For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    आरआरआर से लेकर बाहुबली तक, फिल्मी अंदाज में पधारे गणपति बप्पा

    |

    गणेश उत्सव का आगाज देशभर में काफी धूमधाम के साथ हो चुका है। खासतौर पर बात करें तो महाराष्ट्र और मुंबई में इसकी बात ही निराली होती है। मुंबई में भगवान गणेश की तरह-तरह की मूर्तियां बनाकर उनकी पूजा की जाती है। फिल्म नगरी मुंबई में हिन्दी और दक्षिण भारतीय फिल्मों और उनके चरित्रों से प्रेरित विघ्नहर्ता की मूर्तियों की पूजा की जा रही हैं। एक तरह से यूं कहा जाए कि गणपति बप्पा पूरी तरह से फिल्मी अंदाज में पधारे हैं।

    आइए ऐसी ही कुछ मूर्तियों की झलक आपको दिखाते हैं जो फिल्मों से प्रेरित हैं

     बाहुबली गणेश

    बाहुबली गणेश

    फिल्म 'बाहुबली' में झरने के किनारे स्थापित करने के लिए प्रभास का शिवलिंग उठाने वाले दृश्य को कोई किस प्रकार भूल सकता है। इस दृश्य से प्रेरित होकर भगवान गणेश की मूर्तियां भी बाहुबली के तर्ज पर ही बनायी गयी। इन मूर्तियों में भगवान गणेश भी बाहुबली की तरह ही दिख रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, कई मूर्तियों में भगवान गणेश को वैसे ही कपड़े पहनाये गये हैं जैसा युद्ध में प्रभास ने पहने थे।

    बाजीराव गणेश

    बाजीराव गणेश

    संजय लीला भंसाली की फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' में पेशवा बाजीराव का किरदार निभा कर रणवीर सिंह ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। पेशवा बाजीराव के लुक में भगवान गणेश की मूर्तियां बेहद आकर्षक दिख रही हैं। इन मूर्तियों को ना सिर्फ पेशवा के बैठने के अंदाज में बैठाया गया है बल्कि पोशाक के रंग से लेकर सिर की पगड़ी तक, सब कुछ पेशवा से मिलती-जुलती ही बनायी गयी है।

    कृष गणेश

    कृष गणेश

    ऋतिक रोशन की फिल्म 'कृष' का वह आइकॉनिक सीन दर्शक कैसे भूल सकते हैं जिसमें कृष एक ऊंची बिल्डिंग की छत पर खड़ा पूरे महानगर को देख रहा होता है। इस सीन में कृष ने लंबी काले रंग का जैकेट और चेहरे पर अपना मास्क लगा रखा था। इसी सीन के तर्ज पर भगवान गणपति की मूर्ति बनायी गयी है। मूर्ति में भगवान गणेश ने भी बिल्कुल कृष जैसा ही जैकेट और मास्क लगा रखा है।

    मक्खी गणेश

    मक्खी गणेश

    साउथ सुपरस्टार किच्चा सुदीप की फिल्म 'मक्खी' दक्षिण भारतीय दर्शकों के साथ-साथ हिंदी फिल्मों के दर्शकों को भी काफी पसंद आयी थी। फिल्म में एक मक्खी के प्रतिशोध लेने की कहानी दिखायी गयी थी। फिल्म में एक सुई को अपना हथियार बनाकर लड़ने के लिए तैयार मक्खी के सीन से प्रेरणा लेकर भगवान गणेश की मूर्ति बनायी गयी है। मूर्ति में भगवान गणेश के हाथों में भी विशालाकार सुई को हथियार की तरह से पकड़े हुए दिखाया गया है। साथ में अपनी सूंड में अपना प्रिय मोदक भी पकड़े हुए दिख रहे हैं।

     आरआरआर रामचरण गणेश

    आरआरआर रामचरण गणेश

    इस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में साउथ की फिल्म 'आरआरआर' भी शामिल है। एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर में रामचरण के किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इसी किरदार के तर्ज पर बनायी गयी भगवान गणेश की मूर्ति को भी काफी पसंद किया जा रहा है। मूर्ति में भगवान गणेश को गेरुआ रंग की धोती और कंधे पर तीर-धनुष लिए हुए दिखाया गया है।

     आरआरआर जूनियर एनटीआर गणेश

    आरआरआर जूनियर एनटीआर गणेश

    फिल्म 'आरआरआर' से प्रेरित होकर सिर्फ रामचरण के किरदार के तर्ज पर ही नहीं बल्कि जूनियर एनटीआर के किरदार के तर्ज पर भी भगवान गणेश की मूर्तियां बनायी गयी हैं। फिल्म के एक सीन में जब जूनियर एनटीआर जंगली हिंसक जानवरों के साथ एक ट्रक से बाहर कुदते हैं, उस सीन से प्रेरित होकर भगवान गणपति की विशालाकार मूर्ति बनायी गयी है। इस मूर्ति में भी भगवान के आसपास तरह-तरह के हिंसक पशुओं को दिखाया गया है।

    English summary
    Ganesh Utsav is being celebrated with full pomp and fervor in Aamchi Mumbai. People are immersed in faith and devotion at this time. Along with the traditional idols of Lord Ganesha, idols inspired by filmi style and film characters are also being seen which is also attracting people. In these huge statues, some have been made in the hero of the film and some in the villain's role and getup. Whatever may be the getup of Lord Ganesha, there is no dearth of people's devotion towards him.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X