विनीत कुमार सिंह जीवनी

     विनीत कुमार सिंह एक भारतीय फिल्म अभिनेता और लेखक हैं। विनीत ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2002 में फिल्म पिताह से की थी, लेकिन उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिल सकी, कुछ एक फ़िल्में करने के बाद विनीत को अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में अभिनय करने का मौका मिला, फिल्म के दोनों ही भाग में विनीत के किरदार को काफी सराहना मिली। इसके बाद विनीत कई फिल्मों में सहायक अभिनेता के किरदार में नजर आये, जिनमे गोई तेरे प्यार में, शॉर्ट्स, बॉमबे टॉकीज आदि शामिल हैं।

    बतौर मुख्य अभिनेता विनीत सिंह, फिल्म मुक्केबाज में दिखाई दिए। इस फिल्म में विनीत ने श्रवण सिंह की भूमिका निभाई थी। फिल्म में विनीत के किरदार को क्रिटिक्स ने काफी पसंद किया। मुक्केबाज के बाद विनीत फिल्म दास देव में दिखाई दिए। अब जल्द ही विनीत फिल्म गोल्ड में नजर आने वाले हैं। फिल्म 15 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। फिल्म में अक्षय कुमार और मौनी रॉय मुख्य भूमिका मे हैं।

    निजी जीवन 
    विनीत कुमार सिंह का 15 जनवरी 1980 को वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हुआ था। एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले विनीत राज्य स्तरीय पर बास्केटबाल के खिलाड़ी भी रह चुके हैं।

    पढाई
    जिस तरह विनीत वर्तमान में एक्टिंग की दुनिया में चमक रहे हैं, ठीक वैसे ही वह बचपन में पढाई में भी काफी अव्वल दर्जे के छात्र रहे हैं। विनीत नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला लेना चाहते थे, लेकिन परिवार के कारण नहीं ले सके। विनीत सीपीएमटी टॉपर हैं और वह वह आयुर्वेद में एक एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) के साथ एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सकीय चिकित्सक है। 

    करियर 
    विनीत मुंबई सुपरस्टार टैलेंट हंट में हिस्सा लेने पहुंचे थे, शो को जीतने के बाद विनीत की मुलाकात, एक्टर-निर्देशक महेश मांजरेकर से हुई, महेश ने ने विनीत को फिल्म पिताह में रोल ऑफर किया। हालांकि फिल्म फ्लॉप साबित हुई, इसके बाद विनीत ने महेश मांजरेकर के साथ फिल्म विरुद्ध और देह में बतौर सहायक निर्देशक काम करना शुरू कर दिया।

    वर्ष 2007 में निर्देशन छोड़ एक बार फिर विनीत ने अपनी एक्टिंग पर ध्यांड एना शुरू किया और भोजपुरी टीवी शोज करने लगे। बाद में विनीत को एक मराठी फिल्म सिटी ऑफ़ गोल्ड में काम करने का मौका मिला, इसी फिल्म के बाद विनीत की मुलाकात निर्देशक अनुराग कश्यप से हुई, जिन्होंने विनीत को फिल्म गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में एक रोल ऑफर किया। फिल्म में कई बड़े सितारे मौजूद थे, बावजूद विनीत फिल्म में अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ने में कामयाब रहे। इसके बाद विनीत अगली और बॉमबे टॉकीज में दिखाई दिए। फिल्म अगली में बेहतरीन और दमदार अभिनय के लिए विनीत को पहला बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नॉमिनेशन मिला। 

    वर्ष 2016 में विनीत फिल्म बॉलीवुड डायरीज में राइमा सेन के अपोजिट नजर आये थे। वर्ष 2018 में विनीत बतौर लीड एक्टर मुक्काबाज में दिखाई दिए। फिल्म में उन्होंने एक बॉक्सर की भूमिका निभाई थी। इस रोल के लिए विनीत ने करीबन दो साल कड़ी मेहनत की। विनीत को सुधीर मिश्रा निर्देशित फिल्म दास देव के लिए काफी सराहा गया। जल्द ही विनीत फिल्म अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म गोल्ड में दिखाई देने वाले हैं।  
     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X