जीवनी
नीरज पांडे भारतीय फिल्म निर्देशक, प्रोड्यूसर और स्क्रीनराइटर हैं जो कि अपनी फिल्म ए वेडनेस्डे की वजह से जाने जाते हैं और इसके लिए उन्हें डायरेक्टर के रूप में बेस्ट फस्र्ट फिल्म का इंदिरा गांधी अवार्ड दिया गया। फिल्म पर उनके द्वारा किए गए काम को जनता के साथ साथ आलोचकों ने भी खूब सराहा। फिल्मफेश्यार अवार्ड्स की बेस्ट डायरेक्टर की श्रेणी में भी उन्हें नामांकित किया गया। उनकी दूसरी फिल्म स्पेशल 26 को भी पहली फिल्म की तरह दर्शकों के साथ साथ आलोचकों का भी प्यार मिला। उनकी तीसरी फिल्म थी बेबी जो कि 23 जनवरी को रिलीज हुई। इसमें अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म भी क्रिटिकली अक्लेम्ड रही और इसने बाॅक्स आॅफिस पर भी अच्छा कारोबार किया। उन्होंने अपना पहला नाॅवेल गालिब डैंजर भी लिखा जो कि 6 दिसम्बर 2013 को लांच किया गया। 

पृष्ठभूमि-
उनका जन्म कोलकाता में हुआ था। वे एक ब्राहमण परिवार में पले-बढ़े हैं। उनके पिता बिहार से हैं और उन्होंने कलकत्ता में ही बोस कंपनी के लिए काम किया। 

पढ़ाई-
बाद में नीरज दिल्ली आ गए जहां से उन्होंने अंग्रेजी में स्नातक किया। 

करियर-
उन्होंने अपना करियर दिल्ली स्थित कंपनी लिगेसी एंटरटेनमेंट के साथ शुरू किया। यह कंपनी टेलीविजन प्रोग्राम बनाने के लिए डालमिया गु्रप द्वारा शुरू की गई जहां से पांडे ने फिल्म के बेसिक्स सीखे। 
2000 में वे मुंबई आ गए जहां उनके दोस्त के पास एक डाॅक्युमेंट्री को प्रोड्यूस करने का आॅर आया और ये आॅफर उसने नीरज को दिया। फिर वे डाॅयुमेंट्रीज और एड फिल्मस बनाने लगे। इसके बाद उन्होंने अपनी दोस्त शीतल भाटिया के साथ मिलकर क्वार्टर इंच प्रोडक्शन नाम की प्रोडक्शन कंपनी को स्थापित किया जो कि टेलीविजन प्रोग्राम्स, एड फिल्मस और डाक्युमेंट्रीज बनाने के लिए बनाया गया। इसके बाद उन्होंने फ्राइडे फिल्मवर्कस की स्थापना की जो कि उनकी डेब्यू फिल्म ए वेडनेस्डे का प्रोड्यूसर भी था। इस फिल्म की स्क्रिप्ट 11 जुलाई 2006 को हुए मुंबई की ट्रेन में हुए बम धमाकों से प्रेरित थी। 

उन्होंने एक बंगाली फीचर फिल्म द राॅयल बंगाल टाइगर के लिए भी काम किया। फिल्म में बंगाली सुपरस्टार जीत मुख्य भूमिका में थे। उनका अन्य प्रोडक्शन वेंचर सात उचक्के अगले साल तक रिलीज होगा जिसमें मनोज वाजपेई, के के मेनन, अन्नु कपूर और अदिति शर्मा जैसे कलाकार होंगे। 

प्रसिद्ध फिल्में-
ए वेडनेस्डे, स्पेशल 26, द राॅयल बंगाल टाइगर, टोटल स्यापा, बेबी।

आने वाली फिल्में-
उनकी आने वाली फिल्म महेंद्र सिंह धोनी पर आधारित ‘एम एस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी’ है जिसके लिए सुशांत सिंह राजपूत को मुख्य अभिनेता के तौर पर कास्ट किया गया है। 
Buy Movie Tickets