अरविंद स्वामी जीवनी

    अरविंद स्वामी एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं जो मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में, अपने काम के लिए जाने जाते हैं।

    इन्हे मणि रत्नम द्वारा एक अभिनेता के रूप में ड्रामा फिल्म थलापथी (1991) में पेश किया गया था और बाद में रत्नम की रोजा (1992) और बॉम्बे (1995) में फिर से इन्होने मुख्य भूमिका निभाई। अरविंद ने मलयालम फिल्म देवारागम (1996) और राजीव मेनन की फिल्म, मिनसारा कनवु, और मणिरत्नम की अलायिपुथे (2000) सहित अन्य फिल्मों में अभिनय किया है।

    अरविंद ने मणिरत्नम के प्रोडक्शन, 2013 की फिल्म कडल में अभिनय करने से पहले इंजीनियरिंग और निर्माण, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार से लेकर वैश्विक आउटसोर्सिंग तक के कारोबार में एक दशक बिताया। इन्होने 2015 की फिल्म थानी ओरुवन में भी नकारात्मक भूमिका निभाई थी।


    प्रारंभिक जीवन

    अरविंद स्वामी का जन्म तमिलनाडु में हुआ था। उनके माता-पिता उद्योगपति वी. डी. स्वामी और भरतनाट्यम नृत्यांगना वसंता स्वामी थे। स्वामी ने सिष्या स्कूल में पढ़ाई की और बाद में डॉन बॉस्को मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की और 1987 में स्कूली शिक्षा पूरी की।

    इसके बाद उन्होंने 1990 में लोयोला कॉलेज, चेन्नई से बिजनेस में स्नातक किया। वह उत्तरी कैरोलिना के वेक फॉरेस्ट यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल बिजनेस में मास्टर्स करने के लिए अमेरिका गए थे।

    बचपन में, स्वामी कभी भी अभिनेता बनना या अपने पिता के व्यवसाय में शामिल नहीं होना चाहते थे। इसके बजाय वह एक डॉक्टर बनना चाहते थे। कॉलेज में, वे पॉकेट मनी के लिए मॉडलिंग करते थे। जब वह लोयोला थिएटर सोसाइटी में शामिल हुए, तो उनका स्वागत नहीं किया गया और उन्होंने स्टेज से उतरने को कहा।

    मणिरत्नम ने इनको एक विज्ञापन को देखा और उन्हें बैठक के लिए बुलाया और मणिरत्नम और संतोष सिवान ने इन्हे फिल्म निर्माण की मूल बातों से परिचित कराया।


    व्यक्तिगत जीवन

    स्वामी ने 1994 में गायत्री राममूर्ति से शादी की और उनकी एक बेटी, अधिया (जन्म 1996) और एक बेटा रुद्र (जन्म 2000) है। हालांकि, ये दोनों पति-पत्नी  2010 से सात साल तक अलग-अलग रहे, जब इन्होने तलाक के लिए अर्जी दी। अब अरविंद स्वामी अपने बच्चों के साथ रहते हैं।
     
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X