For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    बॉलीवुड के इस सेलेब के घर 21 साल पहले गणपति ने रखा अपना पहला कदम तो कहीं सालों पुरानी पूजा हुई बंद

    |

    गणेशोत्सव देशभर में धूमधाम से मनाया जाने वाला उत्सव है लेकिन महाराष्ट्र और खास तौर पर मुंबई की बात करें तो यहां गणेश चतुर्थी की बात ही निराली होती है। पूरे महानगर में जगह-जगह छोटे-बड़े पंडाल बनाकर भगवान सिद्धिविनायक की पूजा की जाती है। आम से लेकर खास तक हर कोई भगवान गणेश का अपने घर में स्वागत करता है। 10 दिनों तक सभी अपने कामों को अलग छोड़कर पूरे जोश और उत्साह के साथ भगवान विनायक की पूजा में लगे रहते हैं। बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज ऐसे हैं जिनके घर शुरू में तो गणेश चतुर्थी की पूजा नहीं होती थी लेकिन पिछले 20-21 सालों से लगातार भगवान गणेश को हर्षोल्लास के साथ ये अपने घरों में स्थापित करके भक्तिभाव से उनकी पूजा करते आ रहे हैं। वहीं बॉलीवुड के इस महत्वपूर्ण स्थान पर 70 सालों से चली आ रही पूजा को बंद कर देना पड़ा था।

    आइए गणेश पूजा से जुड़े बॉलीवुड सेलेब्स की कुछ खास बातें जानते हैं

    छोटी बहन अर्पिता के कहने पर सलमान खान के घर शुरू हुई पूजा

    छोटी बहन अर्पिता के कहने पर सलमान खान के घर शुरू हुई पूजा

    सलमान खान की मां सलमा खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके घर गणेश चतुर्थी की पूजा उनकी छोटी बहन अर्पिता के कहने पर शुरू हुई थी। 2 साल पहले उन्होंने खुलासा किया था कि साल 2001 में सलमान की छोटी बहन की इच्छा पर ही भगवान गणेश पहली बार उनके घर पधारे थे। पूजा से जुड़ी सारी तैयारियां अर्पिता खान ही करती हैं। साल 2001 से लगातार हर साल भगवान विघ्नहर्ता उनके घर विराजते हैं। जैसा कि सबको पता है सलीम खान ने अर्पिता खान को काफी छोटी उम्र में ही गोद लिया था और सलमान, अरबाज और सोहेल अपनी दोनों बहनों अलवीरा और अर्पिता से बेहद प्यार करते हैं।

    हर साल बाप्पा का स्वागत करती हैं शिल्पा

    हर साल बाप्पा का स्वागत करती हैं शिल्पा

    बॉलीवुड डीवा शिल्पा शेट्टी हर साल गणपति बाप्पा का स्वागत अपने घर में खुद करती हैं। वह लालबाग जाकर खुद भगवान गणेश की मूर्ति खरीद कर लाती हैं और नारियल फोड़कर भगवान गणेश का गृहप्रवेश करवाती हैं। गणेशोत्सव के दिनों में शिल्पा पूरी तरह से मराठी लुक में नजर आती हैं। हालांकि इस साल शूटिंग के दौरान पैर टूट जाने की वजह से शिल्पा व्हील चेयर पर बैठी हुई हैं। हम उम्मीद करते हैं कि बप्पा के आगमन के साथ ही शिल्पा की परेशानियां भी दूर हो जाए।

     पिछले 21 सालों से गणेश जी की स्थापना करते हैं सोनू सूद

    पिछले 21 सालों से गणेश जी की स्थापना करते हैं सोनू सूद

    कोरोना काल में लोगों के लिए विघ्नहर्ता के तौर पर उभरे बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद पिछले 21 सालों से अपने घर गणपति का स्वागत कर रहे हैं। गणेशोत्सव के दिनों में सोनू सूद अपनी पत्नी सोनाली और बेटों के साथ भगवान गणेश की सेवा में जुटे रहते हैं।

