For Quick Alerts
    ALLOW NOTIFICATIONS  
    For Daily Alerts

    अतरंगी रे रिव्यू- आनंद एल राय की अनोखी प्रेम कहानी में चमकते हैं धनुष, सारा और एआर रहमान

    |

    Rating:
    3.0/5

    निर्देशक- आनंद एल राय
    कलाकार- सारा अली खान, धनुष, अक्षय कुमार
    कहानी और संवाद- हिमांशु शर्मा
    प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

    प्यार और पति के बीच फंसी रिंकू रिक्शे में विशु से कहती है, "इतनी बड़ी दुनिया में एक बार एक लड़की को दोनों (बॉयफ्रैंड और पति) मिल जाएंगे तो क्या आफत आ जाएगी"। लेकिन विशु कहता है कि उसे दोनों में एक को चुनना ही होगा। रिंकू की उधेड़बुन के इर्द गिर्द घूमती है पूरी फिल्म।

    atrangi-re-movie-review-and-rating-sara-ali-khan-dhanush-akshay-kumar

    [83 फिल्म रिव्यू]

    रिंकू सूर्यवंशी (सारा अली खान) तेज, साहसी, उग्र लेकिन संवेदनशील लड़की है। जिसकी शादी उसकी नानी (सीमा बिस्वास) के कहने पर जबरदस्ती तमिलनाडु के एक सीनियर मेडिकल छात्र वी वेंकटेश विश्वनाथ अय्यर उर्फ ​​विशु (धनुष) से हो जाती है। रिंकू एक जादूगर सज्जाद अली खान (अक्षय कुमार) के प्यार में पागल है। इतनी पागल की उसके लिए 14 साल की उम्र से ही घर से भाग रही है। लेकिन हर बार घरवाले उसे पकड़कर वापस ले आते हैं। अब यह लव ट्रैंगल कैसी कैसी अप्रत्याशित मोड़ से गुजरता है, यही है कहानी।

    फिल्म की कहानी

    फिल्म की कहानी

    फिल्म शुरु होती है बिहार के सीवान से, जहां रिंकू घर से भागती होती है। कुछ लोग उसका पीछा कर रहे होते हैं और फिर उसे पकड़कर घर पहुंचा देते हैं। रिंकू ना घरवाले के गालियों से डरती है, ना मार से। वह घर से किस लड़के के लिए भागती है, यह किसी को नहीं पता। उसकी बद्तमीजी से गुस्से में आकर उसकी नानी सबको आदेश देती है कि कोई भी लड़के को पकड़ कर लाया जाए और इसकी शादी कराओ। विशु जिसकी कुछ ही दिनों अपनी प्रेमिका से सगाई होने वाली है, वह इस जबरिया शादी की गिरफ्त में पड़ जाता है। जहां धीरे धीरे विशु को रिंकू से प्यार होने लगता है, रिंकू उसे अपनी और अपने जादूगर प्रेमी सज्जाद की जुनूनी प्रेम कहानी सुनाती है। उसकी प्लानिंग सिंपल होती है.. दिल्ली पहुंच कर विशु अपने रास्ते और रिंकू अपने। लेकिन यह रिश्ता इतनी जल्दी नहीं छूटने वाला है। किस तरह रिंकू, विशु और सज्जाद एक दूसके की जिंदगी में प्रभाव डालते हैं और इनके रिश्ते का क्या अंत होता है.. यही इस कहानी को 'अतरंगी' बनाती है।

    निर्देशन

    निर्देशन

    आनंद एल राय इस बार प्रेम कहानी के साथ एक संवेदनशील विषय लेकर आए हैं। वह मानसिक स्वास्थ्य की बात करते हैं और भावनाओं के जरीए दिल को छूने की कोशिश करते हैं। बिना भारी भरकम ज्ञान दिए अपनी बात पहुंचाने में निर्देशक कुछ हद तक सफल भी रहे हैं। कहानी कहीं कहीं काफी धीमी हो जाती है, जिससे आपका ध्यान भटकता है। खासकर सेकेंड हॉफ में दृश्य दोहराए से लगते हैं, कुछ हिस्से काफी ऊबाऊ हो जाते हैं। लेकिन किरदारों के साथ साथ लोकेशंस और संवाद क्लाईमैक्स में आपको कहानी से वापस जोड़ते हैं। हालांकि फिल्म का विषय इतना जटिल है कि उसे बड़े स्क्रीन पर उतारना आसान नहीं है।

    अभिनय

    अभिनय

    सारा अली खान और धनुष एक दिलचस्प केमिस्ट्री साझा करते हैं। लेकिन कहना गलत नहीं होगा कि धनुष फिल्म की जान हैं। बेबसी, प्यार, दर्द, गुस्सा.. हर भाव को वह जिस तरह के व्यक्त करते हैं, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। पहले फ्रेम से लेकर अंत तक धनुष अपने किरदार में ढ़ले नजर आए हैं। सारा अली खान के लिए जाहिर तौर पर उनके अब तक के सबसे चैलेजिंग किरदारों में से रिंकू रहा है। उनकी कोशिश पर्दे पर दिखती है। कुछ इमोशनल दृश्यों में सारा बेहतरीन लगी हैं। लेकिन डायलॉग डिलेवरी पर अभिनेत्री को काफी काम करना है। अक्षय कुमार कहानी में एक जरूरी सस्पेंस भरते हैं। वह अपने किरदार में काफी नैचुरल लगे हैं।

    संगीत

    संगीत

    एआर रहमान द्वारा दिया गया संगीत फिल्म के लिए एक मजबूत स्तंभ की तरह है। वह फिल्म को एक अलग ऊंचाई देता है। उनका बैकग्राउंड स्कोर कहानी में ड्रामा लाता है। फिल्म में गानों के बोल लिखे हैं इरशाद कामिल ने, जो कि बेहद खूबसूरत हैं। फिल्म का एल्बम जाहिर तौर पर दिल छूने वाला है।

    तकनीकी पक्ष

    तकनीकी पक्ष

    फिल्म की कहानी, पटकथा और संवाद लिखे हैं हिमांशु शर्मा ने। कहानी की सबसे अच्छी बात है कि यह मानसिक स्वास्थ्य को लेकर ऊपरी तौर पर ज्यादा बात नहीं करती है, बल्कि इसे कहानी में पिरोया गया है। हालांकि पटकथा थोड़ी और चुस्त होती तो यह फिल्म ज्यादा प्रभावी हो सकती थी। कई जगह डिटेलिंग की कमी खली है। फिल्म की कहानी सीवान (बिहार), आगरा, दिल्ली और चेन्नई तक घूमती है। नितिन जिहानी चौधरी का प्रोडक्शन डिजाइन बेहद शानदार है।

    देंखे या ना देंखे

    देंखे या ना देंखे

    'अतरंगी रे' आपको एक ऐसे इमोशनल सफर पर ले जाएगी, जो काफी हटके है। ऐसी कहानियां बॉलीवुड में कम ही बनी हैं। साथ ही धनुष के जबरदस्त परफॉर्मेंस के लिए यह फिल्म जरूर देखी जानी चाहिए। फिल्मीबीट की ओर 'अतरंगी रे' को 3 स्टार।

    English summary
    Sara Ali Khan, Dhanush and Akshay Kumar starrer Aanand L Rai directorial 'Atrangi Re' is now available for streaming on Disney Plus Hotstar. Dhanush is the soul of this love story.
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X