For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    'बाला' से लेकर 'एक मिनी कथा' तक- ऐसी फिल्में जो पुरुषों से जुड़े विषयों को बखूबी दिखाती हैं, DETAILS

    |

    समय की शुरुआत से, रंगमंच और कला समाज का दर्पण रहे हैं, जो हमें समाज में व्याप्त गहरी समस्याओं को समझने में मदद करते हैं। हमारे देश में, बॉलीवुड ने सेक्स, लिंग और कामुकता से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता लाकर बार-बार बातचीत, प्रबुद्ध जनसमूह किया है।

    आर्ट फॉर्म ने न केवल लाखों लोगों को प्रेरित किया, बल्कि एक विशाल मंच पर वर्जित माने जाने वाले मुद्दों को भी संबोधित किया, जिससे उनके प्रति राष्ट्र के दृष्टिकोण को बदलने में मदद मिली। ज्यादातर, जब पुरुषों से संबंधित इन मुद्दों को चित्रित किया जाता है, तो बॉलीवुड अक्सर कहानियों को अधिक प्रासंगिक बनाने और दर्शकों के साथ एक मधुर स्थान बनाने के लिए एक मजेदार रास्ता अपनाने की कोशिश करता है। भावना और हँसी के साथ सामाजिक मुद्दे का मिश्रण अद्भुत है।

    यहां कुछ ऐसी फिल्मों की सूची दी गई है जो पुरुषों के मुद्दों पर बातचीत को सामान्य बना रही हैं और मेनस्ट्रीम सिनेमा में अपना रास्ता बना रही हैं।

    बाला

    बाला

    बाला में समय से पहले गंजेपन की समस्या को दिखाया गया है जो भारत में कम चर्चित मुद्दों में से एक है। इस समस्या का सामना ज्यादातर लोग करते हैं, खासकर युवा लोग। फिल्म ने हमें दिखाया कि कैसे आयुष्मान को अपने बाल वापस उगाने की सख्त जरूरत है, विभिन्न इंटरनेट हैक का सहारा लेते हैं जो निरर्थक साबित होते हैं। विभिन्न स्टडीज में बताया गया है कि कैसे गंजापन विशेष रूप से 20 वर्षीय लोगों के बीच एक दबावभरा मुद्दा है।

    एक मिनी कथा

    एक मिनी कथा

    अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने गुरुवार को तेलुगु फिल्म एक मिनी कथा की घोषणा की है, जिसमें संतोष शोभन और काव्या थापर मुख्य भूमिकाओं में हैं और यह फ़िल्म27 मई को रिलीज़ होगी। एक मिनी कथा ज्यादातर पुरुषों की समस्या पर प्रकाश डालती है, लेकिन शर्मिंदगी का कारण है जिन पर कभी भी खुलकर चर्चा नहीं की जाती है। यह 'साइज' के एक मार्मिक मुद्दे को सबसे विनोदी और हल्के-फुल्के तरीके से पेश करता है। इस फ़िल्म के साथ एक बार फिर, एक उपन्यास अवधारणा को सामने लाया जा रहा है।

    शुभ मंगल ज्यादा सावधान

    शुभ मंगल ज्यादा सावधान

    समलैंगिकता भी ऐसा ही एक विषय है। फिल्म इस मुद्दे के गंभीर पहलू को नहीं उठाती है जिसमें समलैंगिकों को बुलिंग करना और उत्पीड़न शामिल है। यह इस मुद्दे के व्यापक पहलू को लाता है: समाज की या यों कहें कि परिवार द्वारा इसे नेचुरल रूप स्वीकार न करना। हमारे समाज में व्याप्त वर्जनाओं के भारी बोझ को देखते हुए यह एक संवेदनशील मुद्दा है।

    शुभ मंगल सावधान

    शुभ मंगल सावधान

    'शुभ मंगल सावधान' के साथ, निर्माता इसके साथ स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर तक पहुंचने में कामयाब रहे। इरेक्टाइल डिसफंक्शन की अवधारणा पर चर्चा करते हुए, फिल्म एक ऐसे उद्योग में हिट होने में सफल रही, जो टॉक्सिक मस्क्युलेनिटी के विषय को ग्लोरीफाई करती है और दुनिया भर में आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त करने में कारगार रही है।

    विक्की डोनर

    विक्की डोनर

    आयुष्मान खुराना की पहली फिल्म, 'विक्की डोनर', जो 2012 में रिलीज़ हुई थी, पुरुष बांझपन और स्पर्म डोनेशन के मुद्दों पर आधारित थी, जिसे पहले कभी नहीं उठाया गया है। हालांकि, निर्माताओं के विश्वास रंग लाया और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट होने के साथ-साथ सामाजिक रूप से प्रासंगिक बॉलीवुड फिल्मों के लिए एक बेंचमार्क स्थापित करने में सफ़ल रही है। रूढ़िवादी भारत में सेक्स के बारे में बात करना अभी भी एक कल्चरल टैबू है, लेकिन फिल्म बांझपन और स्पर्म डोनेशन पर हल्के-फुल्के अंदाज में बदलाव लाने की उम्मीद करती है।

    सुपर डीलक्स

    सुपर डीलक्स

    सुपर डीलक्स यौन कल्पनाओं के विचार पर आधारित है। फिल्म में चार कहानियां है और इनमें से प्रत्येक कहानी के नायक को उनके बिलिफ़ पर अजीब तरीकों से परखा जाता है।

    उप्पेना

    उप्पेना

    उप्पेना दो पात्र, आसी और संगीता की कहानी है, जो एक दूर के सपने का पीछा कर रहे हैं, जहां क्षितिज रियल नज़र आता है। फिल्म में पितृसत्ता के मुद्दे और जातिवाद को एक हल्के-फुल्के तरीके में पेश किया गया है, जो हम सभी को आत्मनिरीक्षण करता है कि इस तरह के मुद्दे कहां से उपजते हैं।

    Read more about: bala films फिल्में
    English summary
    Bala, Uppena, Ek Mini Katha & More Films talking about Issues Related To Men watch list
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X