    गणेश पूजा के साथ 70 साल पुरानी प्रथा भी हुई बंद

    गणेश पूजा के साथ 70 साल पुरानी प्रथा भी हुई बंद

    बॉलीवुड के शो मैन राज कपूर ने साल 1948 में आरके स्टूडियो की नींव रखी थी। इसके बाद से ही वहां हर साल गणेशोत्सव पर भगवान गणेश विराजमान होते थे। इसके बाद विसर्जन के दिन भगवान का जुलूस निकाला जाता था जिसमें रणधीर कपूर, राजीव कपूर, ऋषि कपूर से लेकर रणबीर कपूर तक शामिल होते थे। लेकिन आरके स्टूडियो के बिकने के साथ ही 70 साल पुरानी जुलूस निकालने यह प्रथा और आरके स्टूडियो में गणेश पूजा दोनों बंद हो गयी। साल 2017 में आरके स्टूडियो में भीषण आग लगी थी। इसके बाद ही इसे बेचने का फैसला लिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2018 में आरके स्टूडियो 250 करोड़ रुपये में बिक गयी।

    परिवार के साथ मिलकर भगवान गणेश का स्वागत करते हैं नील नितिन मुकेश

    परिवार के साथ मिलकर भगवान गणेश का स्वागत करते हैं नील नितिन मुकेश

    गणेशोत्सव के दौरान नील नितिन मुकेश अपने पूरे परिवार के साथ भगवान विघ्नहर्ता का स्वागत अपने घर में करते हैं। पूजा से जुड़ी पूरी तैयारियां परिवार के विभिन्न सदस्य ही करते हैं। भगवान गणेश का श्रृंगार जहां नील नितिन मुकेश की मम्मी करती हैं तो प्रसाद और मोदक बनाने की जिम्मेदारी नील नितिन मुकेश, उनकी पत्नी और अब उनकी नन्हीं सी बेटी की होती है।

    अपने हाथों से बनायी मूर्तियों से रितेश देशमुख करते हैं बप्पा की आराधना

    अपने हाथों से बनायी मूर्तियों से रितेश देशमुख करते हैं बप्पा की आराधना

    रितेश देशमुख के घर सालों से भगवान गणेश की पूजा होती आ रही है। गणेशोत्सव के दिनों में पूरा परिवार मराठी परंपरा के अनुसार भगवान की पूजा में मग्न रहता है। रितेश पिछले कुछ सालों से अपने हाथों से बनायी भगवान विनायक की मूर्तियों से ही घर में गणेश चतुर्थी की पूजा करते आ रहे हैं।

     छोटे बेटे की गणेश वंदना करते हुए फोटो शेयर करने पर ट्रोल हुए एसआरके

    छोटे बेटे की गणेश वंदना करते हुए फोटो शेयर करने पर ट्रोल हुए एसआरके

    शाहरुख खान के घर सालों से भगवान गणेश की पूजा होती आ रही हैं। शाहरुख ने कभी भी अपने बच्चों पर किसी खास धर्म को मानने का दबाव नहीं डाला। वह सभी धर्मों का सम्मान करते हैं, इसके बावजूद उन्हें भी एक बार ट्रोलर्स का शिकार होना पड़ा था। शाहरुख ने एक बार अपने छोटे बेटे अबराम की फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की थी, जिसमें वह भगवान गणेश की मूर्ति के सामने हाथ जोड़े नजर आ रहा है। इस फोटो के कैप्शन में शाहरुख ने लिखा था, 'हमारे गणपति पप्पा घर आ चुके हैं। हमारा छोटा वाला ऐसा ही बुलाता है।' इस फोटो की वजह से उन्हें काफी ट्रोल होना पड़ा था।

    English summary
    After the end of the corona period, after almost 2 years, this year people are ready to welcome Lord Ganesha to their homes with an open mind. This year Ganeshotsav is starting from 31st August. Bollywood celebs have a very special relationship with Ganpati. Many celebs celebrate this festival with great pomp and welcome Ganpati to their home. From the day of Ganesh Chaturthi, celebs start congratulating their fans on different social media platforms.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X