरा बेहद दुर्लभ है। इस वजह से इस कैमरे को कोई बेचता नहीं है। यह एंटीक पीस बन चुका है। यहीं वजह है कि जब भी इस कैमरे से किसी फिल्म की शूटिंग होती है तो वह ना सिर्फ खास बन जाती है बल्कि पूरी दुनिया में इसके चर्चे होने लगते हैं।

    120 किलो का होता है कैमरा :

    120 किलो का होता है कैमरा :

    आईमैक्स कैमरे का वजन काफी ज्यादा होता है। इस वजह से शूटिंग के समय कैमरामैन को काफी मेहनत करनी पड़ती है। इक आईमैक्स कैमरे का वजन 113 से 120 किलो तक होता है। इसी बात से हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि इस कैमरे से फिल्मों की शूटिंग करते समय कैमरामैन को कितनी ताकत का इस्तेमाल करना पड़ता होगा। इस कैमरे से फिल्में बनाना भी अपने-आप में बेहद चुनौतीपूर्ण काम होता है।

    कीमत भी होता है वजनदार :

    कीमत भी होता है वजनदार :

    आईमैक्स कैमरे का सिर्फ वजन ही नहीं बल्कि कीमत भी काफी भारी-भरकम होता है। यह कैमरा एंटीक पीस है इसलिए इस कैमरे की कीमत भी काफी ज्यादा है। यहीं वजह है कि दुनियाभर में आईमैक्स कैमरे के सिर्फ 26 पीस ही मौजूद हैं। इस कैमरे की कीमत करीब 5-6 करोड़ रुपये बतायी जाती है। इस वजह से भी इस दुर्लभ कैमरे को कोई बेचता नहीं है। इस कैमरे को किराए पर दिया जाता है और एक दिन का किराया 3-4 लाख रुपये तक होता है।

    English summary
    Advance booking of the film 'Pathan' will start in India from January 20. Amidst all this, the important information related to the film has now come to the fore, it is being told that 'Pathan' has been shot with IMAX camera. Pathan is the first Indian film to be shot with IMAX cameras.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X