For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    हैरी पॉटर एंड द हॉफ ब्लड प्रिंस

    By Staff
    |

    harry potter and the half blood prince
    निर्देशक : डेविड येट्‍स

    पटकथा लेखक : स्टीव क्लोव्स

    कलाकार : डेनियल रेडक्लिफ, एमा वॉटसन, रूपर्ट ग्रिंट, माइकल गेम्बन, जिम ब्राडबेंट

    हैरी पॉटर सीरिज की छठी फिल्म 'हैरी पॉटर एंड द हॉफ ब्लड प्रिंस" आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई। इस फिल्‍म में पिछली फिल्‍मों की तुलना में जादू की बजाए रोमांस और हास्य पर बल दिया गया है। फिल्‍म के सारे पात्र बड़े हो गए है।

    फिल्‍म की कहानी रेलवे प्लेटफॉर्म से शुरू होती है जहां हैरी एक लड़की के साथ शाम बिताने की तैयारी कर रहा है। प्रोफेसर एल्बस डम्बलडोर उसे खास मकसद के लिए हॉगवर्ड्‍स ले जाते हैं। उसके पहले हैरी की मुलाकात काढ़े बनाने के विशेषज्ञ प्रोफेसर होरेस स्लगहॉर्न से करवाई जाती है। वॉल्डमोर्ट को खत्म करने के लिए जिस रहस्य की तलाश डम्बलडोर और हैरी को है, वो स्लगहॉर्न जानते हैं।

    वर्षों पहले स्लगहॉर्न और उनके विद्यार्थी टॉम रिडल में ऐसी बातें हुई थीं, जिन्हें जानना बहुत जरूरी है। टॉम रिडल में कुछ अनोखी शक्तियाँ हैं, जिनका वह दुरुपयोग करता है। किस तरह हैरी यह राज जानता है, यह फिल्म का सार है।

    फिल्‍म की कहानी काफी सरल है लेकिन इसका फिल्‍मांकन काफी सशक्‍त है। हैरी और उसके दोस्तों का रोमांस और उससे उपजा हास्य बीच-बीच में दर्शकों को तनावमुक्त करता है। खासकर रॉन का रोमांस, जो बेचारा लेवेंडर ब्राउन और हरमाइन के बीच सैंडविच बन जाता है।

    फिल्म का क्लाइमैक्स लोगो को दुखी कर सकता है। क्योंकि हैरी पॉटर अपने चहेते इंसान को खो बैठता है और इसका दर्द दर्शक भी महसूस करेंगे।

    फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्‍स जबरदस्त हैं। आरंभ में डेथ इटर्स द्वारा तबाही मचाने वाला दृश्य, द्रव के रूप में रखी यादों को फिर से देखने वाले दृश्य, डेथ इटरर्स द्वारा हैरी और उसके दोस्तों पर खेत में हमला करना जैसे कुछ दृश्य बेहतरीन बन पड़े हैं।

    अभिनय में उम्रदराज और अनुभवी अभिनेता भारी पड़े हैं। होरेस स्लगहॉर्न के रूप में जिम ब्राडबेंट ने कमाल का अभिनय किया है। उनका चरित्र बेहतरीन है। वे जब-जब स्क्रीन पर आते हैं, दर्शकों के चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है।

    डम्बलडोर की भूमिका में माइकल गेम्बन हमेशा की तरह धीर-गंभीर नजर आएँ। डेनियल रेडक्लिफ, एमा वॉटसन, रुपर्ट ग्रिंट ने भी अपने-अपने किरदार उम्दा तरीके से निभाएँ।

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X