For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    Birthday Special : जिंदगी में कई घातक बीमारियों को हराकर पूरी जिंदादिली से जीते हैं ऋतिक रोशन

    |

    बॉलीवुड में ग्रीक गॉड के नाम पर फेमस ऋतिक रोशन की फैन फॉलोइंग हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती जा रही है। एक्टिंग और डांसिंग में अपना करियर बनाने का सपना देखने वाला हर युवा उनकी तरह बनने का सपना ही देखता है। ऋतिक रोशन 10 जनवरी को अपना बर्थडे मना रहे हैं। बचपन से लेकर फिल्मों तक का सफर ऋतिक रोशन के लिए आसान नहीं रहा है। उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। बचपन से लेकर अब तक ऋतिक को कई घातक बीमारियां हो चुकी हैं। कई बार तो डॉक्टरों ने भी अपने हाथ खड़े कर लिये थे और ऋतिक से डांस व एक्टिंग छोड़ने के लिए कहा। लेकिन ऋतिक ने डांस और एक्टिंग के प्रति अपने प्यार और पैशन को कभी कम नहीं होने दिया और हर चुनौती को उन्होंने जीता। आज ऋतिक अपनी जिंदगी पूरी जिंदादिली के साथ जीते हैं।

    आइए आपको ऋतिक रोशन से जुड़ी कुछ खास बातें :

    फिल्म के सेट पर चाय भी बनायी और झाड़ू भी लगाया :

    फिल्म के सेट पर चाय भी बनायी और झाड़ू भी लगाया :

    ऋतिक रोशन ने फिल्मों में बतौर बाल कलाकार डेब्यू किया था। साल 2000 में ऋतिक ने फिल्म 'कहो न...प्यार है' से लीड एक्टर के तौर पर डेब्यू किया था। इस बीच ऋतिक ने अपने पिता राकेश रोशन के साथ असिस्टेंट के तौर पर भी काम किया था। यह ऐसा समय था जब ऋतिक को फिल्मों के सेट पर चाय बनाने से लेकर सेट पर झाड़ू तक लगाना पड़ा है।

     खाने में नखरे की वजह से होती थी पिटाई :

    खाने में नखरे की वजह से होती थी पिटाई :

    ऋतिक रोशन ने खुद भी इस बात को माना है कि बचपन में उनकी खूब पिटाई होती थी। उनकी बहन सुनैना ने भी कई बार इस बात का खुलासा किया है कि खाने में नखरे करने की वजह से ऋतिक रोशन को अपने पिता राकेश रोशन से मार खानी पड़ती थी। इस बारे में ऋतिक ने एक बार कहा था, "मेरे पापा पराठा, भुर्जी, भुर्जी में जैम...जैम में सब डालकर बनाया करते थे। पापा कहते थे, डुग्गू कम ऑन ब्रेकफास्ट। और मेरा मुंह सड़ जाता था।"

    अपनी इन बीमारियों को किया दूर :

    अपनी इन बीमारियों को किया दूर :

    बचपन में ऋतिक रोशन को हकलाने की समस्या थी। इसके लिए उन्होंने स्पीच थेरेपी का सहारा लिया और अपनी इस परेशानी को दूर किया। ऋतिक काफी पतले हुआ करते थे लेकिन उन्होंने जिम में पसीना बहाया और 8 पैक ऐब्स बनाकर दिखाया। इसके बाद 21 साल की उम्र में ऋतिक रोशन को स्कोलियोसिस हो गयी। इस बीमारी में इंसान के रीढ़ की हड्डी अंग्रेजी के 'S' अक्षर की तरह मुड़ने लगती है। इस बीमारी की वजह से ऋतिक को करीब एक साल तक बेड रेस्ट पर रहना पड़ा था। उस समय डॉक्टरों ने यह भी कह दिया था कि ऋतिक को अपनी जिंदगी व्हील चेयर पर ही बितानी पड़ेगी। लेकिन ऋतिक ने अपनी इच्छा शक्ति से इस बीमारी को दूर किया।

    करवानी पड़ी है ब्रेन सर्जरी :

    करवानी पड़ी है ब्रेन सर्जरी :

    फिल्म 'बैंग बैंग' की शूटिंग के दौरान एक स्टंट करते हुए ऋतिक रोशन के सिर में पीछे की तरफ चोट लग गयी थी। इस वजह से उनके ब्रेन में ब्लड क्लॉटिंग होने लगी थी। ऋतिक को तब ब्रेन सर्जरी करवानी पड़ी थी। सिर्फ इतना ही नहीं, हाल ही में ऋतिक ने खुलासा किया कि फिल्म 'वार' के दौरान वह डिप्रेशन में चले गये थे। मगर इन सभी मुश्किलों और चुनौतियों का सामना कर ऋतिक रोशन आज एक स्वस्थ जीवन जी रहे हैं।

    Hrithik Roshan
    English summary
    Bollywood's Greek God Hrithik Roshan is celebrating his birthday on 10 January. Hrithik has had many fatal diseases since childhood till now. Many times even the doctors raised their hands and asked Hrithik to give up dancing and acting.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X