गाँधी गोडसे - एक युद्ध कहानी

    गाँधी गोडसे - एक युद्ध एक आगामी बॉलीवुड हिस्ट्री ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन राजकुमार संतोषी द्वारा किया गया है। फिल्म में महात्मा गाँधी के रोल में दीपक एंटनी और नाथूराम गोडसे के रोल में चिन्मय मांडलेकर, नजर आएं हैं। यह फिल्म गांधी और गोडसे के विचारों की लड़ाई के बारे में हैं, जो 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर रिलीज हो रही है। 

    कहानी 
    इस फिल्म की कहानी हिन्दू मुस्लिम के मध्य हुई भयानक नर संघार से शुरू होती है, जिसका दोष गोडसे महात्मा गांधी को देता है। गोडसे हिंदुओं के विभाजन और दुर्दशा के लिए गांधी को ही जिम्मेदार मानता है। जिसके बाद गोडसे गाँधी को शूट कर देता है, लेकिन गांधी जी चमत्कारी रूप से इस जान लेवा हमले बच जाते हैं, और गोडसे को उसके कृत के लिए क्षमा कर देते हैं। गाँधी जी गोडसे से, जेल में मिलने जाते हैं और यहीं से शुरू होता है, गांधी और गोडसे के मध्य विचारों का युद्ध। क्या विचारधाराओं की यह जंग उनके मतभेदों को दूर कर पाएगी? यही इस फिल्म की कहानी है। 

    फिल्मिंग 
    फिल्म का शूट 20 सितम्बर 2020 को शुरू किया गया था, और फिल्म 6 मई 2022 में पूरी हुई। फिल्म की शूटिंग भोपाल और मुंबई में की गयी है। 

    विवाद 
    फिल्म के संदर्भ को लेकर विवाद छिड़ गया था, और कथित तौर पर निर्देशक राजकुमार संतोषी को धमकी मिलने के बाद संतोषी ने पुलिस सुरक्षा मांगी थी। 
     
    संगीत 
    इस फिल्म के लिए, फिल्म पुकार और द लेजेंड ऑफ भगत सिंह के बाद राजकुमार संतोषी के साथ अपने तीसरे सहयोग में ए.आर. रहमान द्वारा संगीतबद्ध किया गया है। निर्देशक-संगीतकार की जोड़ी ने दो दशकों से अधिक समय तक सहयोग नहीं किया था, लेकिन इस फिल्म में यह नजर आएगा। 
     
     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X