For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आइकॉनिक फिल्म ‘दिल तो पागल है’ ने पूरे किये 25 साल, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर का चला था जादू

    |

    यशराज फिल्म्स की डांसिंग ड्रामा और लव ट्राएंगल फिल्म 'दिल तो पागल है' ने 25 साल पूरे कर लिये हैं। करिश्मा कपूर, शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित स्टारर इस फिल्म में कई ऐसे डायलॉग हैं जो न सिर्फ उस समय बल्कि आज भी आशिकों की जुबान पर चढ़े हुए हैं। इनमें खास तौर पर 'राहुल, नाम तो सुना ही होगा' को आज भी लोग पसंद करते हैं। इसके साथ ही फिल्म का एक और डायलॉग जो काफी पसंद किया गया था 'किसी को प्यार करना और उस से प्यार पाना ... बहुत कम लोगों को नसीब होता है।' फैंस को काफी पसंद है। इस फिल्म में अक्षय कुमार ने कैमियो रोल निभाया था। 1997 में रिलीज हुई यह फिल्म उस समय जबरदस्त हिट साबित हुई थी।

    आइए आपको फिल्म 'दिल तो पागल है' से जुड़े कुछ दिलचस्प जानकारियां बताते हैं

    फिल्म का टाइटल बदला गया :

    फिल्म का टाइटल बदला गया :

    फिल्म 'दिल तो पागल है' का टाइटल सुनकर ऐसा लगता है जैसे इस फिल्म के लिए इससे अच्छा टाइटल और कुछ हो ही नहीं सकता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि शुरुआत में फिल्म का टाइटल कुछ और ही रखा गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआत में फिल्म का नाम 'मैंने तो मोहब्बत कर ली' रखा गया था। फिल्म के नाम को लेकर जब दोबारा सोच-विचार किया गया तो 'मोहब्बत कर ले' के बारे में भी सोचा गया था। आखिरकार 'दिल तो पागल है' टाइटल को फिल्म के लिए फाइनल किया गया।

    3 नेशनल और 8 फिल्म फेयर अवॉर्ड्स जीते :

    3 नेशनल और 8 फिल्म फेयर अवॉर्ड्स जीते :

    यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म 'दिल तो पागल है' उस समय सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी। फिल्म को 11 कैटेगरी में फिल्मफेयर अवॉर्ड्स के लिए नामांकित किया गया था। इसने 8 अवॉर्ड्स जीते थे। इसके साथ ही फिल्म ने 3 नेशनल अवॉर्ड्स भी जीते थे। इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का शाहरुख खान को, बेस्ट एक्ट्रेस का माधुरी दीक्षित को, बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का करिश्मा कपूर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अक्षय कुमार और बेस्ट डायरेक्टर का यश चोपड़ा को फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया था। इस फिल्म के लिए श्यामक डावर को बेस्ट कोरियोग्राफर का नेशनल अवॉर्ड दिया गया था। खास बात यह रही कि यह फिल्म श्यामक डावर की डेब्यू फिल्म थी।

    फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थी करिश्मा :

    फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थी करिश्मा :

    इस फिल्म में शाहरुख खान ने राहुल, माधुरी दीक्षित ने निशा, करिश्मा कपूर ने पूजा और अक्षय कुमार ने अजय का किरदार निभाया था। लेकिन क्या आपको पता है कि फिल्म 'दिल तो पागल है' में पूजा और अजय के किरदार के लिए मेकर्स की पहली पसंद करिश्मा कपूर और अक्षय कुमार नहीं थे। पूजा के किरदार का ऑफर करिश्मा कपूर से पहले काजोर, उर्मिला मातोंडकर, जूही चावला को दिया गया था। उनके रिजेक्ट करने के बाद यह रोल करिश्मा कपूर को ऑफर किया गया। जूही चावला और माधुरी दीक्षित उस समय प्रतिद्वंद्वी थी। इसलिए वह माधुरी के साथ सेकेंड लीड में काम नहीं करना चाहती थी। काजोल को अपना किरदार पसंद नहीं आने की वजह से उन्होंने यह इस रोल को करने से मना कर दिया था। उर्मिला मातोंडकर को फिल्म में काम करने के लिए राजी हुई थी और उन्होंने फिल्म के लिए 1 दिन शूटिंग भी की थी। लेकिन बाद में उन्होंने यश चोपड़ा को मैसेज करके कह दिया कि वह इस फिल्म में काम नहीं कर सकेंगी। इसके बाद यह रोल करिश्मा कपूर को ऑफर किया गया और उन्होंने वाकई में करिश्मा कर दिया।

     अक्षय नहीं ‘अजय’ के रोल के लिए ये थे पहली पसंद :

    अक्षय नहीं ‘अजय’ के रोल के लिए ये थे पहली पसंद :

    फिल्म में अक्षय कुमार ने 'अजय' का कैमियो किरदार निभाया था। लेकिन इस रोल के लिए अक्षय कुमार मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। फिल्म के मेकर्स जैकी श्रॉफ को इस रोल के लिए कास्ट करना चाहते थे। लेकिन कुछ कारणों से अक्षय कुमार को इस फिल्म के लिए कास्ट किया गया।

    English summary
    Yash Raj Films' iconic 'Dil To Pagal Hai' completes 25 years. The film starred Karisma Kapoor, Shah Rukh Khan, Akshay Kumar, Madhuri Dixit. Dance drama This film received a lot of love from the audience and proved to be a hit film of that time. The film was directed by Yash Chopra.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X