For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    एस पी बालासुब्रमण्यम 2021 में पद्म विभूषण से सम्मानित, सलमान खान की आवाज़ थे मशहूर सिंगर

    |

    2020 बहुत ही दुखद साल था जिसने बॉलीवुड से भी कई कद्दावर कलाकारों को छीन लिया। इन्हीं में से एक थे साउथ के मशहूर सिंगर एस पी बालासुब्रमण्यम। 2021 में भारत सरकार ने एस पी बालासुब्रमण्यम को पद्म विभूषण की उपाधि से सम्मानित करने का एलान किया है।

    गौरतलब है कि जहां एसपी बालासुब्रमण्यम साउथ की फिल्मों के सुपरस्टार थे वहीं हिंदी सिनेमा में वो बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार की आवाज़ थे। जी हां, एक समय था जब सलमान खान का हर गाना, एस पी बाला की आवाज़ में होता था।

    सलमान खान ने जब सिनेमा में एंट्री की तो सभी को लग रहा था कि उनपर एस पी बालासुब्रमण्यम की मैच्योर आवाज शूट नहीं करेगी। लेकिन जब हाने रिलीज हुए तो सुपरहिट साबित हुए। आज तक ये रिकॉर्ड कायम है कि उन्होंने हिंदी, तेलुगू, मलयालम और तमिल समेत लगभग 16 भाषाओं में लगभग 40,000 गानों को आवाज दी है।

    सिनेमा में बालासुब्रमण्यम के योगदान को देखते हुए उन्हें पद्मश्री और पद्म भूषण से भी नवाजा जा चुका है। इसके अलावा 6 नेशनल अवॉर्ड भी उन्हें मिल चुका था। यहां देखिए हिंदी के उनके बेस्ट गानों की लिस्ट -

    बहुत प्यार करते हैं

    बहुत प्यार करते हैं

    बहुत प्यार करते हैं, तुमको सनम। साजन फिल्म के इस गाने पर एस पी बाला की आवाज़ कुछ यूं फबी थी कि आज तक ये गाना लोगों की प्लेलिस्ट में तो शामिल है ही, साथ ही इसके कितने ही कवर वर्जन मौजूद हैं।

    पहला पहला प्यार है

    पहला पहला प्यार है

    हम आपके हैं कौन के सारे गाने, एस पी बालासुब्रमण्यम की आवाज़ में हैं। फिल्म शुरू होते ही स्क्रीन पर आते हैं सलमान खान और एस पी बाला की आवाज़ में गाते हैं, हम आपके हैं कौन। इसके अलावा, फिल्म का गाना पहला पहला प्यार है भी एस पी बाला के बेस्ट गानों की लिस्ट में शामिल है।

    मुझसे जुदा होकर

    मुझसे जुदा होकर

    हम आपके हैं कौन का गाना मुझसे जुदा होकर भले ही फिल्म के हर वर्जन में ना होने के कारण और टीवी पर एडिट होने के कारण कम लोगों को पता हो। लेकिन संगीतप्रेमियों की प्लेलिस्ट में ये गाना ज़रूर होता है।

    साथिया तूने क्या किया

    साथिया तूने क्या किया

    लव फिल्म का ये गाना सलमान खान और रेवती पर फिल्माया गया था और ये बॉलीवुड के बेस्ट रोमांटिक गानों में से एक है। एस पी बाला की अल्हड़ आवाज़ इस गाने में सलमान खान पर काफी जमी थी।

    ये रात और ये दूरी

    ये रात और ये दूरी

    ये रात और ये दूरी, तेरा मिलना है ज़रूरी। अंदाज़ अपना अपना का ये मज़ेदार गाना भी एस पी बाला के बेस्ट गानों की लिस्ट में शामिल है।

    तुमसे मिलने की तमन्ना है

    तुमसे मिलने की तमन्ना है

    मिलने मिलाने की बात हो और साजन फिल्म का गाना - तुमसे मिलने की तमन्ना है, प्यार का इरादा है और एक वादा है जानम ना याद, ऐसा हो ही नहीं सकता।

    तुमसे जो देखते ही प्यार हुआ

    तुमसे जो देखते ही प्यार हुआ

    तुमसे जो देखते ही प्यार हुआ, ज़िंदगी में पहली बार हुआ, तुम इतने दिन थी कहां, मैं ढूंढता ही रहा। पत्थर के फूल के इस गाने पर एस पी बाली की आवाज़ में सलमान खान ने रवीना टंडन के साथ रोमांस किया था। इसी फिल्म का गाना कभी तू छलिया लगता है, एस पी बाला की लिस्ट में मौजूद है।

    मेरे रंग में रंगने वाली

    मेरे रंग में रंगने वाली

    मेरे सवालों का जवाब दो, दो ना। सलमान खान की डेब्यू फिल्म मैंने प्यार किया के इस गाने पर एस पी बाला की आवाज़ का Passion बेहद शानदार था।

    दिल दीवाना बिन सजना के

    दिल दीवाना बिन सजना के

    दिल दीवाना बिन सजना के माने ना, ये पगला है, समझाने से समझे ना! मैंने प्यार किया का टाईटल ट्रैक और आया मौसम दोस्ती का, लोगों की फेवरिट लिस्ट में शामिल है।

    चेन्नई एक्सप्रेस

    चेन्नई एक्सप्रेस

    एस पी बाला ने केवल सलमान खान के लिए ही नहीं, शाहरूख खान के लिए भी आवाज़ दी है। रोहित शेट्टी की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस का टाईटल ट्रैक एस पी बाला की ही आवाज़ में है।

    English summary
    Singer SP Balasubrahmanyam has been awarded Padma Vibhushan for the year 2021. The singer, known as Salman Khan reel voice, passed away in 2020.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X