For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    ग्‍लैमर जगत का अंधियारा

    By रंजीता सरोज
    |

    हालीवुड पॉप गायक माइकल जैक्‍सन की असमय मृत्‍यु ने पूरी दुनिया को चौका दिया। एक प्रतिभावान गायक और डांसर की मृत्‍यु अचानक होना काफी आश्‍चर्य की बात है। माइकल की असामान्‍य मृत्‍यु ने सिने जगत के एक ऐसे पहलु की ओर इशारा किया है, जिधर शायद ही किसी का ध्‍यान जाता हो। वो है मादक पदार्थों व दवाओं का सेवन। जी हां ऐसा ही कुछ माइकल के बारे में भी सुनने में आ रहा है। उनकी मौत भी दवाओं के अत्‍यधिक सेवन से हुई।

    इस पहलू पर अगर गहराई से चर्चा करें तो माइकल जैक्‍सन की असमय मृत्‍यु के लिए उनकी जीवन शैली ज्‍यादा जिम्‍मेदार रही है। माइकल को कई सालों से दवा लेने की आदत थी। माइकल का बचपन काफी गरीबी में बीता था। अमरीका के एक गरीब परिवार में जन्‍मे अश्‍वेत बालक का बचपन सड़को के इर्द गिर्द घूमा। उनकी गायकी और नए नृत्‍य शैली ने रातों रात प्रसिद्धि और पैसा दे डाला। माइकल रोतों रात मिली प्रसिद्धि और पैसों की चकाचौंध में ऐसे खो गए, कि उन्‍हें ड्रग्‍स लेने की आदत पड़ गई।

    और भी हैं कई बड़े नाम

    माइकल जैक्‍सन के अलावा कई और नामचीन लोग हैं, जो ड्रग्‍स का शिकार हुए। यूं कहिये कि ग्‍लैमर जगत की चकाचौंध में खोने वालो की फेहरिस्‍त लंबी है। लिंडसे लोहान, ब्रिटनी स्‍पीयर्स, निकोल, मीशा के अलावा भी कई नाम है। हालीवुड की ही गायिका एमी वाइनहाउस को कौन नही जानता है। वह एक प्रतिष्ठित गायिका हैं जो 24 की उम्र में ही 6 ग्रैमी पुरस्‍कार जीत चुकी थीं। इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन गायिकी से ज्‍यादा अपने जीवन शैली को लेकर चर्चा में रही हैं। ड्रग्‍स और शराब की आदत ने उनका जीवन और गायिकी दोनों को प्रभावित किया।

    सितारों की इस तरह की जिंदगी के कई कारण रहे हैं। जैसे बचपन में हुआ दुरर्व्‍यवहार। परिवार से प्रेम का न मिलना। इसमें हालीवुड गायक डीजे एम का उदाहरण दिया सकता है। अपने पिता के दुरव्‍यवहार के कारण डीजे ने कम उम्र से की ड्रग्‍स लेना शुरू कर दिया था।

    ग्‍लैमर जगत में आने वाले लोग शुरूआती जीवन में शौक-शौक में सारी चीजें अपनाते है लेकिन जब तक उन्‍हें पता चलता है तब तक पीना और ड्रगस उनके जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बन जाता है यदि वो समय पर सम्‍हल नही पाए तो फिर उनके तीन ही रास्‍ते बचते है रिहैब , जेल या फिर कफन।

    बालीवुड

    बालीवुड में भी ड्रग्‍स का चलन कम नही रहा है। मधुर भंडाकरकर की फिल्‍म 'फैशन' ने इस सच्‍चाई को पर्दे पर अच्‍छी तरह परोसा भी है। इस फिल्‍म का एक संवाद 'सक्‍सेस हैंडल करना सबके बस की बात नही'। अपने आप में कई सारी बातें कह जाता है। प्रसिद्धि के शिखर पर पहुंचने के बाद इंसान आसमान में उडने लगता है। फिल्‍म में कंगना रनाउत द्धारा निभाया गया किरदार मॉडल गीतांजली नागपाल के जीवन से प्रभावित था। रैंप पर जलवे बिखेरने वाली वो मॉडल कुछ साल पहले दिल्‍ली के सरोजनी नगर मार्केट के फुटपाथ पर विक्षिप्‍त अवस्‍था में पायी गई थी।

    ड्रग्‍स का नशा ही था, जिसने अभिनेता संजय दत्‍त के जीवन को विवादों के बीच ला खड़ा किया। संजय कम उम्र से ही ड्रग्‍स लेना शुरू कर दिया था। वो अपनी मां नरगिस के बहुत करीब थे मां की कैंसर से मौत से उन्‍हे काफी सदमा पहुंचा था। उसके बाद उनकी पत्‍नी रिचा शर्मा की भी ब्रेन ट्यूमर से मौत हो गई और फिर उनकी इकलौती बेटी की कस्‍टडी भी उनसे छीन ले गई।

    यहीं नहीं फरदीन खान का नाम भी सुर्खियों में तभी आया जब वो ड्रग्‍स लेते हुए पकड़े गये। हालांकि समय रहते फरदीन ने अपनी आदतों में सुधार कर लिया। देखा जाए तो आम लोग इस प्रकार के विवादों को मीडिया की सुर्खियों में आने का जरिया मानते हैं, लेकिन सही तो यह है कि म‍ीडिया में हर रोज नकारात्‍मक खबरों की सुर्खियां बनना भी नशा करने को प्रेरित करता है।

    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X