For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    फिल्म 'देवदास' में ऐश्वर्या राय ने पहली 600 से ज्यादा साड़ियां तो माधुरी दीक्षित ने पहना 30 किलो का लहंगा

    |

    इस साल संजय लीला भंसाली की बिग बजट की फिल्म 'देवदास' ने 20 साल पूरे किये हैं। लेखक बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास पर आधारित इस फिल्म ने रिलीज होने के बाद सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिये थे। 20 साल पहले इस फिल्म को बनाने में 50 करोड़ रुपये का खर्च आया था। फिल्म में शाहरुख खान ने देवदास, ऐश्वर्या राय ने पारो और माधुरी दीक्षित ने चंद्रमुखी का किरदार निभाया था। वहीं चुन्नी बाबू का किरदार जैकी श्रॉफ ने निभाया था। फिल्म से जुड़ी एक अफवाह है कि चंद्रमुखी के रोल के लिए भंसाली ने पहले सुष्मिता सेन को कास्ट किया था। संजय लीला भंसाली चाहते थे कि वह मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स को लेकर एक फिल्म बनाए लेकिन फिर बात नहीं बनी और रातों रात सुष्मिता की जगह पर माधुरी को कास्ट किया गया।

    आइए आपको फिल्म 'देवदास' से जुड़ी कुछ इनसाइड स्टोरी बताते हैं

    देवदास के लिए शाहरुख और चुन्नी बाबू के लिए जैकी श्रॉफ नहीं थे पहली पसंद :

    देवदास के लिए शाहरुख और चुन्नी बाबू के लिए जैकी श्रॉफ नहीं थे पहली पसंद :

    संजय लीला भंसाली ने जब फिल्म 'देवदास' की कास्टिंग के बारे में सोचा तो देवदास के किरदार के लिए उनकी पहली पसंद सलमान खान थे। जब सलमान खान के साथ बात नहीं बनी तो उन्होंने इस रोल के लिए शाहरुख खान को साइन किया और शाहरुख खान ने भी अपनी एक्टिंग की बदौलत यह साबित कर दिया कि इस रोल को उनसे बेहतर कोई नहीं निभा सकता था। उसी तरह चुन्नी बाबू के किरदार के लिए डायरेक्टर के मन में सबसे पहला नाम गोविंदा और दूसरा नाम सैफ अली खान का आया था। लेकिन आखिरकार यह रोल जैकी श्रॉफ ने निभाया।

    पारो के रोल के लिए ऐश्वर्या ने पहनी थी 600 साड़ियां :

    पारो के रोल के लिए ऐश्वर्या ने पहनी थी 600 साड़ियां :

    फिल्म 'देवदास' में ऐश्वर्या राय ने देवदास की प्रेमिका पारो और ठकुराइन पार्वती का किरदार निभाया था। पूरी फिल्म की शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या राय ने करीब 600 साड़ियां पहनी थी। शादी के बाद वाले सीक्वेंस में ऐश्वर्या ने जितनी साड़ियां पहनी थी, वे सभी 6 मीटर की ना होकर 8-9 मीटर वाली साड़ियां होती थी। सभी साड़ियां लेने संजय लीला भंसाली और फैशन डिजाइन नीता लूला खुद कोलकाता आए थे और वहां के बड़ा बाजार इलाके से साड़ियां खरीदी गई थी। पूरी फिल्म के दौरान ऐश्वर्या के हर एक साड़ी को ड्रेप करने और उनके पूरे लुक को तैयार करने में कम से कम 3 घंटे का समय लगता था।

    माधुरी ने पहना 30 किलो का लहंगा :

    माधुरी ने पहना 30 किलो का लहंगा :

    फिल्म के एक गाने 'काहे छेड़-छेड़ मोहे' के लिए माधुरी दीक्षित ने करीब 30 किलो का लहंगा पहना था। इतना हेवी लहंगा और इसके साथ हेवी ज्वेलरी पहकर उन्हें अपना डांस परफॉर्म करने में भी काफी दिक्कत आयी थी लेकिन माधुरी ने चेहरे पर मुस्कान के साथ पूरे डांस सीक्वेंस की शूटिंग पूरी की थी। पूरी फिल्म में सबसे ज्यादा खर्च चंद्रमुखी के कोठे को बनाने में ही आयी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक चंद्रमुखी के कोठे को बनाने में करीब 12 करोड़ रुपये का खर्च आया था। उस समय फिल्मों के सेट पर आमतौर पर 2 जेनरेटर हुआ करते थे लेकिन फिल्म 'देवदास' के सेट पर 42 जेनरेटर रखे गये थे।

    सबसे ज्यादा समय 'डोला रे डोला' गाने को शूट करने में लगे थे :

    सबसे ज्यादा समय 'डोला रे डोला' गाने को शूट करने में लगे थे :

    फिल्म 'देवदास' के गाने 'डोला रे डोला' को माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय के ऊपर फिल्माया गया था। इस गाने को फिल्माने में ही सबसे ज्यादा 7 दिनों का समय लग गया था। कहा जाता है कि इस गाने की शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या ने हेवी झुमके पहने हुए थे, जिस वजह से उनके कानों से खून बहने लगा था। लेकिन उन्होंने किसी से इस बारे में कुछ नहीं बताया और गाने की शूटिंग पूरी की। फिल्म के शुरुआती भाग को मुंबई के धारावी में फिल्माया गया था, जिसमें 20वीं सदी के कलकत्ता का पुनर्निर्माण किया गया था।

    English summary
    This year Sanjay Leela Bhansali's big budget film 'Devdas' completed 20 years. 50 crores was spent to make this film. In the film, Shah Rukh Khan played Devdas, Aishwarya Rai as Paro and Madhuri Dixit as Chandramukhi. At the same time, the character of Chunnibabu was played by Jackie Shroff.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X