For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    पहली फिल्म के लिए केवल 5 हज़ार थी अक्षय कुमार की सैलेरी, 31 सालों में लेने लगे 160 करोड़ की फीस

    |

    अक्षय कुमार, 9 सितंबर को अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर उस बारे में बात ना हो जिसके लिए अक्षय कुमार ने रिकॉर्ड बना लिया है तो ये जन्मदिन अधूरा रह जाएगा। बात हो रही है अक्षय कुमार की फीस की। अक्षय कुमार ने हिंदी फिल्म सिनेमा में कई मायनों में कई रिकॉर्ड बना दिए हैं। एक तरफ, उन्होंने हर साल 4 फिल्में कर रिकॉर्ड बना दिया है।

    वहीं अक्षय कुमार हर फिल्म 40 - 45 दिन में पूरी कर लेते हैं और इस बारे में उन पर काफी टिप्पणियां भी गई हैं। पिछले कुछ सालों में उन्होंने फ्लॉप फिल्में ही नहीं दी जो कि अपने आप में एक नया रिकॉर्ड था। जब बॉक्स ऑफिस पर शाहरूख - सलमान से लेकर आमिर - रणबीर तक सब फ्लॉप हो रहे थे तब अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस की इज़्जत बचा रहे थे।

    हालांकि, इस साल अक्षय कुमार ने तीन सुपरफ्लॉप देकर भी एक अनोखा ही रिकॉर्ड बना लिया है। उन्होंने लगभग 200 करोड़ का घाटा किया है। खबरें थीं कि सम्राट पृथ्वीराज, बच्चन पांडे और रक्षा बंधन के फ्लॉप होने के बाद अक्षय कुमार ने अपनी फीस कम कर दी है। ये कमी की गई है उनकी अगली बड़े बजट की फिल्म बड़े मियां छोटे मियां के लिए।

    ये फिल्म पहले से ही चर्चा में इसलिए थी क्योंकि रिपोर्ट्स का दावा था कि इस फिल्म के लिए अक्षय कुमार 160 करोड़ फीस ले रहे हैं। लेकिन प्रोड्यूसर जैकी भगनानी ने साफ किया कि अक्षय ने अपनी फीस नहीं कम की है और उन्हें करनी भी नहीं चाहिए।

    फीस बढ़ाने के कारण दूर हुए पुराने प्रोड्यूसर

    फीस बढ़ाने के कारण दूर हुए पुराने प्रोड्यूसर

    गौरतलब है कि पिछले छह सालों में अक्षय कुमार की फीस लगभग तीन गुना बढ़ चुकी है। अभी साल 2016 की ही बात है जब अक्षय कुमार ने भूषण कुमार की पत्नी दिव्या खोसला कुमार से उनकी फिल्म साईन करने के लिए 56 करोड़ रूपये मांगे थे और उस समय यही फीस ज़्यादा लग रही थी। इसके बाद अक्षय कुमार का रेट 80 करोड़ तक पहुंचा, फिर 2020 में 100 करोड़ और 2021 में 135 करोड़। गुलशन कुमार बायोपिक मुग़ल ना करने के पीछे भी सबसे बड़ा कारण अक्षय कुमार की फीस थी। वहीं भूल भुलैया 2, हेरा फेरी 3 जैसी फिल्में भी इसलिए अक्षय कुमार को नहीं ले पाईं क्योंकि अक्षय कुमार की फीस बहुत ही ज़्यादा थी।

    एड के लिए भी बहुत ज़्यादा है फीस

    एड के लिए भी बहुत ज़्यादा है फीस

    हर साल अक्षय कुमार तीन से चार हिट फिल्में बॉक्स ऑफिस पर देते हैं। वहीं वो साल में कम से कम 22 - 25 एड भी करते हैं। हर एड के लिए अक्षय कुमार 15 करोड़ तक की फीस चार्ज करते हैं। इसके साथ ही अक्षय कुमार सरकार के लिए कई विज्ञापनों में काम करते हैं और कई अभियान के ब्रांड एंबैज़डर भी हैं। अक्षय कुमार हर साल अपनी फीस में 20 - 25 प्रतिशत का इज़ाफा करते हैं। साल 2019 में अक्षय कुमार ने हर दिन 1.5 - 2 करोड़ की कमाई की। वहीं उनकी फीस में भी 2016 में 50 करोड़ से अब तक लगभग तीन गुना की वृद्धि हो चुकी है। बॉक्स ऑफिस पर भी अक्षय कुमार सोने का अंडा देने वाली मुर्गी है और इसलिए हर फिल्म के लिए उन्हें मुंह मांगी कीमत मिल जाती है।

