जीवनी
निर्मल पंचोली उर्फ़ आदित्य पंचोली एक भारतीय  और टीवी कलाकार हैं।  जो मुख्यतः फिल्मों और टीवी में दिखाई पड़ते हैं। 

पृष्ठभूमि 
आदित्य पंचोली का जन्म 14 सितंबर 1964 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम राजन पंचोली है- जो हिंदी फिल्म निर्देशक थे, उनकी माँ का नाम अरुणा है।  उनकी एक बहन और दो भाई है। 

पढ़ाई 
आदित्य पंचोली ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंट जोसफ हाईस्कूल से संपन्न की है।  

शादी 
आदित्य पंचोली की शादी जरीना वहाब से हुई हैं।  इनके एक बेटा और बेटी हैं।  बेटे का नाम सूरज पंचोली हैं-जो एक फिल्म अभिनेता हैं।  

करियर 
आदित्य पंचोली ने अपने करियर की शुरुआत साल 1986 में फिल्म सस्ती दुल्हन और महंगा दूल्हा से की थी।  उसके बाद वह कई हिंदी फिल्मों में नजर आये। लेकिन उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचान निर्देशक महेश भट्ट की फिल्म जख्मी जमीन से मिली।  उसके बाद उन्होंने तरकीब,जोड़ीदार, आँखे, ये दिल आशिकाना, यस बॉस जैसी फिल्मों में काम किया।  कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।  आदित्य पांचली जल्द ही संजय लीला भंसाली फिल्म बाजीराव मस्तानी और सलमान प्रोडक्शन की फिल्म हीरो में नजर आएंगे।  

आदित्य पंचोली से जुड़े विवाद 
1-आदित्य पंचोली और विवादों का बहुत पुराना नाता रहा है। झगड़ालू मिजाज के आदित्य पर रेप जैसे संगीन आरोप भी लगे हैं। आदित्य पंचोली और अभिनेत्री पूजा बेदी का रिश्ता, आदित्य पर रेप का आरोप लगने के बाद ही टूटा था। दरअसल आदित्य पर आरोप था कि वह पूजा बेदी की गैरमौजूदगी में उनकी मेड का शारीरिक शोषण करने का प्रयास कर रहे थे। इस बात का पता जब पूजा बेदी को लगा तो उन्होंने आदित्य पंचोली से अपना रिश्ता तोड़ दिया था। 

2-जिया खान सुसाइड केस के दौरान उनके बेटे सूरज पंचोली आदित्य पंचोली की मीडिया खूब फजीयत हुई थी। त्न ही उन्होंने जिया मर्डर केस पर सवाल पूछने के दौरान उन्होंने एक महिला पत्रकार पर हमला बोल दिया।इतना ही नहीं पंचोली ने जी मीडिया टीम के साथ बदसलूकी करते हुए बाद में दरवाजा बंद कर दिया। उन्होंने महिला पत्रकार के हाथ पर बार-बार दरवाजे को पटका, जिससे उन्हें चोट आई। इसके बाद भी पंचोली नहीं रुके और फिर उन्होंने रिपोर्टर के हाथ से कैमरा छीन कर उसे तोड़ दिया।

3- आदित्य का नाम बॉलीवुड की 'क्वीन' यानि कंगना रनौत के साथ भी जुड़ चूका हैं। दरअसल यह वाकया तब का है जब कंगना इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रही थीं और आदित्य इंडस्ट्री में उनके मेंटर की भूमिका में थे। तब आदित्य ने आधी उम्र की कंगना के साथ आदित्य ने काफी दिनों तक खुलेआम डेटिंग की। उस दौरान आदित्य दो बच्चों के पिता थे।  दोनों के बीच रिश्ता टूटने के बाद आदित्य ने स्वीकारा था कि वे और कंगना रिलेशनशिप में थे। दरअसल यह वाकया तब का है जब कंगना इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रही थीं और आदित्य इंडस्ट्री में उनके मेंटर की भूमिका में थे। दोनों के रिलेशनशिप ने तब खूब सुर्खियां बटोरी थी।

4- आदित्य पंचोली केवल मारपीट करने और बदसलूकी के लिए ही नहीं पहचाने जाते बल्कि वह अंडरवर्ल्ड के नाम का सहारा लेकर अभिनेताओं को धमकाने के चलते भी एक समय में विवादों में आ गए थे। आदित्य पंचोली फिल्म 'त्रिमूर्ति' को लेकर विवादों में घिर गए थे। इस मामले में अनिल कपूर ने पुलिस में शिकायत की थी कि उन्हें अंडरवर्ल्ड से इस बात की धमकी मिल रही है कि वह 'त्रिमूर्ति' फिल्म छोड़ दें। जब पुलिस ने इन कॉल डिटेल को खंगाला तो पता लगा कि यह धमकियां कोई और नहीं बल्कि आदित्य पंचोली दे रहे थे।

5 साल 2015 मार्च महीने में भी एक फाइव स्टार होटल के पब में मारपीट के आरोप में आदित्य पंचोली को गिरफ्तार किया गया था। आरोप था कि आदित्य पंचोली ने देर रात मुंबई के जुहू स्थित एक होटल के पब में वहां के बाउंसरों से मारपीट की थी। पब में हिंदी गाना नहीं बजने से आदित्य पंचोली नाराज थे।
Buy Movie Tickets
स्पॉटलाइट में फिल्में