For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    DDLJ के 26 साल: तौलिए में डांस नहीं करना चाहती थीं काजोल, किसने रखा था फिल्म का नाम?- रोचक बातें

    |

    बॉलीवुड की सबसे रोमांटिक और एंटरटेनिंग फिल्म की बात होती है तो आज भी 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' फिल्म का जिक्र होता है। थिएटर्स में सबसे ज्यादा चलने वाली 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' फिल्म ने बॉलीवुड को शाहरुख खान दिए तो काजोल जैसी चंचल एक्ट्रेस भी। आज 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' यानी DDLJ फिल्म के 26 साल पूरे हो गए हैं और इस मौके पर आपको ऐसी रोचक बाते इस फिल्म से जुड़ी बताते हैं जिन्हें सुन आप भी हैरान रह जाएंगे।

    'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' ने दर्शकों को का न केवल 3 घंटे 9 मिनट एंटरटेन किया बल्कि कई आजाद ख्यालों और एक नए युग को भी दिखाया। 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में शाहरुख खान यानी राज मल्होत्रा जैसे शांत और हंसमुख हीरो को देखा गया तो वहीं काजोल यानी सिमरन के जरिए हमने लड़कियों के आजाद ख्यालों को जाना।

    'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' 20 अक्टूबर यानी आज के ही दिन 1995 में रिलीज हुई। इस फिल्म को 26 साल हो गए हैं लेकिन आज भी एवरग्रीन पिक्चर्स में ये शामिल है। उस जमाने में जहां राज और सिमरन को लोगों ने पंसद किया तो वहीं एक नई कहानी और कॉन्सैप्ट को लोगों ने देखा और प्यार दिया।

    शाहरुख खान की इस हरकत से गुस्सा गए थे सनी देओल, खो दिया था आपा, 16 साल तक नहीं की बात!शाहरुख खान की इस हरकत से गुस्सा गए थे सनी देओल, खो दिया था आपा, 16 साल तक नहीं की बात!

    आदित्य चोपड़ा ने इस फिल्म से ही खुद को साबित किया। यश चोपड़ा के बेटे आदित्य ने इस फिल्म को खुद लिखा और निर्देशित किया। 23 साल की उम्र में आदित्य चोपड़ा ने डीडीएलजे को निर्देशित किया जो कि ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

    इस एक्ट्रेस ने दिया 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' टाइटल

    इस एक्ट्रेस ने दिया 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' टाइटल

    डीडीएलजे फिल्म का नाम अनुपम खेर की पत्नी और एक्ट्रेस किरण खेर ने दिया था। फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' जब आप देखेंगे तो क्रेडिट्स में इसका श्रेय भी अभिनेत्री को दिया गया है।

    सलमान खान से लेकर सैफ अली खान ने रिजेक्ट कर दी थी 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे'

    सलमान खान से लेकर सैफ अली खान ने रिजेक्ट कर दी थी 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे'

    'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' फिल्म शाहरुख खान को नहीं बल्कि सैफ अली खान को ऑफर की गई थी। इसके बाद सलमान खान और आमिर खान को भी ये फिल्म पेश की गई लेकिन सभी के ठुकराने के बाद शाहरुख खान की झोली में डीडीएलजे फिल्म आई।

    शाहरुख खान नहीं करना चाहते थे डीडीएलजे

    शाहरुख खान नहीं करना चाहते थे डीडीएलजे

    शुरुआती करियर में शाहरुख खान को कई नेगेटिव रोल्स ऑफर हुए और उन्होंने डर जैसी कई फिल्मों में विलेन का रोल भी निभाया। जब 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' की पटकथा शाहरुख खान ने सुनी तो उन्होंने इसे इंकार कर दिया। उनका कहना था कि वह रोमांटिक हीरो का रोल अदा नहीं करना चाहते हैं। फिर फिल्म के प्रोड्यूसर यश चोपड़ा जी ने शाहरुख खान को समझाया कि बिना ऐसे रोल किए वह कभी बॉलीवुड के सुपरस्टार नहीं बन पाएंगे। इसके बाद शाहरुख खान ने यश जी की बात मानी और इस फिल्म को किया। फिल्म करने के बाद यश चोपड़ा की बात सही साबित हुई और शाहरुख खान रोमांस के बादशाह बन गए।

    काजोल ने बताई सिमरन किरदार की खासियत

    काजोल ने बताई सिमरन किरदार की खासियत

    एक बार काजोल ने अपने किरदार सिमरन को लेकर कहा था कि जब उन्होंने फिल्म की कहानी सुनी तो उन्हें लगा कि ये किरदार काफी बोर है। लेकिन मैंने इस किरदार की खूबियों को पहचान लिया था। क्योंकि हर महिला के अंदर सिमरन होती है जो पारिवारिक व परंपरा को मानती जरूर है लेकिन उसके भी खुद के आजाद ख्याल होते हैं। इन्हीं खूबी को देखते हुए मैंने इस रोल को स्वीकार कर लिया था।

    'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' ने झटके थे रिकॉर्डतोड़ अवॉर्ड्स

    'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' ने झटके थे रिकॉर्डतोड़ अवॉर्ड्स

    दुनियाभर में 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' फिल्म ने धूम मचाई थी। बेस्ट एक्टर समेत 10 फिल्मफेयर अवॉर्ड इस फिल्म ने जीते थे। बता दें साल 1995 में आमिर खान और शाहरुख खान दोनों ही बेस्ट एक्टर की श्रेणी में नॉमिनेट हुए थे। आमिर खान को रंगीला फिल्म के लिए नामंकन मिला था। लेकिन आमिर खान की ठुकराई फिल्म से ही शाहरुख खान ने ये बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड अपने नाम किया था।

    'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' ने की थी इतनी कमाई

    'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' ने की थी इतनी कमाई

    उस जमाने में महज 4 करोड़ के बजट में 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' को बनाया गया था। फिल्म के बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था कि ये उस जमाने में घरेलू और ओवरसीज मार्केट में मिलाकर 102 करोड़ का बिजनेस करेगी। कहा जाता है कि राज नाम एनआरआई लोगों के बीच काफी पॉपुलर है।

    काजोल ने कर दिया था टावल डांस के लिए मना

    काजोल ने कर दिया था टावल डांस के लिए मना

    आदित्य चोपड़ा की फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में मेरे ख्वाबों में जो आए गाने में काजोल तौलिया डांस करती नजर आती हैं। पहले काजोल ने टावल में नाचने से मना कर दिया था। काजोल ने कहा था कि वह ऐसे कम कपड़ों में कैमरे पर काम करना पसंद नहीं करती है। लेकिन आदित्य चोपड़ा के समझाने के बाद काजोल ने टावल डांस के लिए हामी भरी थी।

    English summary
    Interesting facts about Dilwale Dulhania Le Jayenge on Kajol shah Rukh khan DDLJ completed 26 years
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X