For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    नैंसी से बातें करते हैं रोनाल्ड रीगन

    By Staff
    |

    उन्होंने वैनिटी फ़ेयर पत्रिका को बताया, "रात के वक्त अगर मैं जग जाती हूँ तो सोचती हूँ कि रोनाल्ड यहीं हैं और मैं उनसे बातें करने लगती हूँ....और मैं उन्हें देखती हूँ."

    रोनाल्ड रीगन का 2004 में निधन हो गया था. श्रीमती रीगन अब 87 वर्ष की हैं और उन्होंने बताया कि उन्हें अपने पति की क़मी बहुत खलती है.

    उन्होंने बताया कि अमरीका के मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी और 'प्रथम महिला' मिशेल ओबामा ने उन्हें फ़ोन करके उनसे व्हाइट हाउस के रख रखाव के बारे में सलाह ली थी.

    श्रीमती रीगन ने मिशेल ओबामा को ज़्यादा रात्रिभोज आयोजित करने की सलाह दी थी. रीगन के समय में 50 से भी ज़्यादा रात्रिभोज आयोजित किए गए जबकि जॉर्ज बुश के समय में मात्र छह रात्रिभोज ही आयोजित किए गए.

    उन्होंने नई 'प्रथम महिला' से कहा, "काम कम करें और इस समय का आनंद उठाएँ. वाशिंगटन में ऐसे ही चलता है."

    वैसे ओबामा के घर से उन्हें वह पहली फ़ोन कॉल नहीं थी.

    ज्योतिषी से सलाह

    श्रीमती रीगन लंबे समय से ज्योतिष में भी रुचि रखती हैं. वर्ष 1988 में यह पता लगा था कि व्हाइट हाउस में अपने समय के दौरान उन्होंने ज्योतिषियों से सलाह ली थी तो उनकी आलोचना हुई थी.

    रात के वक्त अगर मैं जग जाती हूँ तो सोचती हूँ कि रोनाल्ड यहीं हैं और मैं उनसे बातें करने लगती हूँ....और मैं उन्हें देखती हूँ नैंसी

    रात के वक्त अगर मैं जग जाती हूँ तो सोचती हूँ कि रोनाल्ड यहीं हैं और मैं उनसे बातें करने लगती हूँ....और मैं उन्हें देखती हूँ

    यह ऐसी बात थी जिसकी वजह से नए राष्ट्रपति बराक ओबामा एक बार मुश्किल में फँस गए थे.

    नवंबर में हुए एक संवाददाता सम्मेलन में जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने किसी पूर्व राष्ट्रपति से सलाह ली है, तो उन्होंने जवाब दिया कि उन्होंने सिर्फ़ जीवित राष्ट्रपतियों से बात की है, नैंसी रीगन की तरह नहीं.

    मगर फिर उन्होंने लगभग तुरंत ही श्रीमती रीगन को फ़ोन करके इस टिप्पणी के लिए माफ़ी माँगी.

    अपने ताज़ा साक्षात्कार में श्रीमती रीगन ने ओबामा और उनके परिवार के प्रति काफ़ी सम्मानजनक नज़रिया रखा. वैसे उन्होंने यह माना कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में वोट रिपब्लिकन पार्टी के जॉन मैक्केन को दिया था.

    उन्होंने कहा, "मैं समझती हूँ कि ओबामा ने अब तक मेरे देखे चुनाव में सर्वश्रेष्ठ चुनाव अभियान चलाया...अनुशासित, संगठित और बहुत-बहुत अच्छा."

    उन्होंने कहा कि अल्ज़ाइमर्स की बीमारी के शोध के क्षेत्र में राष्ट्रपति ओबामा ने जो भ्रूण स्टेम कोशिका के प्रयोग को अनुमति दी है, उसे वे सही मानती हैं. 93 वर्ष की आयु में निधन से कुछ साल पहले रोनाल्ड रीगन भी अल्ज़ाइमर्स से पीड़ित हुए थे.

    उन्होंने काफ़ी भावुक होकर अपने पति के प्रति अपने प्यार की बातें कीं, "मैं रोनाल्ड का अभाव बहुत महसूस करती हूँ. बहुत ही ज़्यादा. लोग कहते हैं कि धीरे-धीरे सब ठीक हो जाता है लेकिन नहीं... कुछ ठीक नहीं होता."

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X