जीवनी
आर बालाकृष्‍णन एक भारतीय फिल्म निर्देशक, फ़िल्मकार, लेखक हैं। वह बॉलीवुड में अपनी लीग से हटकर बनाई गयी फ़िल्में पा, चीनी कम ,शमितभी के लिए प्रख्यात हैं।  
 
पृष्ठभूमि 
आर बालाकृष्‍णन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरआत 23 साल की उम्र में मुद्रा से की थी। बाल्की को बचपन से ही फ़िल्में देखने का शौक था। इसलिए जब स्कूली पढाई खत्म हुई तो उन्होंने मद्रास फिल्म इंस्टीयूट में दाखिले के लिए आवेदन किया।  लेकिन  लिए उनका इंटरव्यू हुआ, तो उन्हें इंटरवियुर नहीं पसंद आये, और बीच में छोड़कर वापस आ गए।  उसके बाद उन्होंने फिल्म इंस्टीयूट के अपोजिट ही एमसीए में दाखिला ले लिया।  लेकिन उन्हें वंहा से भी आखरी साल कम अटेंडेंस होने के कारण बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।  

आर बालाकृष्‍णन ने अपने करियर की शुरुआत ऐड एजेंसी में बतौर क्रिएटिव राईटर की थी।  उन्होंने सर्फ एक्सेल-दाग अच्छे हैं, आईडिया- वाक वेन यू टॉक जैसे एड लिखे। 2007 बाल्की की पहली डेब्यू डायरेक्टोरियल फिल्म पा आई।  जिसका लेखन भी उन्होंने खुद किया था। इस फिल्म अमिताभ के अपोजिट तब्बू नज़र आई थी।  हालंकि फिल्म तो खास नहीं चली थी।  लेकिन आलोचकों ने फिल्म को काफी सराहा था। 

इसके बाद 2009 में फिर बाल्की ने अमिताभ के साथ मिलकर फिल्म पा का निर्माण किया।  इस फिल्म अमिताभ बच्चन, विद्या बालन, और अभिषेक बच्चन नज़र आये थे।  फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर करोड़ो की कमाई के साथ-साथ आलोचकों की खूब प्रसंशा बटोरी थी। इस फिल्म ने बाल्की को पांच अवार्ड्स भी दिलाये। 

इसके बाद उन्होंने अपनी बीवी की निर्देशत फिल्म इंग्लिश-विंग्लिश का निर्माण किया।  फिल्म ने वर्ल्डवाइड खूब कमाई की। इसके बाद 2015 में बाल्की ने फिल्म शमिताभ का निर्देशन किया।  इस फिल्म में अमिताभ बच्चन-अक्षरा हासन और धनुष नज़र नज़र आये।  उनकी अन्य फिल्मों की तरह इस फिल्म ने भी बॉक्सऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की। 

प्रसिद्ध फ़िल्में 
चीनी कम, पा, शमिताभ, इंग्लिश,विंग्लिश 

आने वाली फ़िल्में 
की एंड का 
Buy Movie Tickets
 

रहें फिल्म इंडस्ट्री की हर खबर से अपडेट और पाएं मूवी रिव्यूज - Filmibeat Hindi