For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    वो डायरेक्टर जिसने खोली संजय दत्त से आमिर खान की किस्मत, बना दी 5 ब्लॉक बस्टर

    |

    आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कौन सा निर्देशक है जिसने अपने करियर में सिर्फ पांच ही फिल्मों का निर्माण किया है। तो आप ज्यादा दिमाग पर जोर मत डालिए क्योंकि आप उन्हें अच्छे से जानते हैं क्योंकि इन पांचों फिल्मों को जरूर आपने भी देखा होगा। दरअसल ये निर्देशक कोई और नहीं बल्कि राजकुमार हिरानी हैं। जिनकी आपने 'मुन्ना भाई एमबीबीएस', '3 इडियट्स' से लेकर 'पीके' और 'संजू' जैसी फिल्में देखी होगी।

    राजकुमार हिरानी की बनाई हरेक फिल्म की खासियत ये होती है कि इनकी बनाई हर फिल्म सुपरहिट होती है। अक्सर फैंस जानने को आतुर रहते हैं कि ऐसा हमेशा होता कैसे है। राजकुमार हिरानी की हर फिल्म हिट होने का सबसे बड़ा कारण है सबसे डिफरेंट विषय और एंटरटेनिंग फिल्मों का निर्माण करना।

    उनकी हर फिल्म का विषय तो अलग होता ही है साथ ही उनकी बनाई हर फिल्म में अलग अलग किरदार और मजेदार कहानी होती है। वह हर विषय को बहुत ही संजीदगी से पेश करते है जिसके बाद फैंस उस फिल्म को जरूर पसंद करते हैं।

    राजकुमार हिरानी द्वारा बनाई हर फिल्म न सिर्फ हिट हुई बल्कि दुनियाभर में उनकी फिल्मों को खूब पसंद किया गया। उनकी फिल्मों ने न केवल बिजनेस किया बल्कि ढेरों अवॉर्ड भी जीते हैं।

    राजकुमार हिरानी ने अपने करियर की शुरुआत कई पड़ावों के बाद की। 20 नवंबर 1962 में राजकुमार हिरानी का जन्म पाकिस्तान के सिंध में हुआ। बाद में उनकी पढ़ाई व शिक्षा नागपुर से पूरी हुई। राजकुमार शुरू से ही थिएटर्स और फिल्में में दिलचस्पी रखते थे और यही नतीजा था कि वह फिल्मों में आज इतने शानदार निर्देशक हैं।

    70s की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस, जब एक्टर ने सरेआम की थी मारपीट, हो गई आंख खराब!

    शुरुआती करियर में राजकुमार हिरानी ने फिल्मों की एडिटिंग का काम किया। इसके बाद में वह विज्ञापन के क्षेत्र में भी आ गए और फिर उन्होंने फेविकोल जैसी मशूहर ऐड में काम भी किया। लेकिन राजकुमार फिल्में बनाना चाहते थे इसीलिए उन्होंने ये सब काम छोड़ दिया और अपने सपने पर फोकस किया।

    राजकुमार हिरानी ने विधु विनोद चोपड़ा के अंदर रहकर काम करना शुरू किया। शुरुआत में उन्होंने प्रोमो, ट्रेलर और प्रमोशन पर काम किया और फिर इसके बाद मिशन कश्मीर फिल्म में राजकुमार हिरानी को पहला चांस मिला। वह फिल्म के एडिटर थे।

    मुन्ना भाई एमबीबीएस

    मुन्ना भाई एमबीबीएस

    राजकुमार हिरानी ने अपने करियर की शुरुआत इस फिल्म से की। उनकी फिल्म में संजय दत्त, अरशद वारसी, बोमन ईरानी, ग्रेसी सिंह, जिम्मी शेरगिल और सुनील दत्त नजर आए। फिल्म को शानदार रिस्पॉन्स मिला। पहली ही फिल्म निर्देशित कर राजकुमार हिरानी स्टार बन गए थे। दुनियाभर में इस फिल्म ने 1 बिलियन की कमाई भी करी।

    लगे रहो मुन्नाभाई

    लगे रहो मुन्नाभाई

    साल 2006 में एक बार फिर राजकुमार हिरानी अपनी पहली फिल्म का दूसरा पार्ट लेकर आए। जिसकी कहानी एकदम अलग थी। एक बार फिर राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त को अपना मुन्ना बनाया और फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सफल बनाया।

    3 इडियट्स

    3 इडियट्स

    आमिर खान, बोमन ईरानी, करीना कपूर, आर माधवन, शरमन जोशी और मोना सिंह समेत कई स्टार्स से सजी फिल्म राजकुमार हिरानी ने डायरेक्ट की। इस फिल्म ने तो ऐसा बिजनेस किया कि कई नए रिकॉर्ड कायम कर दिए। किसी ने सोचा भी नहीं था कि पचास की उम्र में आने के बाद आमिर खान कॉलेज के लड़के का किरदार निभाएंगे लेकिन राजकुमार हिरानी ने शानदार काम किया और कलाकारों से करवाया। एजुकेशन सिस्टम पर बनी फिल्म 3 इडियट्स ने वर्ल्ड वाइट 450 करोड़ से ज्यादा की कमाई की।

    पीके

    पीके

    आमिर खान और अनुष्का को लेकर राजकुमार हिरानी ने फिल्म पीके बनाई। धर्म और आस्था को लेकर बनाई गई इस फिल्म ने भी शानदार बिजनेस किया और लोगों को भी ये फिल्म काफी पसंद आई।

    संजू

    संजू

    संजय दत्त के करीबी माने जाने वाले राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त के जीवन पर भी फिल्म बनाई। फिल्म में उन्होंने संजय दत्त के ड्रग्स से लेकर मुंबई केस व अन्य एंगल को भी दर्शाया। फिल्म हिट साबित हुई।

    English summary
    Birthday Rajkumar Hirani Filmography: Munna bhai MBBS, PK 3 idiots director every film is hit
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X