जीवनी
राघव जुआल एक भारतीय डांसर और कोरियोग्राफर हैं।  वह हिंदी सिनेमा में क्रोकरोज के नाम से जाने जाते हैं। 

पृष्ठभूमि 
राघव जुआल का जन्म 10 जुलाई 1991 में देहरादून में हुआ था। उनके पिता दीपक जुआल एक एडवोकेट हैं।  उनकी माँ का नाम अलका बक्शी जुआल हैं-वह एक गृहणी हैं।  वह उत्तरखंड के ग्राम खेतु से ताल्लुकात रखतें हैं।  राघव नें कभी डांस में कोई पारंगत शिक्षा नहीं ली।  उन्होंने सिर्फ टीवी पर देख-देखकर ही डांस सीखा हैं।  

पढ़ाई 
उन्होंने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई दून इंटरनेशनल स्कूल से की हैं।  उसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई डीएवी कॉलेज से सम्पूर्ण की हैं। 

करियर 
राघव एक बेहद ही मध्यम वर्गीय परिवार से तालुकात रखते हैं।  लेकिन उन्होंने इस बाद भी अपनी कड़ी मेहनत और लग्न से अपना हिंदी सिनेमा में एक अलग मुकाम हासिल किया है।  राघव के करियर की शुरुआत साल 2012 में डांसिंग बेस्ड रियलिटी शो डीआईडी से हुई।  इस शो के ऑडिशन से ही वह लोगो के चेहते बन गए थे।  उनका क्रीपय परफॉरमेंस लोगों को बेहद पसंद आया था। हालंकि राघव को शो में जाने का मौका नहीं मिला क्योँकि वह एक ट्रेन्ड डांसर नहीं थे।  लेकिन जब ऑडिशन का वीडियो मिथुन डा ने देखा तो उन्होंने जज से रिक्वेस्ट कर के राघव को शो में वाइल्ड कार्ड एंट्री के तहत जगह दिलाई। 

इसके बाद उन्होंने शो में अपनी एक अलग जगह बनाई।  उन्होंने अपने डांस से जनता और जजेस सब का दिल जीत लिया।  डीआईडी सीजन 3 के फिनाले में सबसे ज्यादा वोट पाकर राघव सो के सेकंड रनर अप बने थे। 

इसके बाद तो राघव के पास डांस कोरियोग्राफ करने के ओफ्फ्र आने लगे।  इसके बाद राघव डीआईडी में बतौर स्किपर डीआईडी लील मास्टर और और डीआईडी के सुपरकिड्स  में नजर आएं। 

राघव डांस के अलावा अभिनय की दुनिया में भी अपनी किस्मत आजमा चुके हैं।  वह रमेश सिप्पी की फिल्म सोनाली केबल में नजर आये थे।  हालांकि उनका रोल बेहद छोटा था, लेकिन वह दर्शकों और आलोचकों की नजर में उतर गए।  इसके बाद राघव रेमो निर्देशित फिल्म एबीसीडी 2 मेंनजर आये।  इस फिल्म में उनके अलावा वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, प्रभु देवा नजर आये थे।  फिल्म की कहानी डांस की पृष्ठभूमि पर आधारित थी। यह फिल्म की साल की बेस्ट फिल्मों की फेहरिस्त में भी शामिल है।  

फ़िलहाल राघव अभी स्टारप्लस पर डांस बेस्ड रियलिटी शो में बतौर एंकर नजर आ रहे हैं। 
Buy Movie Tickets
 

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi