For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    'धार्मिक भावना भड़काने' पर शाहरुख़ पर मुक़दमा

    By Staff
    |

    'टाइम एंड स्टाइल' नामक पत्रिका को दिए इंटरव्यु में शाहरुख़ ख़ान ने एक सवाल के जवाब में नकारात्मक छवि रखने वाले महान शख़्सियत की श्रेणी में कथित रुप से इस्लाम के पैग़ंबर मोहम्मद का भी नाम लिया.

    पत्रिका ने जब उनसे सवाल किया कि आप किस महान व्यक्तित्व से प्रभावित है तो शाहरुख़ ने कहा है कि ऐसी तो बहुत सी शख़्सियतें हैं लेकिन उनमें से कुछ की छवि नकारात्मक है, जैसे हिटलर, नेपोलियन, विस्टन चर्चिल और अगर मैं इतिहास के अनुसार कहूँ तो उसमें मोहम्मद और आधूनिक दौर में नेल्सन मंडेला हैं.

    पत्रिका के दूसरे पैराग्राफ़ में कहा गया है कि कुछ अच्छी शख़्सियतें भी हैं जिनमें महात्मा गाँधी और मदर टेरेसा हैं.

    शाहरुख़ के इस ताज़ा इंटरव्यु पर मुस्लिम संगठनों ने उनके निवास स्थान 'मन्नत' के बाहर प्रदर्शन किया जिसके बाद पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 295 (ए) के तहत केस दर्ज किया है.

    डिप्टी पुलिस कमिशनर नकीत कौशिक ने बीबीसी को बताया कि पुलिस ने ख़ान के साथ पत्रिका के दोनों पत्रकारों के ख़िलाफ़ भी मामला दर्ज किया है.

    स्पष्टीकरण

    मैं जानता हूँ कि इतिहास में मोहम्मद से बढ़कर कोई सकारात्मक शख़्सियत आजतक नहीं हुई. इसमें कोई शक नहीं है किव मैं एक मुसलमान होने के नाते इस्लाम की शिक्षाओं पर अमल करता हूँ शाहरुख़ ख़ान

    मैं जानता हूँ कि इतिहास में मोहम्मद से बढ़कर कोई सकारात्मक शख़्सियत आजतक नहीं हुई. इसमें कोई शक नहीं है किव मैं एक मुसलमान होने के नाते इस्लाम की शिक्षाओं पर अमल करता हूँ

    ख़ान ने बीबीसी को एसएमएस से ज़रिए बताया है, "बेशक ये लिखने में ग़लती की वजह से हुआ है. मैं जानता हूँ कि इतिहास में मोहम्मद से बढ़कर कोई सकारात्मक शख़्सियत आजतक नहीं हुई. इसमें कोई शक नहीं है कि मैं एक मुसलमान होने के नाते इस्लाम की शिक्षाओं पर अमल करता हूँ. आपने जो कुछ पढ़ा है वो मेरी अपनी सोच नहीं है बल्कि लिखने की ग़लती से हुई है. मैं जानता और मानता हूँ कि इस्लाम में पैग़ंबर मोहम्मद से बढ़कर कोई भी बड़ी और सकारात्मक शख़्सियत नहीं है."

    दूसरी ओर मुक़ादमा दर्ज कराने वाली संस्था 'मुंबई अमन कमेटी' के जनरल सेक्रेट्री ज़रार कुरैशी का कहना है कि शाहरुख़ के देश वापसी के बाद शहर में जगह-जगह पर प्रदर्शन किए जाएंगे. शाहरुख़ ख़ान फ़िलहाल लॉस एंजेलेस में हैं.

    शहर के किताब स्टॉल से पत्रिका को हटा लिया गया है. इससे पहले उनकी फ़िल्म 'बिल्लू' में 'रब के हुज़ूर' के गाने को लेकर विवाद हुआ था.

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X