होटल मुंबई कहानी

    होटल मुंबई वर्ष 2019 में रिलीज होने वाली एक एक्शन ड्रामा है, जिसका निर्देशन एंथनी मार्स ने किया है। फिल्म वर्ष 2010 में टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर हो चुका है। फिल्‍म में 26 नवंम्‍बर 2008 को मुम्‍बई के ताज होटल में हुए आतंकी घटना को दिखाया गया है। फिल्‍म मे अनुपम खेर, देव पटेल, सुशील नैय्यर आदि मुख्‍य भूमिका में हैं।  

    26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आंतकी हमले को बड़े पर्दे पर एक बार फिर से लेकर आए हैं निर्देशक एंथोनी मारस। सीन दर सीन यह फिल्म आपको उस हादसे के करीब ले जाती है और संवेदनाओं से भर देती है। बेहतरीन निर्देशन के साथ साथ फिल्म में कलाकारों का दमदार अभिनय आपको शुरु से अंत तक बांधे रखता है। उनकी हर चीख, हर फिक्र, हर उम्मीद से आप जुड़ते जाते हैं। कोई शक नहीं कि फिल्म के अंत में आपकी आंखे नम रहेंगी। फिल्म 2009 में आई डॉक्यूमेंट्री ''Surviving Mumbai'' से प्रेरित है।


    साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले का खौफनाक मंजर पूरी दुनिया ने देखा था। मुंबई के सीएसटी स्टेशन, कैफे leopold, कोलाबा में मौत का तांडव फैलाते हुए आतंकियों ने होटल ताज को निशाना बनाया था। आज भी ताज से निकलती आग की लपटें हमारे ज़ेहन में ताज़ा है।  हर दिन की तरह 26 नवंबर के दिन की भी शुरुआत होती है। होटल के स्टॉफ 'गेस्ट इज गॉड' सोच के साथ सबका स्वागत कर रहे हैं। वीआईपी गेस्ट डेविड डंकन (आर्मी हेमर) उनकी वाइफ जारा (नाजनीन बोनिडी), रशियन बिजनेसमैन वासिली गोर्दस्की (जेसन आईसेक) का आवभगत किया जा रहा है। होटल के चीफ शेफ हेमंत ओबेरॉय (अनुपम खेर) हर स्टॉफ को उत्कृष्ट मेहमाननवाजी का निर्देश दे रहे हैं। वेटर अर्जुन (देव पटेल) समेत सभी अपने कामों में व्यस्त हैं। लेकिन इन्हें ये अंदाज़ा नहीं है कि मुंबई के कई हिस्सों में आंतकवादी, हमला बोल चुके हैं। और जब तक इन्हें इस बात की जानकारी लगती है, देर हो चुकी है। आतंकी होटल के अंदर हैं और अंधाधुन गोलियां बरसा रहे हैं। ऐसे में होटल के स्टॉफ किस तरह अपनी जान की परवाह ना करते हुए गेस्ट की सुरक्षा का जिम्मा लेते हैं और वहां से जिंदा बाहर निकलने की युक्ति बनाते हैं, इसी पर आधारित है 'होटल मुंबई'। 

     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X