गुल पनाग जीवनी

    गुलकीर्त कौर पनाग उर्फ़ गुल पनाग एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री-वीओ आर्टिस्ट और राजनीतिज्ञ हैं।  वह हिंदी सिनेमा में अपने दमदार किरदार और अभिनय के लिए जानी जाती हैं। 

    पृष्ठभूमि 
    गुल पनाग का जन्म 3 जनवरी 1979 में पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था। उनके पिता आर्मी में लेफिटेंन्ट थे, जिस कारण उन्होंने अपना बचपन भारत के कई शहरों में बिताया।  

    पढ़ाई 
    पिता के ट्रांसफर के कारण पनाग ने केंद्रीय विदयालय सहित 14 स्कूलों में पढ़ाई की है।  उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी पटियाला से अपना ग्रेजुएशन किया है। ,उन्होंने राजनीती शास्त्र में परास्नातक की डिग्री हासिल की है। पनाग स्कूल में एक बेहद होनहार छात्रा थीं।  उन्होंने अपनी स्कूली दिनों में नेशनल लेवल के कई कई डिबेट कम्पटीशन जीते हैं।  

    शादी 
    पनाग की शादी उनके कथित प्रेमी एयरलाइन पाइलट ऋषि अटारी से हुई है। यह शादी चंडीगढ़ के गुरुद्वारा में संपन हुई थी। 

    करियर 
    पनाग ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल की उसके बाद उन्होंने मिस फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लिया। उन्होंने साल 1999 में मिस इंडिया और मिस ब्यूटीफुल का ख़िताब अपने नाम किया।  उसके बाद उन्होंने मिस यूनिवर्स में भी हिस्सा लिया लेकिन वह वंहा ज्यादा आगे ना जा सकी। इसके बाद उन्होंने कई विज्ञापनों को एंडोर्स किया।  

    पनाग ने हिंदी सिनेमा में फिल्म धूप से कदम रखा था।  उन्होंने कई हिट फिल्म में काम किया जो बॉक्स-ऑफिस पर हिट रहीं। जिनमे डोर,धुप, मनोरमा, सिक्स फ़ीट अंडर,हेलो और स्ट्रैट, टर्निंग 30, अब तक छप्पन जैसी फ़िल्में शामिल हैं।  उन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है।

    राजनीती करियर 
    साल 2014 में पनाग ने आम आदमी पार्टी से जुड़ गयी।  2014 लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इन्हें चंड़ीगढ़ से प्रत्याशी घोषित किया। जहाँ इनका मुकाबला किरण खेर व पवन बंसल से था।  बदकिस्मती से वह इस चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी किरण खेर से हर गयी। 

     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X