For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    ब्लॉकबस्टर फिल्मों के किंग राजकुमार हिरानी का बर्थडे, बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाने वाली उनकी 5 फिल्में

    |

    हिंदी सिनेमा के सबसे प्रशंसित और सफल कहानीकारों में से एक, राजकुमार हिरानी को शायद 100 प्रतिशत सफलता दर के साथ हिंदी सिनेमा के एकमात्र फिल्म निर्माता होने का श्रेय दिया जा सकता है। हालांकि उन्होंने अपनी विपुल यात्रा में अब तक केवल 5 फिल्मों का निर्देशन किया है, लेकिन उनकी दृष्टि और कहानी कहने की शैली ने क्रांति ला दी है और भारत में फिल्म निर्माण की गतिशीलता को बदल दिया है, जिस वजह से उन्हें दर्शकों, उद्योग और आलोचकों से समान रूप से प्रशंसा मिली है।

    चूंकि आज फिल्म निर्माता अपना जन्मदिन मना रहे है, आइए उनकी 5 बॉक्स ऑफिस ब्लॉकबस्टर पर एक नज़र डालते हैं:

    मुन्नाभाई एमबीबीएस (2003)

    संजय दत्त, अरशद वारसी और विद्या बालन अभिनीत उनकी पहली फिल्म ने ही उन्हें एक मास्टर कहानीकार का टैग दिला दिया। न केवल यह फिल्म उस वर्ष की सबसे बड़ी कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई, बल्कि मुन्ना और सर्किट के प्यारे पात्र घरेलू नाम बन गए। महात्मा गांधी के धर्मी सिद्धांतों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कॉमेडी आधारित यह ड्रामा एक मजेदार टेक था।

    लगे रहो मुन्नाभाई (2006)

    Munnabhai M.B.B.S की अगली कड़ी में पहले भाग की तरह उन्हीं अभिनेताओं को दिखाया गया था, जिसे दर्शकों ने खूब सरहाया था और एक सोशल मैसेज साझा किया था।

    3 इडियट्स (2009)

    हिंदी सिनेमा की टॉप 10 और सबसे पथ-प्रदर्शक फिल्मों में से एक के रूप में पहचान बनाने वाली, 3 इडियट्स किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र के लिए एक सिलेबस की तरह है। वास्तविक जीवन और शिक्षा में आमने-सामने की प्रतिस्पर्धा पर आधारित, 3 इडियट्स एक दिल छू लेने वाले सोशल मैसेज के साथ मज़ेदार और मनोरंजक थी।

    पीके (2014)

    '3 इडियट्स' की अपार सफलता के बाद, राजू हिरानी ने आमिर खान के साथ एक बार फिर एक दिलचस्प और हटके कहानी के माध्यम से एक आदमी, एक एलियन के साथ पृथ्वी के लोगों को धर्म और भगवान के नाम पर होने वाले कदाचार के बारे में जागरूक करने के लिए सहयोग किया। फिल्म में अनुष्का शर्मा और दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत भी थे।

    पठान में विलेन जॉन अब्राहम का कैसा होगा लुक, एक्टर ने खुद दे डाली अपने किरदार की सबसे बड़ी जानकारी!पठान में विलेन जॉन अब्राहम का कैसा होगा लुक, एक्टर ने खुद दे डाली अपने किरदार की सबसे बड़ी जानकारी!

    संजू (2018)

    उस वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म में से एक, संजू ने पहली बार हिरानी और बहुमुखी प्रतिभा के धनी रणबीर कपूर को एक साथ लाया, जिसमें उन्होंने पर्दे पर अनुभवी अभिनेता संजय दत्त की भूमिका निभाई थी। दिल को छू लेने वाली इस कहानी में विक्की कौशल और अनुष्का शर्मा भी थे, फिल्म ने कथानक के लिए कई पुरस्कार जीते, साथ ही रणबीर को अपार पहचान दिलाई।

    English summary
    Rajkumar Hirani Birthday: 3 idiot, sanju, munna bhai MBBS these his top hit films
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X