83 कहानी

    फिल्म 83, एक बॉलीवुड बायोग्राफिकल ड्रामा है, यह फिल्म 1983 के वर्ल्डकप विजेता कपिल देव के ऊपर आधारित है। फिल्म में रणवीर सिंह मुख्य भूमिका मे हैं। जो कपिल देव का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म में 1983 की वर्ल्ड कप विनिंग टीम के कैप्टन कपिल देव की जर्नी दिखाई गई है। फिल्‍म में रणवीर सिंह कपिल देव का, ताहिर भसीन सुनील गावस्‍कर का, साकिब सलीम मोहिन्‍दर अमरनाथ का, तो वहीं चिराग पाटिल संदीप पाटिल का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म में दीपिका पादुकोण कपिल देव की पत्नी रोमी देव का किरदार निभा रही हैं।

    इस फिल्म में रणवीर सिंह ने असली वर्ल्ड-कप ट्रॉफी उठाई है, यही ट्रॉफी साल 1983 में कपिल देव ने भारत को क्रिकेट में जीता कर हासिल किया था। 

    कहानी 
    83 फिल्म की शुरुआत होती है बीसीसीआई के कार्यलय से होती है, जहां भारतीय टीम के लिए विश्व कप का निमंत्रण पत्र आया है और वहां हुए सवांदों से पता चलता है के देश को भारतीय क्रिकेट टीम के विश्व कप जीतने की कोई उम्मीद नहीं है। विश्व कप से पहले भारतीय टीम का अन्य सीरीज में बेहद खराब प्रदर्शन रहा था। पूरी दुनिया के नजरों में वह नगण्य टीम थी, जो कि पहले दो मैच हारने के बाद और भी सच साबित होने जैसा था। एक मोड़ पर टीम से उम्मीद इतनी कम रह गई थी कि भारत और जिम्बाब्वे के बीच के एक मैच को ब्रॉडकास्ट भी नहीं किया गया था। यह वही मैच था जहां कप्तान कपिल देव ने 175 रनों की शानदार पारी खेलकर इतिहास रचा था। टीम के कप्तान कपिल देव को खुद पर और अपनी टीम पर पूरा भरोसा था। जब पूरी दुनिया टीम का मजाक बना रही थी, उनकी जीत को तुक्का बताना और हार पर फब्तियां कस रही थी, उनका कहना था कि जो जवाब देना है मैदान में देंगे, वर्ल्ड कप जीत कर देंगे। यही भरोसा था कि पूरी टीम ने वर्ल्ड कप का नजारा ऐसा बदला.. कि पूरी दुनिया फटी आंखों से देखती रह गई। भारतीय टीम ने 1983 विश्व कप में दो बार विजेता रह चुकी वेस्ट इंडीज टीम को फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया। यही इस शानदार फिल्म की कहानी है। 


    रिलीज़ 
    महामारी के बढ़ते प्रकोप की वजह से 20 मार्च 2020 को '83 द फिल्म' के मेकर्स ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी किया था, जिसमे फिल्म की रिलीज़ डेट को टाल दी गयी थी।  
    19 फरवरी 2021 को फिल्म की नयी रिलीज़ डेट जारी की गयी थी और अब ये फिल्म क्रिसमस के मौके पर 24 दिसम्बर 2021 में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई है। 
     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X