For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    छत्तीसगढ़ का है 'पान सिंह तोमर' का यह किरदार

    By Ians
    |

    रायपुर। जिस पान‍ सिंह तोमर को पर्दे पर देख देश भर के लोगों ने जमकर तालियां ठोकीं, जिस किरदार की वजह से इरफान खान को नेशनल अवार्ड मिला, वह किरदार असल में छत्‍तीसगढ़ का रहने वाला है। फिल्‍म में भूमिका अदा करने वाले स्वप्निल ने बताया कि नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) में अभिनय सीखने के दौरान ही उन्हें पान सिंह तोमर में काम करने का अवसर मिल गया था। एनएसडी की एक प्रस्तुति के दौरान तिग्मांशु धूलिया की नजर उनपर पड़ी और उन्होंने अपनी इस फिल्म के लिए उसे चुन लिया।

    स्वप्निल ने बताया कि फिल्म की शूटिंग के दौरान काफी कठिनाई हुई और इरफान खान जैसे लाजवाब अभिनेता से बहुत कुछ सीखने का मौका मिला। असली जिंदगी पर बनी इस फिल्म में पान सिंह तोमर के घर का सीन बेहद यादगार है। अपनी निजी जिंदगी और बॉलीवुड में आने के बारे में स्वप्निल ने कहा कि छोटी उम्र में ही उनके पिता का निधन हो गया। मां रायगढ़ रेलवे स्टेशन में अनाउंसर हैं। उनकी मीठी आवाज और कड़ी मेहनत ने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

    रायगढ़ की गलियों में खेले-कूदे पले बढ़े और पढ़े स्वप्निल ने स्कूल और फिर कॉमर्स कॉलेज में पढ़ाई के दौरान सांस्कृतिक गतिविधियों के जरिये अभिनय से अपने आपको को लगातार जोड़े रखा। फिर, इप्टा नाट्य समूह से जुड़कर थिएटर किया और अभिनय के शौक को आगे बढ़ाया। उन्होंने बताया कि बाद में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में उनका नामांकन हो गया जहां उन्होंने अभिनय की विधिवत शिक्षा ली। स्वप्निल ने 'छुटकन की महाभारत' में भी काम किया है। इसके अलावा वह 'रक्त चरित्र-2' और 'आक्रोश' में भी भूमिका निभा चुके हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

    English summary
    The character Paan Singh Tomar is actually belongs to small area near Raipur in Chhattisgarh.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X