जीवनी
राहत फ़तह अली खान एक पाकिस्तानी संगीतकार हैं। वह मुख्य रूप से सूफी गीतकार हैं। कव्वाली के अलावा वह गजल भी गाते हैं।

पृष्ठभूमि 
राहत फ़तह अली खान का  जन्म 1974 फैसलाबाद, पाकिस्तान में हुआ था। उनके परिवार में कव्वाली गाने की परंपरा पीढी-दर-पीढी चली आ रही है। राहत के पूरे घर में ही संगीत का माहौल था। उनके वालिद फर्रुख फतेह अली खान साहेब को भी संगीत का शौक था। राहत ने संगीत की शिक्षा अपने तायाजी नुसरत फतेह अली खान से प्राप्त की। राहत ने अपना पहला स्टेज शो 7वर्ष की उम्र मे किया था। 

करियर 
राहत ने अपने बोल्ल्य्ववोद करियर की शुरुआत पूजा भट्ट निर्देशित फिल्म पाप से वर्ष 2003 में की थी।  इस फिल्म में उन्होंने ‘लागी तुझ से मन की लगन’ में अपनी आवाज दी थी। इस गाने के बाद राहत को हिंदी सिनेमा में एक नई पहचान मिली। तब से आज तक उनके गाये हुये गीतों ने लोकप्रियता की नयी ऊँचाइयों को छुआ है। राहत ने हालीवुड की फिल्मों के लिये भी काम किया है। 

कॉन्ट्रोवर्सी 
दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर राहत और उनके ग्रुप उस समय रोक लिया गया जब उनके पास से क़रीब सवा लाख डॉलर नगद मिले। अधिकारियों के अनुसार उन्होने इमीग्रेशन जांच के दौरान विदेशी मुद्रा के बारे में जानकारी नहीं दी थी। राहत और उनके मैनेजर मारुफ़ पर विदेशी मुद्रा विनिमय अधिनियम (फ़ेमा) और कस्टम कानून के तहत मामला चलाया गया था| जाँच के बाद राहत फ़तह अली खान और उनके मैनेजर मारुफ़ अली पर 15-15 लाख रुपए का जु्र्माना भी लगाया गया।
Buy Movie Tickets