»   » क्या भारत के हाथों में इस बार आएगा ऑस्कर एवॉर्ड!

क्या भारत के हाथों में इस बार आएगा ऑस्कर एवॉर्ड!

Posted By:
Subscribe to Filmibeat Hindi

दो ऑस्कर जीतने वाले भारतीय संगीतकर ए आर रहमान एक बार फिर अकादमी पुरस्कार की दौड़ में शामिल हो गए हैं। जी हां, लेकिन यहां रहमान अकेले नहीं है। बल्कि फिल्मकार गिरीश मलिक की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म 'जल' भी ऑस्कर की दो श्रेणियों -बेस्ट पिक्चर और बेस्ट ओरिजनल स्कोर, के लिए नामित की गई हैं।

A R Rehman

87वें ऑस्कर पुरस्कारों के लिए ओरिजनल स्कोर श्रेणी में संभावित 114 नामांकित लोगों की सूची में रहमान का भी नाम शामिल है। रहमान तीसरी बार ऑस्कर के लिए नामांकित हो सकते हैं। इस पुरस्कार के लिए अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड साइंसेज द्वारा जारी सूची में रहमान की 'मिलियन डॉलर आर्म', 'द हंड्रेड फीट जर्नी' और भारतीय फिल्म 'कोच्चादैयां' शामिल हैं। इस लिस्ट को शुक्रवार को अकादमी की वेबसाइट पर जारी किया गया।

रहमान ने इससे पहले डैनी बॉयल की फिल्म 'स्लमडॉग मिलेनियर' के लिए दो अकादमी पुरस्कार जीतकर पूरे देश को गौरवान्वित किया था। वहीं, फिल्म 'जल'  'इंटरस्टेलर', 'एक्जोडस' और '300 राइज ऑफ एंपायर' जैसी बेहतरीन हॉलीवुड फिल्मों के साथ प्रतिस्पर्धा में शामिल है।

फिल्म 'जल' की कहानी पानी की कमी से जूझते समुदाय और उनके बीच रहने वाले युवक के बारे में है, जो खुद को जल देवता का अवतार बताता है और जिसमें मरुभूमि में पानी ढूंढ़ने की काबिलियत है। निर्देशक गिरीश की यह पहली फिल्म है, जिसमें पूरब कोहली, कीर्ति कुल्हारी और तनिष्ठा चटर्जी ने प्रमुख भूमिकाएं निभाई हैं।

ऑस्कर पुस्कारों के लिए नामित फिल्मों की अंतिम सूची की घोषणा 15 जनवरी 2015 को की जाएगी, जबकि पुरस्कार वितरण समारोह 22 फरवरी को हॉलीवुड स्थित डॉल्बी थियेटर में आयोजित किया जाएगा।

English summary
A.R. Rahman may end up getting his third Oscar nomination in the best original score category, while Hindi film Jal also features in the long list of best picture Oscar hopefuls.
Please Wait while comments are loading...