    कितनी थी पहली सैलेरी

    कितनी थी पहली सैलेरी

    अक्षय कुमार को उनकी पहली तीन फिल्मों के लिए प्रमोद चक्रवर्ती ने साईन किया था। उनकी पहली फिल्म के लिए अक्षय कुमार को 5 हज़ार, दूसरी फिल्म के लिए 50 हज़ार और तीसरी फिल्म के लिए 1.5 लाख मिलना तय हुआ था। अक्षय कुमार ने 1991 में सौगंध के साथ अपना फिल्म डेब्यू किया जो कि बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप थी। इसके बाद खिलाड़ी रिलीज़ हुई लेकिन उसने भी ज़्यादा कमाल नहीं किया। अक्षय कुमार को सफलता मिली थी 1994 में एलान और ये दिल्लगी जैसी फिल्मों के साथ। वहीं उस दौरान अक्षय कुमार को एक एड ऑफऱ हुआ जिसके लिए उन्हें 2 घंटे के लिए 21 हज़ार रूपये मिले थे।

    खत्म हो चुका था करियर

    खत्म हो चुका था करियर

    हालांकि, अक्षय कुमार को कभी भी बॉक्स ऑफिस स्टार नहीं समझा गया था। अक्षय कुमार के हिस्से, उनकी पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म आई थी साल 2007 में वेलकम के साथ। इस फिल्म की सफलता के साथ अक्षय कुमार ने अपनी फीस 25 करोड़ से बढ़ाकर 40 करोड़ तक की थी। इसके बाद अक्षय कुमार का कॉमेडी फिल्मों का सफर लगातार जारी रहा। वेलकम की सफलता के पहले अक्षय कुमार के करियर में ऐसा भी समय आया था जब लगातार उनकी फिल्में फ्लॉप हो रही थीं। अक्षय कुमार के बारे में यहां तक लिखा गया था कि उनका करियर खत्म हो चुका है। अक्षय ने कनाडा का नागरिकता भी ले ली थी।

    फ्लॉप फिल्मों से चौंके फैन्स

    फ्लॉप फिल्मों से चौंके फैन्स

    साल 2020 में मशहूर पत्रिका फोर्ब्स की ज़्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स की लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय एक्टर थे अक्षय कुमार। इस लिस्ट में पूरे विश्व में अक्षय कुमार छठवें नंबर पर थे। अभी तक अक्षय कुमार की कुल संपत्ति लगभग 2141 करोड़ है। वहीं उनका प्रोडक्शन हाउस भी लगातार बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट फिल्में दे रहा था। लेकिन 2022 में अक्षय कुमार को झटका लगा है लगातार तीन Disaster फिल्मों के साथ। सम्राट पृथ्वीराज का बजट 220 करोड़ था और फिल्म ने लगभग 65 करोड़ की कमाई की और ये यशराज फिल्म्स के लिए बड़ा झटका दे गई।

    नुकसान की भरपाई की

    नुकसान की भरपाई की

    गौरतलब है कि 2020 में लॉकडाउन के दौरान भी धुंआधार कमाई करने वाले इकलौते एक्टर थे अक्षय कुमार। अक्षय कुमार ने साल 2020 में लगभग 48.5 मिलियन की कमाई की थी जिसमें केवल एक फिल्म शामिल थी। लेकिन इस दौरान, अक्षय कुमार ने अपने दोस्तों के लिए अपनी कुछ फिल्मों की फीस भी कम की थी जिससे कि उनकी फिल्मों का नुकसान ना हो। इनमें साजिद नाडियाडवाला की फिल्म बच्चन पांडे भी शामिल थी। रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्में फ्लॉप होने के बाद अक्षय कुमार ने अपनी फीस का कुछ हिस्सा काट दिया है जिससे कि प्रोड्यूसर को ज़्यादा नुकसान ना हो।

    करने वाले हैं कटौती

    करने वाले हैं कटौती

    2021 में अक्षय कुमार ने जो भी फिल्में साईन की वो 135 करोड़ रूपये फीस के हिसाब से ही साईन की। इनमें राम सेतु, ओह माय गॉड 2 जैसी फिल्में शामिल हैं। वहीं वेलकम 3 में अक्षय कुमार की वापसी इसलिए नहीं हो पाई क्योंकि इतनी महंगी फीस, फिरोज़ नाडियाडवाला उन्हें नहीं दे पा रहे थे। अब रिपोर्ट्स की मानें तो इंडस्ट्री का हाल देखते हुए अक्षय कुमार भी अपनी फीस में कटौती करने जा रहे हैं। लेकिन इन रिपोर्ट्स की पुष्टि फिलहाल नहीं की जा सकती है।

    English summary
    Akshay Kumar got 5 thousand rupees as fees for his first film. While now he charges 160 crore for each film, increasing his fees thrice the times he charged 6 years ago.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X