For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    देश-विदेश के इन Stadiums में हो चुकी है फिल्मों की शूटिंग, जाने यहां

    |

    विभिन्न खेलों की पृष्ठभूमि पर पहले भी कई फिल्में बन चुकी हैं जिनकी शूटिंग कई बार असली लोकेशन पर की गयी है। कभी क्रिकेट तो कभी फुटबॉल या फिर कभी टेनिस या बॉक्सिंग को लेकर बॉलीवुड में अक्सर फिल्में बनती रहती है। पिछले कुछ समय से बॉलीवुड में विभिन्न खिलाड़ियों की बायोपिक बनाना एक हॉट ट्रेंड बन चुका है। मीरा बाई चानू से लेकर मिल्खा सिंह और एम.एस. धोनी से लेकर अजहर जैसे खिलाड़ियों की जिंदगी और कुछ खास घटनाओं को केन्द्र में रखकर फिल्में बनायी गयी हैं। इन फिल्मों की शूटिंग कई बार देश और विदेश के कई प्रमुख स्टेडियमों में की जाती है ताकि कहानी में वास्तविकता बनी रहे।

    आइए ऐसे ही कुछ स्टेडियम के बारे में जानते हैं जहां फिल्मों की हुई शूटिंग

    ईडन गार्डन्स :

    ईडन गार्डन्स :

    इस लिस्ट में सबसे ताजा तरीन नाम ईडन गार्डन्स का है। हाल ही में अनुष्का शर्मा ने अपनी फिल्म 'चाकदा एक्सप्रेस' की शूटिंग यहां पूरी की। फिल्म में अनुष्का शर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वरिष्ठ खिलाड़ी झूलन गोस्वामी का किरदार निभा रही हैं। अनुष्का की फोटोज सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। तस्वीरों में अनुष्का भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी, कैप और सफेद स्पोर्ट्स शूज में पसीने से लथपथ नजर आ रही हैं। तस्वीरों में अनुष्का तेज धूप की वजह से काफी परेशान दिख रही हैं। यह फिल्म अगले साल ओटीटी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है।

    एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला :

    एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला :

    हिमाचल प्रदेश की धर्मशाला के एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में फिल्म '83' के एक महत्वपूर्ण सीक्वेंस की शूटिंग की गयी थी। इस सीक्वेंस की शूटिंग के लिए करीब 7 दिनों तक रणवीर सिंह धर्मशाला स्टेडियम में रुके हुए थे। फिल्म में रणवीर सिंह ने साल 1983 की वर्ल्ड चैम्पियन क्रिकेट टीम के कप्तान कपिल देव की भूमिका निभायी थी। स्टेडियम में रणवीर सिंह ने कपिल देव और मोहिंदर अमरनाथ जैसे दिग्गज खिलाड़ियों से क्रिकेट के कई गुर भी सीखे थे।

    लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड :

    लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड :

    फिल्म '83' की शूटिंग लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में पूरी की गयी थी। 1983 में खेले गये वर्ल्ड कप का फाईनल मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच इसी मैदान में आयोजित किया गया था। इसलिए फिल्म की शूटिंग भी यहां की गयी थी। इस बात की जानकारी फिल्म में कपिल देव की भूमिका निभा रहे रणवीर सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा किया था। फिल्म में कपिल देव की पत्नी रोमी का किरदार दीपिका पादुकोण ने निभाया था।

    रामशेठ ठाकुर इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स :

    रामशेठ ठाकुर इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स :

    नवी मुंबई के रामशेठ ठाकुर इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में फिल्म 'साइना' की शूटिंग की गयी थी। फिल्म में टेनिस खिलाड़ी साइना नेहवाल की भूमिका परिणीति चोपड़ा निभा रही हैं। इस बात की जानकारी परिणीति ने खुद ही दी। इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में परिणीति ने सिर्फ शूटिंग ही नहीं बल्कि फिल्म के लिए नियमित तौर पर टेनिस प्रैक्टिस भी किया है।

    कीनन स्टेडियम :

    कीनन स्टेडियम :

    भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक पर बनी फिल्म 'एम.एस. धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी' की शूटिंग जमशेदपुर के कीनन स्टेडियम में की गयी थी। इस फिल्म में एम. एस. धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत और उनकी पत्नी साक्षी का किरदार कियारा आडवाणी ने निभाया था। फिल्म की शूटिंग कीनन स्टेडियम के अलावा जमशेदपुर के जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भी की गयी थी, जहां शुरुआती दिनों में महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट प्रैक्टिस किया करते थे।

    English summary
    Making biopics of various sports persons has become a hot trend in Bollywood for some time now. These films are sometimes shot in many major stadiums in the country and abroad so that the reality remains in the story.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X