For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    पुण्यतिथि: जब ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करने से साफ मना कर दिया था, ये थी वजह

    |

    ऋषि कपूर की आज पहली बरसी है। उनके निधन को आज पूरा एक साल हो गया है। ऋषि कपूर ने 30 अप्रैल 2020 को अंतिम सांसे ली थी। वह पिछले दो साल से कैंसर से जंग लड़ रहे थे लेकिन अंत में कैंसर से जीत नहीं पाए। 40 की उम्र में 150 फिल्में करने वाले ऋषि कपूर ने अपने करियर में खूब हिट फिल्म का सिलसिला कायम रखा। उन्होंने डांस से लेकर एक्टिंग तक सिल्वर स्क्रीन पर सभी का दिल जीता।

    ऋषि कपूर को उनके बिंदास अंदाज के लिए भी जाना जाता है। जिन्होंने अपनी किताब खुल्लम खुल्ला में कई बड़े खुलासे किए थे जिसे ऐसे कबूल करना शायद कोई दूसरा स्टार नहीं कर सकता। ऋषि कपूर अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों जिंदगियों में काफी ईमानदार रहे हैं।

    ऋषि कपूर ने पत्नी नीतू कपूर के साथ अपने संबंधों के बारे में खुलकर लिखा। उन्होंने खुलासा किया था कि जब वह फिल्मों में असफल हो रहे थे, तो उन्होंने अपनी पत्नी को दोषी ठहराया था। इसके अलावा, उन्होंने यश चोपड़ा की 1976 की फ़िल्म कभी-कभी में काम करने से भी इनकार दिया था क्योंकि उन्हें ऐसा लगा था कि नीतू कपूर का रोल उनके रोल के मुताबिक ज्यादा बेहतर है।

    कोरोना से जंग लड़ रहे लोगों के लिए सोनाक्षी सिन्हा की मदद, घर बैठे मुफ्त में खाना- दिया फोन नंबरकोरोना से जंग लड़ रहे लोगों के लिए सोनाक्षी सिन्हा की मदद, घर बैठे मुफ्त में खाना- दिया फोन नंबर

    ऋषि कपूर लिखते हैं मैंने महसूस किया कि नीतू ने मेरी तुलना में ज्यादा अच्छी भूमिका में हैं। तो मैंने यश चोपड़ा से कहा था, यदि आप चाहते हैं कि मैं फिल्म करूं, तो मुझे नीतू कपूर का रोल दे दें। इसके बाद शशि कपूर ने उन्हें समझाया और फिर जाकर ऋषि कपूर ने ये फिल्म की।

    अमिताभ बच्चन के लिए खास स्क्रिप्ट लिखी जाती थी

    अमिताभ बच्चन के लिए खास स्क्रिप्ट लिखी जाती थी

    इसके अलावा कभी कभी को रिजेक्ट करने के पीछ सिर्फ नीतू कपूर ही नहीं अमिताभ बच्चन भी एक कारण थे। उन्होंने अपनी किताब में कहा था, "अमिताभ के पास जाकर मुझे कबूल करना चाहिए कि मेरा अभी भी अमिताभ बच्चन के साथ एक मसला है। उन दिनों हर कोई केवल एक्शन फिल्में बनाना चाहता था। अमिताभ बच्चन जो कि एंग्री मैन कहलाए जाते थे उनके लिए खास स्क्रिप्ट लिखी जाती थी। इसी वजह से उन्होंने कभी-कभी फिल्म में काम करने से मना कर दिया था।

    फिर अमिताभ बच्चन के साथ काम करने के लिए ऐसे माने ऋषि कपूर

    फिर अमिताभ बच्चन के साथ काम करने के लिए ऐसे माने ऋषि कपूर

    यश चोपड़ा की फिल्म कभी कभी में शशि कपूर भी थे, फिर यश चोपड़ा ने ऋषि कपूर को शशि कपूर के दरम्यान होने को कहा। तब जाकर ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ पहली बार काम करने को लेकर हामी भरी।

    ऋषि कपूर का जुनून

    ऋषि कपूर का जुनून

    ऋषि कपूर ने लिखा कि अमिताभ बच्चन सदी के सबसे बड़े एक्शन हीरे रहे हैं। उन्होंने फिल्मों का रुख ही बदल दिया था। उनकी लहर के चलते कई एक्टर की छुट्टी हो गई थी। अमिताभ बच्चन से 10 साल छोटे ऋषि कपूर ने फिल्मों में अपनी जगह जुनून से बनाईं। उनका पैशन ही उनको इस जगत में शोहरत दिलवा पाया।

    अमिताभ बच्चन किसी को श्रेय नहीं दिया करते

    अमिताभ बच्चन किसी को श्रेय नहीं दिया करते

    ऋषि कपूर ने साफ अपनी किताब में लिखा कि मल्टी स्टारर फिल्मों में सेकेंड लीड के लिए काम करना बहुत मुश्किल होता है। हम छोटे स्टार्स थे, लेकिन कलाकार काम नहीं थे। ये बात अमिताभ बच्चन कभी नहीं मानते थे। न ही किसी को कभी अपने साथी कलाकार को श्रेय देते थे। वह हमेशा सलीम जावेद, मनमोहन देसाई, प्रकाश मेहरा, यश चोपड़ा और रमेश रिप्पी जैसे राइटर और निर्देशक को क्रेडिट दिया करते थे।

    अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के बीच तल्खी

    अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के बीच तल्खी

    अपनी किताब में ऋषि कपूर ने लिखा कि उन दिनों अमिताभ बच्चन और मेरे बीच में अनकहा तनाव था। उनके साथ अनकम्फर्टेबल महसूस किया करता था। बातचीत भी कम होती थी और दोनों ने ही इस तनाव को सुलझाने की कभी कोशिश नहीं की।

    इस फिल्म के साथ अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की दोस्ती हो गई

    इस फिल्म के साथ अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की दोस्ती हो गई

    फिल्म अमर अकबर एंथनी में एक बार फिर ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ काम किया। इस फिल्म के दौरान दोनों के बीच दोस्ती हो गई। दोनों के बीच फैमिली रिलेशन भी है। ऋषि कपूर की बहन रितु नंदा के बेटे निखिल के साथ अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन की शादी हुई है।

    English summary
    death anniversary: Rishi Kapoor refused to work with Amitabh Bachchan in Yash chopra movie
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X